0
(0)

The Book of Henry Movie in hindi

द बुक ऑफ हेनरी

शुरुआत हेनरी व छोटा भाई पीटर दोनों स्कूल जाते हैं. स्कूल में टीचर हेनरी को फ्यूचर प्लानिंग वो क्या सोचता है और क्या बनना चाहता है ये सब बताने के लिए खड़ा करती है. हेनरी खड़ा होकर अपना स्पीच देता हैं और समझदार लोगो जैसा बात कर रहा था. हेनरी की उम्र 12 साल है, लेकिन वह बहुत समझदार है. हेनरी की समझदारी वाली बातें सुनकर टीचर हेनरी को किसी अच्छे स्कूल में जाने के लिए सलाह देती है पर हेनरी बोलता है कि शायद यहां दिमाग का ज्यादा विकास होगा और ऐसा बोलकर टीचर की बात टाल देता है. आगे स्कूल छूटता है तो बाहर आकर हेनरी ट्रेडिंग कर रहा होता है. हेनरी अपने ब्लॉकर को शेयर खरीदने व बेचने की सलाह दे रहा था. तभी हेनरी की मां सुजेन आती है और वह हेनरी व पीटर दोनों को अपने साथ घर ले जाती है. हेनरी के परिवार में कुल तीन लोग थे. हेनरी, छोटा भाई पीटर व उसकी मां सुजेन जिसका डिवोर्स हो चुका था. हेनरी प्रयोगशाला बना रखी थी. जिसमें वो अलग-अलग प्रयोग करता था. अपने मां की अकाउंट हैंडल करता था. टैक्स भरता था और देखा जाए तो पूरे घर को चलता था. हेनरी की मां के ऊपर पूरी तरह से निर्भर थी और वो हर बात को मानती थी. तभी एक दिन सुजेन को उसका पड़ोसी ग्लेन सिकलमेन बुलाती हैं और सुजेन से उसकी लॉन को साफ करने के लिए बोलता है. सुजेन बोलती हैं ठीक है मैं कर दूंगी. वहां पर ग्लेन की बेटी क्रिस्टिना भी थी. जिससे सुजेन बात करती है. इन दोनों की बातों को सुनकर लग रहा था कि सुजेन क्रिस्टिना को बहुत पसंद करती हैं. ग्लेन व क्रिस्टिना वहा से चल जाते हैं. सुजेन हेनरी से बोलती है क्रिस्टिना कितनी सुंदर है मेरी होने वाली बहु. लेकिन उसका पिता का स्वभाव कितना खड़ूस है. आगे सुजेन उस रेस्टोरेंट में जाती है जहां वह वेटर की काम करती थी. और वहां पर अपनी दोस्त शीला से भी मिलती है.

मूवी के अगले सीन में हेनरी स्कूल में अपने पड़ोस में रहने वाली क्रिस्टिन के पास जाता है दोनों एक ही क्लास में पढ़ते हैं. हेनरी क्रिस्टीना से कहता है कि हाय क्या तुम ठीक हो क्रिस्टिना कहती हैं हां मैं ठीक हूं. तभी हेनरी के भाई पीटर को स्कूल के बच्चों के साथ लड़ाई हो जाती है. हेनरी उसे छुड़ाने चला जाता है. आगे दोनों घर में खेल रहे होते हैं. तभी घर में सुजेन व शीला आती है और दोनों रात में शराब पीते हैं. उसी रात हेनरी अपने कमरे में सोया था पर नींद नहीं आ रही थी. घर के खिड़की की तरफ देखता है क्रिस्टीना घर के कमरे में अकेले जाग रही थी. और घर के ग्राउंड फ्लोर पर क्रिस्टीना के सौतेले पिता ग्लेन ड्रिंक कर रहे थे. तभी अचानक क्रिस्टीना के पिता ग्लेन उसके कमरे में आकर जबरदस्ती कर रहे थे. जिसे देखकर हेनरी डर जाता है. अगले दिन सुजेन हेनरी व पीटर को अपने साथ स्कूल लेकर जा रही थी. वहां पर क्रिस्टीना भी थी. सुजेन उसे भी अपनी गाड़ी में लिफ्ट देती है. गाड़ी में वापस हेनरी से क्रिस्टिना से पूछता है कि तुम ठीक तो हो ना और वह बोलती है हां मैं ठीक हूं. क्लास में टीचर स्टूडेंट को डोनट बांटती है. क्रिस्टिना डोनट को ना खाकर कुछ सोच में पड़ गयी थी और दुखी थी. इसे देखकर क्लास से बाहर निकल जाता है और हेनरी प्रिंसिपल के ऑफिस में जाकर प्रिंसिपल से बोलता है ये सब क्या है. जैनिश आखिर यह सब कब तक चलता रहेगा. स्कूल की प्रिंसिपल बोलती है कि तुम प्रिंसिपल के सामने आइंदा इस तरीके से बात नहीं करना. हेनरी बोलता है चोर, ठकान, स्कूल में घटती परफॉर्मेंस आप तो जांच करना ही नहीं चाहती. एक प्रिंसिपल होने के नाते यह आपकी जिम्मेदारी है. प्रिंसिपल ने बोलती है कि हमने शुरुआती जांच कराई है. मिस्टर ग्लेन पुलिस कमिश्नर है वो समाज के इज्जतदार आदमी है. हेनरी बोलता है कि क्या समाज के इज्जतदार आदमी कोई भी गलत काम नहीं करते हैं और ऐसा बोल कर वहां से चला जाता है. यहां प्रिंसिपल से क्रिस्टीना के बारे में बात कर रहा था.हेनरी पूर्व में भी कई बार क्रिस्टीना के पिता की शिकायत कर चुका था. वो प्रिंसिपल को बता चुका था कि क्रिस्टीना के साथ गलत हो रहा है. ग्लेन एक पुलिस कमिश्नर होने के कारण उसपर जांच बैठाने से सभी लोग डरते थे.

The Book of Henry Movie in hindi

हेनरी अपने घर जाकर चाइल्ड प्रोटेक्ट सर्विस पर कॉल कर चाइल्ड अब्यूस की रिपोर्ट लिखवाना चाहता था. सामने से एक लेडीज की आवाज आती है और वह हेनरी से उसकी जानकारी मांगती है पर हेनरी अपनी जानकारी देने से मना कर देता है कहता है कि मैं यह सब नहीं बताना चाहता पर जहां पर यह सब हो रहा है उनका पता है 36 स्पैंडलेन और परेशान करने वाला ग्लेन ऐसा बोलकर हेनरी फोन रख देता है. आगे हेनरी अपनी गाड़ी से सामान निकाल रहा था तभी वहां पर क्रिस्टीना आकर उसे बेज देती हैं. और सुजेन वहां पर आकर क्रिस्टिना से बात करनी लगती है. सुजेन कहती है की हेनरी बता रहा था कि तुम अगले माह डांस कर रही हो मैं तुम्हें देखना चाहती हूं. तभी वहां पर ग्लेन आ गया था. सुजेन ग्लेन क बोलती है आप भी टैलेंट शो को लेकर एक्साइड होंगे. ग्लेन बोलता है सुजेन सच कहो तो मुझे ये सब पसंद नहीं है. सुजेन बोलती है कोई बात नहीं है मैं इसे अपने साथ ले जाऊंगी. अगले दिन ग्लेन यहां ऑफिसर आता है. क्योंकि हेनरी इनके खिलाफ रिपोर्ट लिखवाया था. उस ऑफिसर को घर से बाहर रोककर घर के अंदर जाकर क्रिस्टीना को समझाता है कि उस ऑफिसर को कुछ मत बताना. क्रिस्टीना उस ऑफिसर से मिलकर वैसा ही बोलती है जैसा कि उसे समझाया था. और यह सुनकर वे ऑफिसर वहां से चला जाता है. उसके जाने के बाद हेनरी भी अपनी साइकिल लेकर घर से निकल जाता है. हेनरी अपने घर के पास से बने पुल व नदी को जाकर देखने लगता है. हेनरी उस नदी और पुल की जानकारी रिकॉर्डर में रिकॉर्ड करता है. यहां हेनरी किसी का प्लानिंग कर रहा था और अपने डायरी में स्केच भी बुना रहा था. हेनरी लाइब्रेरी में जाकर क्राइम इन्वेस्टीगेशन से जुड़ी किताबें भी ले रहा था और छुपकर हथियार के दुकान में भी जाता है. यहां पर हेनरी उस दुकान में छुपकर दुकान के मालिक व एक ग्राहक की बातें सुन रहा था. दुकानदार उस ग्राहक को बिना लाइसेंस के गन देने से मना करता है. तब ग्राहक बोलता है की मुझे डोमिक ने भेजा है. इस बात को सुनकर दुकानदार बिना लाइसेंस के गन देने के लिए राजी हो गया. हेनरी ये सब अपनी डायरी में नोट कर रहा था. उसी रात सुजेन पीटर व हेनरी को उनके कमरे में सुला कर सोने के लिए चली जाती है. रात को सुजेन को पीटर की चिल्लाने की आवाज आती है. सजेन दौड़कर कमरे में जाकर देखती है तो वहां पर हेनरी बैठकर नीचे पड़ा हुआ था. और वह कप कपा रहा था. सुजेन उसे अस्पताल लेकर जाती है. डॉक्टर हेनरी की रिपोर्ट देखकर सूजेन को बताते हैं कि हमें इसका ऑपरेशन करना पड़ेगा. इसके सर में ट्यूमर है और वह सूज गया है तभी हेनरी को दौरा पड़ता है और डॉक्टर ऑपरेशन थिएटर में ले जाते हैं. ऑपरेशन होता है पर उसकी स्थिति अभी भी ठीक नहीं थी. डॉ० हेनरी व सुजेन से बात करने आते हैं और वो हेनरी को समझाते हैं की तुम्हारे सर में ट्यूमर है और हम इसे निकालने की कोशिश करेंगे.

हेनरी बोलता है जल्दबाजी में ऑपरेशन यह सब अफरा-तफरी देखकर मुझे लगा रहा है कि मुझे हाइड्रेट एपीडोमा है. उसने एमआईआर डॉक्टर को दिखाने को कहा. हेनरी देख कर ही समझ गया था कि वह अब नहीं बचेगा. वह डॉक्टर व मां से बोलता है कि मुझे कुछ देरी के लिए अकेले छोड़ दीजिए. आगे हेनरी वापस उसी प्लान पर काम करने लगता है. हॉस्पिटल मेंहेनरी अपने भाई पीटर से बोलता है कि मेरे जाने के बाद तुम याद रखना मोम मेरे लाल डायरी जरूर पढ़े. पीटर ये बात सुनकर रोने लगता है आगे हेनरी बोलता है की मॉम का ख्याल रखना. ऐसा बात बोल कर वो भी रोने लगता है. हेनरी अपने मां को अपने पैसे, इन्वेस्टमेंट व शेयर की डिटेल देता है ताकि उसकी मां अच्छे से यह सब मैनेज कर पाए और सुजेन बोलती है कि मुझे डर लग रहा है ये सब कैसे मैनेज कर पाऊंगी और ऐसा बोलकर सूजेन भी रोने लगती है. हेनरी को फिर से दौरा पड़ता है. सुजेन उसे संभालती है और हेनरी सुजेन की गोद में ही मर चुका था. पीटर व सुजेन अब अकेले पड़ चुके थे. एक दिन डॉक्टर सुजेन के घर में आते हैं और सुजेन व पीटर से मिलकर उनका हाल-चाल पूछ कर वहां से चले जाते हैं. सुजेन वापस अपनी रेस्टोरेंट वाले जॉब में जाती है और मालिक सुजेन से बोलता है कि मुझे लगता है कि तुम बड़ी जल्दी आ गई हो. तुम्हारे बेटे हेनरी ने हॉस्पिटल से मुझे यह भेजा था. इसमें लिखा है कि तुम छह लाख 80 हजार डॉलर की मालकिन हो और तुम्हारा काफी पैसा स्टॉक और बॉन्ड में भी है तुम चाहो तो लंबा ब्रेक ले सकती हो. हेनरी जिंदा था तो वह अपनी मां को बार-बार जॉब छोड़ने व कार लेने के लिए फोर्स करता था. क्योंकि वह अपने घर के हिसाब किताब में इतना पैसा जोड़ लिया था. जिससे उसकी मां आराम से घर बैठे घर चला सकती थी. स्कूल से वापस पीटर अपने घर में पहुंचकर हेनरी के रूम में जाता है. रूम में पीटर की नजर हेनरी के लाल डायरी पर पड़ता है. उस डायरी को देखता है और अपनी मां को जाकर बताता है मॉम हेनरी ग्लेन को मारना चाहता था. सुजेन उस डायरी में एक नोट लिखा था जिसे पड़ती है कितना भी दुख क्यों ना हो अपने काम में व्यस्त रहना चाहिए. इसके बाद सुजेन बोलती है उसके दिमाग में कभी भी ग्लेन को मारने की बात नहीं कही होगी पर ग्लेन कभी भी क्रिस्टीना के अच्छे पिता नहीं बन पाए. मैं चाइल्ड प्रोटेक्ट सर्विस को कॉल करती हूं ऐसा बोलकर सुजेन सोचने लगती है. और वह फिर बोलती है पर हेनरी ने उनको कॉल किया होगा तो भी ग्लेन का कुछ नहीं कर पाए होंगे पर कोई भी तो होगा जो इस मामले को हैंडल करेगा. पीटर डायरी के पन्ने पलटता है और उस डायरी पर आगे लिखा था कि क्रिस्टीना को मदद करने का कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है. सुजेन वहां से उठकर जाने लगती है. पर पीटर बोलता है कि हेनरी की आखिरी इच्छा थी. सुजेन बोलती है कि लेकिन फिर भी पुलिस कमिश्नर की हत्या नहीं कर सकते हैं. सुजेन ग्लेन पर नजर रखती है वह चाइल्ड प्रोटेक्ट सर्विस पर कॉल भी करती है पर पुलिस कमिश्नर के खिलाफ कोई भी एक्शन लेने के लिए तैयार नहीं थे. एक रात पीटर को सोलाने के लिए उसके कमरे में जाती है तभी उसके चेहरे पर किसी प्रकार की रोशनी आती है. सुजेन क्रिस्टीना के घर की तरफ देखते हैं तो क्रिस्टिना अकेली बैठी लाइट चालू बंद कर रही थी. तभी ग्लेन उसके कमरे में आता है और उसके साथ जबरदस्ती करता है.

सुजेन यह देखकर घबरा जाती है और वह ग्लेन को फोन कर देती है. वह ग्लेन को बोलती है मैंने तुम्हें फोन इसलिए किया क्योंकि मैं वह पत्तियां हटवा दूंगी. ग्लेन ठीक बोलकर फोन रख देता है. सुजेन वापस हेनरी के उसी डायरी को उठाती है और उसे देखने लगती है. एक पेज पर लिखा था चेक द सेफ वह अपने घर के सेफ के पास जाकर ओपेन करती है. उसके अंदर वही ऑडियो रिकॉर्डर था जिसमें हेनरी अपने प्लान की आवाज रिकॉर्ड किया करता था. सुजेन उस रिकॉर्ड को प्ले करती है तो उससे हेनरी की आवाज आ रही थी हाई मॉम मैं हूं हेनरी जब आप सुन रही होगी तब मैं आपके पास नही हुंगा. आपको मुझ पर पूरा भरोसा था पर अब मैं आप पर भरोसा कर रहा हूं. मुझे आपकी मदद चाहिए आपको यह काम करना ही होगा. उसके भविष्य के लिए इस काम में मैं हर पल आपके साथ रहूंगा. तो दोस्तों जब हेनरी को पता चला कि वह जल्द ही मरने वाला है तो उसमें अपनी प्लानिंग से संबंधित सारी जानकारी रिकॉर्डर में रिकॉर्ड कर ली थी. सुजेन माइक्रोफोन के जरिए हेनरी की आवाज को सुनकर उसके अनुसार काम कर रही थी. हेनरी बोलता है हम शुरुआत करते हैं एटीएम से पैसा निकालने से यहां से हम 500 डॉलर निकालेंगे. इसके बाद यहां से दूसरे एटीएम जाना होगा और पैसा निकालने सुजेन वैसा वैसा ही करती है जैसा हेनरी बोल रहा था. सुजेन उस गन शॉप जाती है जहां हेनरी भी पहले आया था. दुकानदार से गन मांगती है जो हेनरी ने कहा था. दुकानदार बोलता है यह गण सिविलियन को नहीं दे सकते. सुजेन बोलती है ठीक है मैं डोमनी से ले लूंगी. इसके बाद दुकानदार गन दे दिया. सुजेन गन फायर करने की प्रैक्टिस करती है. पीटर व सुजेन दोनों हेनरी की छोटी सी प्रयोगशाला में भी आते हैं. आगे सुजेन ग्लेन से मिलकर बोलती है मुझे तुम्हारी मदद चाहिए. ग्लेन सुजेन को अपने घर में बुलाता है. घर में क्रिस्टीना भी थी और क्रिस्टीना बहुत गुमसुम थी. सुजेन ग्लेन से बोलती है अब हेनरी हमारे साथ नहीं है और पीटर के लिए मैं कुछ प्लान करना चाहती हूं. कल को मुझे कुछ हो भी जाए तो उसकी जिंदगी बेहतर तरीके से चल सके क्या तुम्हारे पास कोई फ्यूचर प्लान वाला आईडिया है. ग्लेन बोलता है माफ करना मुझे इस मामले में मैं तुम्हारी कोई मदद नहीं कर पाऊंगा. मुझे इस बारे में कुछ नहीं पता हैं. ये सुनकर सुजेन अपने हाथ से एक पेपर निकालती है और उस पर ग्लेन की हस्ताक्षर मांगती है. बोलती है यह कल के कंपटीशन के लिए है. कल क्रिस्टिना पार्टिसिपेट कर रही है. इसलिए तुम्हें इस पर दस्तखत करने होंगे.ग्लेन उसपर दस्तखत कर देता है. सुजेन वहां से पेपर लेकर निकल जाती है. घर जाकर सुजेन उस पेपर के हस्ताक्षर को कॉपी करने की कोशिश करती है. ताकि ग्लेन के मरने के बाद सुजेन को क्रिस्टीना की कस्टडी मिल सके. उसे अनाथ आश्रम में ना जाना पड़े. अगले दिन सुजेन क्रिस्टीना व पीटर को अपने साथ कंपटीशन के लिए ले जाती है और दोनों को स्कूल में छोड़कर निकल जाती है. सुजेन वापस अपने घर में आती है और गन लेकर प्रयोगशाला में जाती है. जो उनके घर के पीछे वाले हिस्से पर बने थे. प्रयोगशाला मे निशान लगाती है और वह अपनी वॉकी टॉकी से सीटी बजाती है. सीटी की आवाज सुनकर ग्लेन अपने घर का दरवाजा खोलता हैं. फिर सिटी की आवाज आती है. ग्लेन गन लेकर घर के पीछे हिस्से पर आता है. जहां पर नदी बह रही थी. जब वह एक पेड़ को देखता है तो वहां एक वॉकी टॉकी के साथ एक माइक लगा हुआ था. वहाँ जाता है तो ग्लेन सुजेन के निशाने पर आ चुका था. दूसरी तरफ कंपटीशन में क्रिस्टीना अपना डांस परफॉर्म कर रही थी. वह दुखी होकर डांस कर रही थी.

The Book of Henry Movie in hindi

स्कूल के प्रिंसिपल क्रिस्टीना की दर्द को समझ जाती है की उसके साथ बूरा हो रहा है. सुजेन ग्लेन पर निशाना लगाती हैं और हैंफ्री से हेनरी की आवाज भी आ रही थी कि मॉम निशाना लगाने के बाद ही फायर करना. अपने ट्रेनिंग को याद कीजिए घबराइएगा मत तभी उसे सुजेन के आँखो के सामने उसे देखकर गोली नहीं चला पाती हैं. सुजेन बोलती है कि तुम बच्चे हो.इसके बाद गोली चलाने की विचार त्याग देती हैं. प्रयोगशाला से बाहर निकलती है उसके सामने ग्लेन खड़ा था. ग्लेन सुजेन से पूछता हैं सुजेन तुम यहाँ क्या कर रही हो. बोलती हैं मैं जानती हूं कि तुमने क्या किया है बार बार अस्पताल जाना, स्कूल नहीं जाना व चाइल्ड प्रोटेक्श सर्विस में आपके भाई के दब दबे में इन सब बातों को दबा दिया लेकीन हेनरी से कुछ छुपा नहीं थी. ग्लेन बोलता है पर क्या तुम पर यकीन करेंगे. मैं चीफ को फोन करके तुम्हें अंदर करा दूंगा. सुजेन बोलती है एफबीआई के पास जाऊंगी और तुम्हारे किये को सजा दिलाऊंगा. यह सुनकर ग्लेन वहां से चला जाता है. सुजेन भी गन को नदी में फेंक देती है और वह वापस कंपटीशन में जाने लगती है. दूसरी तरफ ग्लेन अपने घर में आता है वह थोड़ा घबराया हुआ था. ग्लेन अपने भाई को फोन लगाता है और बोलता है स्टेन मैं ग्लेन बोल रहा हूं. मेरे ऊपर कुछ इल्जाम लगाए जा रहे हैं. सामने से स्टेन की आवाज आती है कि मैं जानता हूं मुझे फोन आया था. ग्लेन बोलता है किसका फोन आया था. सामने से आवाज आता है की स्कूल की प्रिंसिपल का. अब मामला बिगड़ चुका है. फ़ाइल खोलने पड़ेगी.

तभी पुलिस सायरन की आवाज आती है गैलन के घर को पुलिस पूरी तरह से घेर गिर चुकी थी. पीटर स्कूल के कंपटीशन में मैजिक ट्रिक दिखाता ह. उसकी मैजिक ट्रिक देखकर सभी ऑडियंस खुश होते हैं. सुजेन वहां पहुंचक्रर स्टेज में जाकर पीटर को गले लगाती है. डॉक्टर भी परफॉर्मेंस देखने आए थे. वह भी पीटर से बात कर रहे थे. तभी वहां पर पुलिस आ गई थी. सुजेन को लगता है कि मुझे पकड़ने आयी है. गैर कानूनी हथियार रखने के कारण ग्लेन कंप्लेन कर दी है. सुजेन पीटर को डॉक्टर के पास छोड़कर पुलिस के पास जाती है. सुजेन को पुलिस बताती है ग्लेन आज रात में आत्महत्या कर ली है. सोशल वर्कर अकेले में क्रिस्टिना से बात करना चाहते हैं. तभी क्रिस्टीना सुजेन के पास आकर मिलती है. क्रिस्टीना की कस्टडी सुजेन को दे देती हैं. उसे अनाथ आश्रम नहीं जाना पड़ता है. यहाँ पर हेनरी का प्लान काम आया. अब क्रिस्टिना सुजेन के साथ खुश थी. सुजेन हेनरी की डायरी व रिकॉर्डर को जला देती हैं.

यह Story आपको कैसी लगी comment करके जरुर बताएं. इस तरह की Movie Stories पड़ने के लिए Subscribe करें.

अब सुजेन, क्रिस्टिना व पीटर तीनो साथ में हंसी खूशी रहने लगते हैं. और मुवी खत्म होती हैं

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.