Weekend Touch

Vanilla Sky Movie Story

यह कहानी है हकीकत की और सपनों की। कुछ लोग होते हैं जो अपने बुरे वक्त से भागना चाहते हैं कुछ ऐसा रास्ता निकलना चाहते हैं कि वह वक्त उनकी जिंदगी से दूर चला जाए। जिंदगी में कामयाब वहीं हो पाता है,किसी भी सिचुएशन से वही निकल पाता है जो उस बुरे वक्त का सामना करें।
यह कहानी टॉम क्रूज की है, जिनका नाम डेविड है। इस कहानी में डेविड के चेहरे पर मास्क होता है, और उनके सामने एक साइकोलॉजिस्ट होता है। साइकोलॉजिस्ट डेविड से कहता है कि तुम्हें अपने बारे में सब कुछ बताना पड़ेगा। क्योंकि चार हफ्तों में जज तुम्हारी जिंदगी का फैसला करेगा और वह फैसला मेरी दी गई रिपोर्ट से होगा डेविड कहते हैं कि कोई खून नहीं हुआ है, और उसका नेचर बहुत ज्यादा aggressive होता है, वें किसी बात का जवाब नहीं देना चाहते थे।

Vanilla Sky Movie Story in hindi, Weekend Touch
Weekend Touch

वे साइकोलॉजिस्ट को बताते हैं कि मेरे मां-बाप को एक बहुत बड़ी कार ने मार दिया। और उसके बाद साइकोलॉजिस्ट बोलता है कि मैंने सुना है कि तुम एक बिगड़े हुए अमीरजादे थे। डेविड बताता है कि मेरे मां-बाप बहुत बड़ी पब्लिशिंग कंपनी के ओनर थे। 10 साल पहले किसी शराबी ने मेरे मां-बाप को कार एक्सीडेंट में मार दिया। और उसके बाद पब्लिशिंग हाउस मेरे नाम हो गया। क्योंकि 51% शेयर मेरे नाम है, जबकि 49 प्रतिशत बाकी के अलग-अलग 7 बोर्ड मेंबर्स के पास है। वह साइकोलॉजिस्ट हो यह भी बताता है कि बचपन से उसे ऊंचाई से डर लगता है।

इस स्टोरी के फ्लैशबैक में यह दिखाया जाता है कि डेविड की उम्र 35 साल है, जो अपने लुक्स के लिए बहुत ज्यादा परवाह करते हैं।

Vanilla Sky Movie Story in hindi, Weekend Touch
Weekend Touch

डेविड की छवि एक प्लेबॉय की है, इनकी एक दोस्त होती है जिसका नाम जूली जियाना होता है।जो कि एक एक्ट्रेस और मॉडल है, हालांकि उनके बीच में नजदीकी रिश्ते होते लेकिन डेविड उसे अपना सिर्फ एक दोस्त मानता था। उसे प्यार नहीं करता था। जबकि जूली डेविड से बहुत प्यार करती है, और उससे शादी करना चाहती है, लेकिन डेविड के मन में ऐसा कोई ख्याल नहीं होता। डेविड के बर्थडे के दिन बहुत सारे मेहमान आते हैं इन्हीं मेहमानों में डेविड का एक दोस्त भी आता है जिसका नाम ब्रायन होता है। ब्रायन के साथ एक लड़की होती है जो कि ब्रायन की दोस्त है। इस लड़की का नाम सोफिया होता है उसे देखते ही डेविड उसकी आंखों में खो जाता है। डेविड को वह लड़की पसंद आ जाती है। पार्टी में जूली भी आई होती है जबकि जूली को डेविड ने पार्टी में इनवाइट नहीं किया था। जूली डेविड और सोफिया को बात करते हुए लगातार देखते रहती है, तभी डेविड सोफिया से कहता है कि तुम मुझे इस तरह से देखो और बात करो कि उस लड़की को ऐसा लगे कि हम दोनों एक दूसरे के साथ बहुत खुश हैं। सोफिया ऐसा ही करती है। इस बात से दूर खड़ी जूली को बहुत तकलीफ होती है।लेकिन डेविड को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता और पार्टी खत्म होने के बाद डेविड सोफिया को उसके घर छोड़ने जाता है। वो उसके घर के अंदर जाता है, जहां पर सोफिया उसे बताती है कि वह न्यूयॉर्क अपने डांसिंग एक्टिंग पेंटिंग कैरियर के लिए आई है। घर का खर्च चलाने के लिए वह एक डेंटल क्लीनिक में काम भी करती है। सोफिया पेंटिंग करती है,डेविड को भी स्केच बनाने आता है और वह सोफिया की बहुत सुंदर स्केच बनाता है जिससे वह इंप्रेस हो जाती है। और सूफिया को उसके बात करने के अंदाज से उसकी हरकतों से यह समझ में आ जाता है कि यह एक अमीर बिगड़ा हुआ शहजादा है जिसके पास उसके पिता की बहुत दौलत है। यह दोनों एक दूसरे के बहुत करीब आ जाते हैं। इसी दौरान टीवी पर एक न्यूज़ आती है।जिसमें डॉक्टर बताते हैं कि विज्ञान ने एक बहुत बड़ी खोज की है जिसका नाम है लाइफ एक्सटेंशन इसमें किसी भी बीमार व्यक्ति के शरीर को फ्रीज कर दिया जाएगा और जब तक हम चाहे उसके शरीर को जिंदा रख सकते हैं। विंटर विनैला डॉक्टर से पूछते हैं कि क्या आप इंसानी शरीर को दोबारा अनफ्रीज कर सकते हैं।डॉक्टर बोलते हैं क्यों नहीं आप वेनी डॉग का एग्जांपल ले लीजिए वेनी एक बर्फीले पानी में गिर गया था, और उसका पूरा शरीर फ्रीज हो गया था। और 3 महीने बाद जब उसके मालिक को वनी द डॉग बर्फ के अंदर जमा हुआ मिला और उसे बाहर निकाला गया तो वेनि जिंदा था। यहां पर डेविड सोफिया से बहुत ज्यादा इंप्रेस होता है उसे उसकी बातें, उसकी जीने का तरीका, उसकी सिंपलीसिटी, सब बहुत ज्यादा प्रभावित कर रहे थे। डेविड सोफिया को कहता है कि मैंने आज तक जिंदगी में कभी भी काम पर ध्यान नहीं दिया। लेकिन अब मैं पूरी तरह से बदल जाऊंगा और मैं अपने काम पर ध्यान दूंगा और यह कह कर वह घर से निकल जाता है डेविड के चेहरे पर और उसके मन में एक अलग ही खुशी होती है ऐसा लगता है कि जिंदगी मैं वह चीज मिल गई जिससे उसे हमेशा से इंतजार था।

डेविड जब घर से बाहर निकलता है और अपनी गाड़ी में बैठ रहा होता है तभी वहां पर जूली अपनी गाड़ी से आ जाती है। डेविड कहता है कि तुम मेरा पीछा कर रही हो। जूली कहती है कि हां थोड़ा बहुत और वह पूछती है डेविड से कि क्या उस लड़की को तुमसे प्यार हुआ। डेविड कहता है हां लगता तो है। उसके बाद जूली डेविड से उल्टी सीधी बातें करती है जिससे डेविड को बहुत गुस्सा आ जाता है लेकिन बाद में जूली कहती है कि एम सॉरी मैं थोड़ा नाराज थी।जूली पूछती है कि तुमने मुझे पार्टी में क्यों नहीं बुलाया था। क्यों ना हम कुछ देर के लिए बाहर चले डेविड जूली की गाड़ी में बैठ कर उसके साथ निकल जाता है शुरू में जूली उससे बहुत नॉर्मल ही बातें करती है लेकिन धीरे-धीरे उसके अंदर का गुस्सा बाहर आने लगता है वह कहती है कि पता है तुम्हारा दोस्त बने रहने में मुझे कितनी तकलीफ होती है मैं तुमसे प्यार करती हूं और वह गाड़ी को फुल स्पीड में चलाना शुरु कर देती है हालांकि डेविड उसे कई बार मना करता है लेकिन वह उसकी बात सुनने की हालत में नहीं होती है वह कहती है कि मैं दिन भर तुम्हारे कॉल का इंतजार करती हूं लेकिन तुम मुझे कभी भी कॉल नहीं करते तुम्हें नहीं पता कि मेरा कितना दिल टूटता है और गाड़ी अब आउट ऑफ कंट्रोल हो जाती है डेविड उसे आई लव यू कहता है क्योंकि वह किसी भी तरह से गाड़ी से निकलना चाहता है जूली डेविड से कहती है क्या तुम गॉड पर विश्वास करते हो और वह के रेलिंग पर गाड़ी से टक्कर मारती है और गाड़ी रेलिंग से टकराते ही नीचे गिर जाती है और इस एक्सीडेंट में जूली की मौत हो जाती है डेविड साडे तीन हफ्तों तक बेहोश रहता है उसका जबड़ा चार जगह से टूट चुका होता है उसका कंधा भी पूरी तरह से डैमेज हो चुका होता है क्योंकि डेविड कोमा में था इसलिए उसके चेहरे की सर्जरी नहीं की जा सकती थी और जब उसे होश आता है तो वह देखता है उसका चेहरा पूरी तरह से खराब हो चुका है.

साथ ही साथ कंपनी के जो बोर्ड मेंबर होते हैं अगर उन्होंने यह साबित कर दिया कि डेविड की दिमागी हालात इस वक्त सही नहीं है तो उसके हिस्से में जो 51% कंपनी के शेयर हैं वह बोर्ड मेंबर्स के नाम हो जाएंगे और डेविड को कंपनी से हाथ धोना पड़ेगा। डेविड डॉक्टर के पास जाता है और कहता है कि मेरे चेहरे का कुछ कीजिए हालांकि यहां पर सबसे बेस्ट सर्जन होते हैं लेकिन वे कहते हैं कि हम तुम्हारे चेहरे के साथ एक्सपेरिमेंट नहीं कर सकते क्योंकि इसमें बहुत रिस्क है और और वह उसे मास्क दिखाते हैं और कहते हैं कि तुम इसका इस्तेमाल कर सकते हो इस बात पर डेबिट को गुस्सा आता है क्योंकि वह परमानेंट सॉल्यूशन चाहता है लेकिन उसके पास फिलहाल कोई भी रास्ता नहीं है डेविड अपनी कंपनी में ध्यान देना शुरू कर देता है वह ऑनलाइन अपने बोर्ड मेंबर्स के साथ बात करता है और कंपनी के काम में रुचि लेने लगता है और साथ ही अपने आप को मोटिवेट भी करता है और 1 दिन डिसाइड करता है वह अपने आप में वापस आ चुका है वह बिल्कुल नॉर्मल हो चुका है उस दिन डेविड सोफिया से मिलने जाता है क्योंकि वह हर वक्त सोफिया को याद किया करता था और जब सोफिया उसको देखती है पूरी तरह से शोक हो जाती है। मैंने कई बार तुमसे मिलने की कोशिश की लेकिन तुम्हारे आदमियों ने मुझे कभी भी तुमसे मिलने नहीं दिया डेविड कहता है कि मैं खुद अपने आप से नहीं मिलना चाहता था। लेकिन आज सुबह मुझे एहसास हुआ कि मैंने अपने आप को पा लिया है मैं पूरी तरह से ठीक हो चुका हूं, क्यों ना हम कहीं बाहर चले सोफिया थोड़ा सोचकर हां बोलती है डेबिट कहता है ठीक है इस वीकेंड हम बाहर चलेंगे लेकिन सोफिया के एक्सप्रेशन से साफ पता चलता है कि उसके मन में बहुत सारी दुविधाएं चल रही है इसके बाद डेविड घर वापस आ जाता है। और घर में देखता है कि टीवी पर वही न्यूज़ आ रही है वैनी द डॉग 🐕।

जिसमें डॉग जिसका नाम वनी है वह 3 महीने तक बर्फ में जमा रहा और यह न्यूज़ देखकर डेबिट को सोफिया की याद आ जाती है क्योंकि वह इसी न्यूज़ को आखरी बार सोफिया के घर पर देखा था और सोफिया को कॉल करता है।और कहता है कि तुमसे मिलकर अच्छा लगा मैंने तुम्हें दोबारा पा लिया हम जल्दी मिलेंगे और इसके बाद वह फोन को डिस्कनेक्ट कर देता है। वह वीकेंड पर सोफिया से मिलने के लिए जाता है और देखता है कि वहां पर सोफिया के साथ ब्रायन भी आया हुआ है उसकी कंपनी में काम करता है। वह उसका दोस्त भी है यह देखकर डेविड को अजीब लगता है ब्रायन से कहता है कि तुमने यह मास्क क्यों पहना है। इसे हटाओ तुम बहुत अजीब लग रहे हो। इस बात से डेबिट को थोड़ी सी इरिटेशन होती है वह कहता है, कि अगर तुम्हें अजीब लग रहा है तो तुम यहां से चले क्यों नहीं जाते ब्रायन कहता है कि सोफिया मुझे यहां लेकर आई है। यह सुनकर डेविड हैरान हो जाता है वह बोलता है कि क्या वह मुझसे अकेले में नहीं मिलना चाहते ब्रायन कहता है, कि तुम उस लड़की से मिलना चाहते हो जिससे तुम आज तक एक ही बार मिले हो यह बात सुनकर डेविड को दुख होता है। वह कहता है कि ऐसा तुम्हें सोफिया ने कहा ब्रायन इस बात का जवाब नहीं देता है, वह कहता है कि मैं तुम्हें बहुत याद करता हूं। तुमसे प्यार करता हूं। हम सब तुम्हें बहुत याद करते हैं।

लेकिन जो यह तुम्हारा नया रूप है बहुत ही वाहियात है। इस बात से डेविड को थोड़ा सा दुख होता है और ब्रायन को भी एहसास होता है कि उसने कुछ गलत कह दिया है वह कहता है कि मेरे मुंह से निकल गया मैं तुम्हें पसंद करता हूं लेकिन डेविड इसके बाद बाहर काउंटर पर जाता है वह वहां पर बहुत शराब पी लेता है। वहां पर एक आदमी डेविड से यह भी बोलता है कि एक ड्रिंक मेरी तरफ से क्योंकि तुम्हारा चेहरा बहुत बदसूरत है। डेविड यह सब सुनकर अपनी जिंदगी से पूरी तरह से परेशान हो जाता और वह सोफिया के पास जाता है। सोफिया का व्यवहार भी पूरी तरह से बदला हुआ होता है अब डेविड उससे जानना चाहता है, कि बात क्या है। सोफिया उससे बोलती है कि मैं तुम्हें बाद में बताऊंगी उसकी बातों से डेविड समझ जाता है, कि अब दोनों का ब्रेकअप हो चुका है। सोफिया इस रिश्ते से निकल चुकी है। हालांकि डेविड के दिमाग में पूरी तरह से सोफिया आज भी छाई हुई है। लेकिन सोफिया इस रिश्ते को लेकर थोड़ी दुविधा में है। यह बात डेविड बर्दाश्त नहीं कर पाता और वह सोफिया और ब्रायन के साथ थोड़ी सी बदतमीजी भी करता है। इस बात से सोफिया वहां से निकल जाती है डेविड और ब्रायन दोनों उसके पीछे पीछे जाते हैं। सोफिया उन दोनों से कहती है कि मैं अकेले घर चली जाऊंगी और ब्रायन से कहती है कि हो सकता है कि हम जल्दी मूवी देखने जाए। और डेविड से कहती है कि मैं जल्द से जल्द तुमसे मिलने की कोशिश करूंगी। और इसके बाद वह वहां से भाग कर निकल जाती है डेविड का दिल पूरी तरह से टूट जाता है और वह कहता है, कि मैं उम्मीद करूंगा कि मैं कल मर जाऊं ब्रायन कहता है, कि नहीं तुम नहीं मरोगे तुम्हें थोड़ी सी नींद की जरूरत है। दोनों के बीच में थोड़े से तर्क भी होते हैं।जिस तरफ सोफिया और उसके बाद ब्रायन उसी तरफ भाग कर चला जाता है। जिस तरफ से सोफिया गई थी और डेविड अकेला तन्हा लाचार वहीं पर खड़ा रह जाता है। उसके बाद डेविड दूसरी तरफ भागना शुरु करता हैक्योंकि उसका दिल टूट चुका वह सोफिया से बहुत ज्यादा प्यार करता है और सोफिया अब उससे अलग हो चुकी है और यह पल डेविड की जिंदगी के वह पल होते जब वह सबसे ज्यादा कमजोर पड़ जाता है। उसे अपने चेहरे से सबसे ज्यादा प्यार करता था, जो अब खराब हो चुका है। सोफिया जिससे उसने प्यार किया वह भी उससे अलग हो चुकी है साथ ही साथ उसकी कंपनी के जो 7 बोर्ड मेंबर से वह भी उससे कंपनी छीनना चाहते हैं उसका दोस्त भी उससे दूर हो गया इसीलिए वह सड़कों पर पागलों की तरह भाग रहा होता है। और वह यह भी सोच रहा होता है कि उसका दोस्त सोफिया के पास पहुंच चुका है। इन सब विचारों के चलते चलते सड़क पर भागते भागते गिर जाता है उसके हाथ में जो मास्क होता है, वह भी उसे छूट जाता है। डेविड पूरी रात उसी जगह पर बेहोशी की हालत में पड़ा रहता है

अगली सुबह सब कुछ बदल जाता है वहां पर सोफिया आती है और वह डेविड से कहती है कि हमदर्दी पाने का तुमने अच्छा तरीका ढूंढा है। तुम्हें अपने आप पर इसने काम कर दिया अब तुम्हें अपने आप को संभालना होगा नहीं तो मैं तुमसे प्यार कैसे कर पाऊंगी और इसके बाद यह दोनों कंधे पर हाथ रखकर यहां से निकल जाते हैं डेविड की जिंदगी में सोफिया एक बार फिर से वापस आ चुकी है इसीलिए उसे जिंदगी में मोटिवेशन मिलता है अब कहानी वापस उसी जगह पर आती है जहां पर डेविड के ऊपर एक खून का इल्जाम है जहां पर एक साइकोलॉजिस्ट को यह पूरी कहानी डेविड सुना रहा होता है और वहां पर जो साइकोलॉजिस्ट डेविड से कहता है कि तुम्हारा चेहरा तो पूरी तरह से ठीक हो चुका था। फिर तुमने मास्क क्यों पहना हुआ है।उसके बाद डेविड को आगे की कहानी याद आती है वह साइकोलॉजिस्ट को बताता है कि मेरा जो सर्जन था उसने बर्लिन की एक डॉक्टर की मदद से मेरे पूरे चेहरे को रिपेयर कर दिया था इसके बाद डेविड का चेहरा एक बार फिर से वैसे ही हो गया था जैसा कभी हुआ करता था डेविड की जिंदगी मैं खुशियां अब पहले से भी ज्यादा है।उसकी जिंदगी में इतनी खुशियां कभी भी नहीं आई अब उसके अपने दोस्त ब्रायन के साथ भी रिश्ते पूरी तरह से नार्मल हो जाते हैं लेकिन एक दिन जब वह अपने घर में सो रहा होता है तो तभी वह देखता है कि वहां पर सोफिया नहीं है बल्कि वहां पर जूली है, वही लड़की जिसने गाड़ी का एक्सीडेंट किया था जिस एक्सीडेंट की वजह से डेविड का पूरा चेहरा खराब हो गया था और वह खुद उस एक्सीडेंट में मर गई थी उसे देखकर वह पूरी तरह से डर जाता है।वह पूछते हैं कि सोफिया कहां है मुझे लगता है कि तुमने उसे कहीं छुपा दिया है लेकिन जूली हंसती है और कहती है कि मैं ही सोफिया हूं इस बात से डेविड पूरी तरह से परेशान हो जाता है। वह पुलिस को कॉल करता है। और अगले पल ही दिखाया जाता है कि पुलिस ने डेविड को अरेस्ट कर दिया है तभी वहां पर डेविड की कंपनी में काम करने बाला एक आदमी आता है जो डेविड का दोस्त होता है। वह कहता है कि मैंने सब कुछ संभाल लिया है। और वह तुम पर मानहानि का दावा भी नहीं करेगी डेविड इस बात से हैरान होता है और कहता है कि मानहानि का दावा? डेबिट का फ्रेंड कहता है कि तुम्हें पता है तुम्हें सोफिया के साथ क्या किया है और वह उसे एक फोटो दिखाता है जिस फोटो में सोफिया नहीं बल्कि जूली होती है। जिसके पूरे चेहरे पर ब्लड होता है डेबिट कहता है कि यह सोफिया नहीं जूली है मैंने इसके साथ ऐसा कुछ भी नहीं किया है।अब उसका साथी टॉमी जो से छुड़ाने के लिए आता है वह कहता है कि मैंने और बोर्ड मेंबर्स ने सब कुछ संभाल लिया है हम सब तुम्हारे साथ हैं और इसके बाद उसे जेल से रिहा कर दिया जाता है तभी वहां पर ब्रायन आता है और वह डेबिट को कहता है कि तुमने सोफिया के साथ क्या किया डेविड कहता है कि वह सोफिया नहीं बल्कि जूली है ब्रायन कहता है कि जूली कब की मर चुकी है वह सोफिया है। मैं अभी-अभी उसको घर छोड़ कर आ रहा हूं तुम सपनों की दुनिया से बाहर निकलो और यह कहकर ब्रायन वहां से चला जाता है डेविड को पूरी तरह से यकीन हो चुका है, की ब्रायन बोर्ड मेंबर्स के साथ मिलकर साजिश कर रहा है।इसीलिए वह ऐसी बातें कर रहा है डेविड इसके बाद एक रेस्टोरेंट में जाता है और वहां पर उसके पास एक आदमी आता है वह डेविड से पूछता है तुम्हें कोई तकलीफ है डेविड कहता है मैं अभी तुम से बात करने के मूड में नहीं हूं वह आदमी कहता है कि हम दोनों एक दूसरे को जानते हैं हम दोनों इंटरनेट पर मिले थे और मैं यहां पर तुम्हारी मदद करने के लिए आया हूं डेबिट कहता है कि तुम मेरा पीछा क्यों कर रहे हो क्योंकि डेविड ने इस आदमी को पहले भी देखा था वह आदमी देवी तो कहता है कि तुम्हें अपने दिमाग को शांत करना होगा अपनी जिंदगी की डोर को खुद संभालना होगा तुम्हें अपने डर पर काबू पाना होगा चारों तरफ देखो यहां पर कितने सारे लोग बैठ हुए हैं तुम्हें ऐसा लग रहा होगा कि इन लोगों का तुमसे कोई मतलब नहीं है लेकिन लोग यहां पर इसलिए बैठे हैं क्योंकि तुम चाहते हो। तुम इन सब को कंट्रोल कर सकते हो इनके ईश्वर तुम हो तुम चाहो तो इन्हें हुक्म दे सकते हो तुम जो कहोगे वो वही करेंगेडेविड कहता है कि मैं यह चाहता हूं कि यह सब अपनी बकवास बंद करें खासकर तुम यह कहते ही चारों तरफ शांति हो जाती है वहां पर जितने भी लोग होते हैं वह सब के सब फ्रिज हो जाते हैं।

यह देखकर डेविड पूरी तरह से हैरान हो जाता है तभी वह आदमी एक बार फिर से बोलता है तुमने और मैंने एक कॉन्ट्रैक्ट साइन किया है यह कहानी उसी पर आ जाती है जहां पर डेविड अपनी पूरी कहानी एक साइकोलॉजिस्ट को सुना रहा होता है वह साइकोलॉजिस्ट डेबिट को बोलता है कि क्या तुम सपनों में और हकीकत में फर्क कर सकते हो डेबिट कहता है कि हां मैं बिल्कुल कर सकता हूं तो साइकोलॉजिस्ट कहते हैं कि याद करो कि क्या तुमने कभी किसी कॉन्ट्रैक्ट पर साइन किया है डेविड अपने दिमाग पर जोर डालता है और कहता है हां शायद किया था तू साइकोलॉजिस्ट पूछते हैं कि क्या उस दिन वह रेस्टोरेंट वाला आदमी वहां पर था डेविड जब और सोचता है तो उसे याद आता है कि हां वह आदमी वहां पर था अब साइकोलॉजिस्ट यह पूछता है कि उस रात को क्या हुआ था जिसकी वजह से तुम यहां पर हो यानी कि खून कैसे हुआ था।डेविड को याद आता है कि जब वह घर जा रहा होता है तो उसके ऊपर हमला होता है और यह हमला जूली ने करवाया होता है जूली कहती है कि मुझे लगा कि कोई चोर है डेविड उसे ध्यान से देखते हुए पूछता है कि तुम कौन हो तो वह कहती है कि मैं सोफिया हूं लेकिन डेविड कहता है कि नहीं तुम सोफिया नहीं हो सकती जूली कहती है कि मैं ही सोफिया हूं और अब हम दोनों हमेशा साथ रहेंगे मैं तुम्हारे लिए पलिया लेकर आती हूं जब वह वापस आती है तो वह सच में सोफिया होती है डेविड उसे देखकर गले लगा लेता है इसके बाद सुखिया का चेहरा जूली के चेहरे में बदल जाता है और यह देखने के बाद डेविड पूरी तरह से आउट ऑफ कंट्रोल हो जाता है उसे कुछ भी समझ नहीं आता और वह तकिया उठाता है और तकिया से जूली का मुंह दबाना शुरू कर देता है जिससे उसकी मृत्यु हो जाती है उसके बाद जब उस शीशे में अपना चेहरा देखता है तो उसका चेहरा फिर से एक बार वैसे हो जाता है जैसा एक्सीडेंट के बाद था यानी कि उसका पूरा चेहरा बिगड़ा हुआ है।

अब डेविड जेल में जहां पर वह साइकोलॉजिस्ट को सारी बातें बता रहा होता है उसे समझ में आ गया है कि उसे यहां जेल में बंद क्यों किया गया है और डेबिट कहता है कि मैंने खून किया है लेकिन मुझे ऐसा क्यों लगता है कि मैंने किसी को नहीं मारा मुझे तुम्हारी मदद की जरूरत है तुम जज को क्या रिपोर्ट पेश करोगे साइकोलॉजिस्ट कहता है कि मैं तुम्हें अस्थाई रूप से पागल घोषित करने की कोशिश करूंगा लेकिन मुझे नहीं लगता कि जज मेरी बात पर यकीन करेगा और अब मुझे चलना चाहिए इसके बाद साइकोलॉजिस्ट वहां से चला जाता है वहीं पर एक टीवी चल रहा होता है और टीवी पर वही ऐड आ रहा होता है जिसमें उस कुत्ते को दिखाया जाता है जो बर्फ में फ्रीज हो गया था और जब उसे बर्फ से निकाला गया तो वह जिंदा था और यहां पर लाइफ एक्सटेंशन प्रोग्राम के बारे में भी चर्चा हो रही होती है और यह सुनने के बाद उसे कुछ रियल आइज होता है और डेविड शीशे को जोर-जोर से भटकना शुरू कर देता है और उसका साइकोलॉजिस्ट वापस आता है और वह उसे जेल से निकालकर लाइफ एक्सटेंशन कंपनी में ले जाता है जिसका टीवी पर देखा था तभी वहां पर एक लड़की आती है डेबिट कहता है कि मैं जानता हूं इसका नाम लिबी है और उस लड़की का नाम लिबी होता है।गुड हैबिट को लाइक एक्सटेंशन प्रोग्राम के बारे में बताती है जहां पर मौत के 1 घंटे बाद आपकी बॉडी को फ्रीज कर के कंटेनर में रखा जाता है यहां का टेंपरेचर 196 डिग्री से भी कम होता है। इस टेंपरेचर में और इस कंटेनर में इंसान को जब तक चाहे तब तक सुरक्षित रख सकते हैं जिंदा रख सकते हैं और इसका विस्तार इसलिए किया गया होता है ताकि जिन लोगों के शरीर में आज ऐसी बीमारी है जिनका इलाज नहीं है उनके शरीर को सुरक्षित रखा जा सके जब उनकी बीमारियों का इलाज मिल जाए तो उन्हें उठाकर उन्हें ट्रीटमेंट दिया जाए जिससे उनकी जान बच जाए। वहां डेविड एक मस्जिद में ईद में दिखता है जहां लिखा होता है उस लूसिड ड्रीम।

डेविड पूछता है कि लूसीड ड्रीम क्या है उसे बताया जाता है कि यह भी इस प्रोग्राम का एक हिस्सा है जिसमें इंसान के दिमाग से उसकी मौत को पूरी तरह से हटा दिया जाता है और जब तक इंसान स्लीपिंग मोड में चैंबर्स के अंदर रहता है तो उसके दिमाग में उन्हीं सपनों को उन्हीं यादों को डाला जाता है।डेविड पूछता है कि सपनों में कुछ गलती हो जाए एक अच्छा सपना बुरे सपने में बदल बदल जाए तो क्या होगा वहां पर जो लेडी होती है वह कहती है कि ऐसा हो सकता है सबकॉन्शियस माइंड बहुत पावरफुल होता हैलिबी कहती है डेविड से की लूसीड ड्रीम के द्वारा आपको ऐसी जिंदगी दी जा सकती है जैसी जिंदगी आप जीना चाहते हैं भले वह जिंदगी सपनों की हो आप वह बन जाते हैं जो आप बनना चाहते हैं वही बातें आप सुनते हो जो आप सुनना चाहते हो यह सब सुनने के बाद डेविड अपने चेहरे से मास्क उतार देता है और आज भी उसका चेहरा वैसे ही होता है जैसा एक्सीडेंट के टाइम हुआ था पूरा बिगड़ा हुआ अब डेविड वहां से बाहर भागता है बाहर से वही आदमी मिलता है जो उसे रेस्टोरेंट में मिला था वह डेबिट से कहता है कि हम पहली बार आज से 150 साल पहले मिले थेमैं तुम्हारा टेक्स्ट सपोर्ट हूं डेविड को याद आ जाता है कि वह भी इसी प्रोजेक्ट का हिस्सा है यानी कि लाइफ एक्सटेंशन का हिस्सा है। डेविड को याद आ जाता है कि उसके बॉडी को फ्रीज किया गया है यह जो टेक्स्ट सपोर्ट है उसी ने डेविड को लूसीड ड्रीम भेजा था डेविड उससे पूछता है कि मुझे यह बताओ कि यह सब चल क्या रहा है। लूसीड ड्रीम की शुरुआत कब से हुई थी तुम्हें वह रात याद है नाइट क्लब की जहां पर सोफिया और अब्राहिम तुम्हें अकेला छोड़ कर चले गए थे और तुम बहुत परेशान थे सड़कों पर भाग रहे थे और एक जगह तुम गिर गए थे और डेबिट के हाथ से उसका मांस भी छूट गया था और वह पूरी रात वहीं पर बेहोश पड़ा रहा और अगली सुबह सोफिया आती है और उसे अपने साथ ले जाती है और उसका ध्यान रखती है उसे जिंदगी में मोटिवेट करती है और इसके बाद सोफिया और डेविड के बीच में सब कुछ ठीक चलता है टेक सपोर्ट बताता है कि ऐसा कभी कुछ नहीं हुआ था अगली सुबह वहां पर कभी भी सोफिया नहीं आई तुम हैंगओवर में उठे अपने घर आए और इसके बाद तुमने सोफिया को कभी भी नहीं देखा लेकिन तुमने अपने दोस्त टॉमी की मदद से अपनी कंपनी को अपनी 7शेयर होल्डर से बचाया।तुम सोफिया को कभी नहीं भूल पाए और तुम ने इंटरनेट पर हमें ढूंढा तुम हमारे पास आए तुमने कांटेक्ट साइन किया डेबिट कहता है कि किसी ना किसी की मृत्यु तो हुई थी, और तभी डेविड को याद आता है कि जो मरा था वह कोई और नहीं बल्कि वह खुद था उसने बहुत सारी पिल्स खा ली थी। क्योंकि इस स्लीपिंग चैंबर्स के अंदर जाने के लिए अपने आप को मारना पड़ता है पूरी कहानी में सच्चाई वही तक होती है जहां क्लब के बाहर सोफिया और ब्रा इन उसे छोड़ कर चले गए थे और वह सड़क पर गिर गया था इसके बाद जितनी भी कहानी चलती है वह सब का सब एक सपना था जो पिछले 100 सालों से वह देख रहा था और अभी जो कुछ भी हो रहा होता है डेविड के साथ वह सब भी एक सपना होता है और उसकी बॉडी अभी भी स्लीपिंग चैंबर्स के अंदर ही है इसलिए वह अभी तक सपने में ही है और शुरुआत में डेविड को वही सपने आते थे जैसे उसने चुने थे और बाद में उसका सबकॉन्शियस माइंड उस पर हावी हो गया और इसीलिए उसके सपनों में जूलिया गई क्योंकि उसके सबकॉन्शियस माइंड को यह अहसास था कि उसने जूली के साथ अच्छा नहीं किया था और यहां पर जो साइकोलॉजी स्ट होता है वह भी उसके दिमाग की बनाई हुई एक शादी होती है जो उसके पिता का होता है। डेविड ने एक मूवी देखी थी जिसमें एक पिता अपने बेटे को सही राह दिखाता है इसीलिए साइकोलॉजिस्ट उसे बार बार सपनों की दुनिया से बाहर निकालना चाहता है ताकि उसकी सच्चाई का पता चले लेकिन यह उसकी खुद की कोशिश होती है जो उसे साइकोलॉजिस्ट के रूप में दिख रही होती है जो उसने सपने में बना लिया होता है टैक्स सपोर्ट से बताता है कि तुमने अपनी बॉडी हमें दे दी है.

जब तुम्हारा कुछ भी नहीं पता चला तो तुम्हारे दोस्त अब्राहिम ने तुम्हारा अंतिम संस्कार तुम्हारे पुराने घर पर रखा।वह तुम्हारा एक सच्चा दोस्त था और सोफिया भी उस रात को कभी नहीं भूल पाई जो एक रात तुम्हें सोफिया के घर पर बिताई थी सब तुम्हें बहुत मिस करते थे अब डेविड को पूरी सच्चाई का पता चल चुका था हालांकि वह सपने में है लेकिन वह सच्चाई जानता है टेक सपोर्ट उसे बताता है कि तुम्हारे सबकॉन्शियस माइंड ने तुम्हारे अच्छे सपने को बुरे सपने में बदल दिया जिससे तुम्हें बहुत प्रॉब्लम हुई लेकिन अब वह प्रॉब्लम सॉल्व हो चुकी है। हम तुम्हें वापस सपनों की दुनिया में भेज सकते हैं तुम्हें कुछ भी याद नहीं रहेगा तुम वहां पर सोफिया के साथ अपनी पूरी जिंदगी सपनों में जी सकते हो और दूसरा ऑप्शन यह है कि तुम अपने हकीकत की दुनिया में जा सकते हो जहां पर तुम्हारे चेहरे का का भी इलाज हो सकता है वह तो ठीक कर देंगे लेकिन तुम्हारे वहां पर ज्यादा बच्चे नहीं हुए हैं अब तुम ही फैसला करना कि तुम सपनों की दुनिया में जाना चाहते हो या हकीकत की दुनिया में और अगर तुम्हें हकीकत की दुनिया में जाना है तो तुम्हें यहां से नीचे खुद ना पड़ेगा यह फैसला तुम्हारा था कि तुम इसी तरह से जागना चाहते हो क्योंकि तुम्हें ऊंचाई से डर लगता था और डेविड फैसला करता है कि वह हकीकत की दुनिया में जाएगा एक सपोर्ट से पूछा कि क्या तुम्हारी कोई आखिरी ख्वाहिश है जो तुम यहां पर पूरी करना चाहते हो कहता है कि मेरे दिमाग को खुद से सोचने दो और तभी उसके सामने सोफिया आती है और वह सोफिया के पास जाता है और उसे प्यार करता है और कहता है कि मेरा शरीर जमा हुआ है और तुम हकीकत की दुनिया में मर चुकी हो फिर भी मैं तुमसे प्यार करता हूं और यह सच होता है सोफिया अब इस दुनिया में नहीं होगी डेढ़ सौ सालो से डेविड सपनों की दुनिया में है और हकीकत की दुनिया में हर इंसान मर चुका होता है जिसे कभी डेविड जानता था अब डेविड बिल्डिंग की छत से कूदने से पहले सोफिया से कहता है।

Vanilla Sky Movie Story in hindi, Weekend Touch
Weekend Touch

मुझे तुम्हारी हर एक बात याद है गुजरता हुआ लम्हाचीजों को बदलने का एक मौका होता है और यह कहने के बाद वह अपनी जिंदगी में सबसे बड़ा बदलाव लाता है वह छत की ऊंचाई से खुद जाता है अपने दिल से उस डर को निकाल देता है जो बचपन से उसके दिल में था जब वह नीचे गिर रहा होता है तो उसे बचपन से लेकर जवानी तक अपनी जिंदगी के बिताए हुए पल याद आ रही होते हैं इससे पहले कि वह जमीन से टकराता उसे एक आवाज आती है, रिलैक्स डेविड अपनी आंखें खोलो।देवी डीजे अपनी आंखें खोलता है तो वह सपनों की दुनिया से हकीकत की दुनिया में आ चुका है।

इस तरह की Movie Stories पड़ने के लिए Subscribe करें

[email-subscribers-form id=”1″]


यह कहानी हमें बहुत सारे संदेश देती है जिससे हम अपनी जिंदगी में बहुत कुछ सीख सकते हैं जैसे कि डेविड एक प्लेबॉय था उसने कभी भी किसी के फीलिंग के बारे में परवाह नहीं की और कहीं ना कहीं उसी की वजह से जूली की जान भी चली गई. हालांकि वह थोड़ा साइको भी थी। पर उसकी मौत का कारण सिर्फ डेविड था और जैसा कि हम सब जानते हैं कि जैसा आप बीज बोते हो फसल भी वैसी उगती है। ठीक उसी तरह डेविड के साथ भी ऐसा हुआ डेबिट का दिल भी टूटा और उसे अपनी जान देनी पड़ी।

Vanilla Sky Movie 2001 में बनी थी. यह science fiction psychological thriller Movie थी.