बॉलीवुड इंडस्ट्री में Sushant Singh Rajput ने अपनी मेहनत काबिलियत और लगन का परिचय देते हुए अपना एक अलग मुकाम हासिल किया था. Sushant Singh Rajput ने बॉलीवुड में अपने आप को स्थापित करने के लिए जी तोड़ मेहनत की थी. बॉलीवुड में सफल होना वैसे भी कोई आम बात नहीं है इसी कारण आज भी बॉलीवुड इंडस्ट्री में Sushant Singh Rajput को बड़े अदब के साथ देखा जाता है.

 Sushant Singh Rajput का बॉलीवुड इंडस्ट्री में कोई भी रिश्तेदार दूर-दूर तक नहीं था जिस वजह से उनका Career बॉलीवुड में काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा. उन्होंने कभी हिम्मत नहीं हारी मगर किस्मत को कुछ और मंजूर था उनके जिंदगी में एक वक्त ऐसा आया जब उन्होंने अपनी आत्महत्या कर ली. हालांकि अभी तक उनके आत्महत्या के कारणों का स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पाया.

 तो आइए जानते हैं

Sushant Singh Rajput की जिंदगी है का सफरनामा

Sushant Singh Rajput Biography in hindi

Sushant Singh Rajput ने चाँद पर भी जमीन ले राखी थी. अपनी जमीन या फिर चाँद को देखने के उन्होंने एक बहुत ही बेहतरीन टेलिस्कोप भी लिया था.

 Sushant Singh Rajput: मृत्यु

देश की मीडिया और Sushant Singh Rajput के फैन को अचानक से 14 जून को, समाचार के इस खबर ने चौंका दिया, जब यह खबर पहुंची कि Sushant Singh Rajput ने फांसी लगाकर अपने ही घर में आत्महत्या कर ली. इस खबर ने सबको चौंका दिया हैरान कर दिया. इस वक्त पूरे देश में  कोरोनावायरस के कारण लॉकडाउन का माहौल था. सब के सब सोचने पर मजबूर हो गए कि आखिर उन्होंने इस तरह का कदम क्यों उठाया. लेकिन आज भी उनकी मृत्यु बॉलीवुड में रहस्य बनी हुई है. हालांकि इससे पहले भी कुछ यंग स्टार की मौत का रहस्य आज भी नहीं उठ पाया. जैसे दिव्या भारती की मृत्यु, जिया खान की मृत्यु उसी तरह देश की सबसे बड़ी मर्डर मिस्ट्री आरुषि हत्याकांड. आज भी इन मौतों के पीछे की सच्चाई से देश की जनता अंजान है.

Sushant Singh Rajput: प्रारंभिक जीवन

Sushant Singh Rajput का जन्म बिहार के पटना में 21 जनवरी 1986 को पटना में हुआ था. इनके पिता एक सरकारी अफसर थे. 2002 में इनकी मां का देहांत हो चुका था. इनकी दो बहने थी श्वेता सिंह और नीतू सिंह. दोनों शादीशुदा हैं. Sushant Singh Rajput ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री भी की हुई थी.

Sushant Singh Rajput: करियर

मैकेनिकल इंजीनियर रहने के बावजूद भी Sushant Singh Rajput बॉलीवुड इंडस्ट्री में जाना चाहते थे. उनका Bollywood में कोई रिश्तेदार नहीं था इसलिए उनका यह सफर बहुत ही संघर्षमय था. उनके बॉलीवुड के सपने को देखते हुए भी उनके परिवार के लोग उनको वहां नहीं जाने की सलाह देते थे. लेकिन फिर भी अपने परिवार की इच्छा के विरुद्ध भी हो मुंबई आए और यहां एक डांस ग्रुप के साथ सम्मिलित हो गये. उसके बाद Sushant Singh Rajput ने बहुत सारे थिएटर में भी लोगों को अपना अभिनय दिखाया. Sushant Singh Rajput के करियर को पहला ब्रेक तब मिला जब स्टार टीवी के सीरियल किस “देश में है मेरा दिल” को करने का मौका मिला. इसके बाद का सीरियल पवित्र रिश्ता में जिन्होंने मुख्य अभिनेता के तौर पर काम किया और इसी धारावाहिक में Sushant Singh Rajput को सफलता का सफलता का स्वाद चखने को मिला. इस सीरियल में Sushant Singh Rajput के किरदार को लोगों ने बहुत पसंद किया.  आगे जाकर Sushant Singh Rajput ने कई बड़े डांस शो भी किए. 

Sushant Singh Rajput के साथ कोई भी मशहूर अभिनेत्री काम करना नहीं चाहती थी क्योंकि इनका कोई फिल्मी बैकग्राउंड नहीं था. लेकिन इन दिक्कतों के बावजूद भी इनको पहली फिल्म “काई पो चे” मिली, जो बॉलीवुड पर सफल रही. इसकी वजह से इनको आगे काम मिलने में बहुत ज्यादा दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा. इसके बाद फिल्म “शुद्ध देसी रोमांस” में काम करने का मौका मिला परिणीती चोपड़ा के साथ. फिल्म की सफलता ने Sushant Singh Rajput के दरवाजे बॉलीवुड में भी खोल दिए. इसके बाद इन्होंने कई सारी हिट फिल्में दी. इसी हिट फिल्म के क्रम में उन्होंने क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर बनी फिल्म में “महेंद्र सिंह धोनी” का किरदार अदा किया. 

Sushant Singh Rajput: लव अफेयर

Ankita Lokhande: Sushant Singh Rajput का पहला लव अफेयर उनकी को-स्टार अंकिता लोखंडे के साथ हुआ. इन दोनों का संबंध काफी दिनों तक चला. दोनों साथ में लिव-इन में रहते थे. लेकिन Sushant Singh Rajput के जीवन में अभिनेत्री Kriti Sanon के आ जाने से अंकिता लोखंडे से उनकी दूरी हो गई और आगे चलकर Kriti Sanon से भी दूरियां बन गई.

इसके बाद उनकी जिंदगी में रिया चक्रवरती आई. ये भी एक फिल्म एक्ट्रेस हैं. सुशांत की मौत के यही उनके साथ थी. हालाँकि सच क्या है? पूरी तरह से किसी को नहीं पता. रिया सुशांत की मौत के बाद जेल भी गयी. रिया चक्रवरती के बारे और जानने के लिए यहाँ क्लिक करें…..

Biography of Ankita Lokhande

Biography of Kriti Sanon

Biography of Rhea Chakraborty

Sushant Singh Rajput: आत्महत्या का कारण

हालांकि अभी तक Sushant Singh Rajput की आत्महत्या का के कारणों का पुष्टि नहीं हो पाया. लेकिन जो बातें मीडिया के जरिए निकल कर सामने आई वह उनके डिप्रेशन को लेकर था. इसी डिप्रेशन के वजह से 14 जून 2020 को Sushant Singh Rajput ने अपने ही घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. 

Sushant Singh Rajput: विवाद 

अभिनेत्री अंकिता लोखंडे दें ने Sushant Singh Rajput को एक पार्टी के दौरान थप्पड़ मार दिया था. उस समय वह उनकी गर्लफ्रेंड थी. Jbki Sushan Singh के चर्चे कृति सेनन के साथ होने लगी थी. जब यह बात अंकिता लोखंडे को पता चली तो आपने गुस्से को काबू नहीं कर पाई और भरी महफिल में Sushant Singh Rajput के ऊपर थप्पड़ मार दिया. कुछ दिनों पहले एक और अफवाह थी कि  Sushant Singh Rajput ने अंकिता लोखंडे के साथ शादी करली है. जबकि यह सब बातें महज अफवाह थी.

Sushant Singh Rajput: पुरस्कार

Sushant Singh Rajput को पहला अवार्ड फिल्म काई पो चे के लिए 2014 में मिला था

एम एस धोनी पर बनी फिल्म की जीवनी पर बनी फिल्म के लिए Sushant Singh Rajput को 2017 में बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला इसी फिल्म के लिए Sushant Singh Rajput को मेलबर्न में बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला.

दोस्तों जिंदगी में कुछ बड़ा, कुछ अलग करने के लिए जरुर पढ़ें

Badi Soch Ka Bada Jadoo 

The 4 Hour Workweek 

For Listenig

Subscribe     

[email-subscribers-form id=”1″]