Shutter Island Movie strory in hindi

यह कहानी शुरू होती है सन 1954 से जहां पर टेडी डेनियल उसका पार्टनर जॉन एक आईलैंड हो जाते हैं, इस आइलैंड का नाम होता है शटर आईलैंड। यहां पर एक हॉस्पिटल होता है यहां पर उन कैदियों को रखा जाता है जिनकी दिमागी हालत ठीक नहीं होती है। टेडी डेनियल अपने पार्टनर के साथ इस आईलैंड को पहुंचता है। टेडी डेनियल अपने काम में बहुत ही बेहतरीन है। क्योंकि वह वर्ल्ड वॉर टू भी लड़ चुका है। उसने वर्ल्ड वॉर टू में काफी लोगों की जान बचाई थी। यहां पहुंचने के बाद यह दोनों डॉक्टर ड्यूक से मिलते हैं। दरअसल यह दोनों इस आईलैंड पर एक केस की इन्वेस्टिगेशन करने के लिए आए हुए हैं। यहां पर एक पेशेंट है जिसका नाम है यामी वह अचानक अपने कमरे से गायब हो गई। और अब यह दोनों यहां पर यह पता करने के लिए आए हैं कि वह अपने कमरे से गायब हुई तो हुई कैसे। डॉक्टर ड्यूक इन दोनों को यामी के कमरे में ले जाते हैं। वहां जाने के बाद यह बताया जाता है कि यामी का कमरा बाहर से बंद था। खिड़की की सलाखें ज्यों की त्यों है वह अचानक इस कमरे से गायब हो गई। डॉक्टर ड्यूक इन दोनों को यह भी बताते हैं की यामी ने अपने बच्चों को अपने घर के पीछे के झील में डूबा कर मार दिया। उसके तीन बच्चे थे। वह विधवा है क्योंकि उसका पति पहले ही मर चुका था। और यहां आने के बाद यामी ने कभी माना ही नहीं कि उसने अपने बच्चों को मारा है। बल्कि वह आज भी यही सोचती है कि उसके बच्चे जिंदा है।और इसीलिए उसने एक पूरा कल्पनिक ढांचा तैयार कर लिया है, हम सब को भी उसने अलग-अलग किरदार दे दिए हैं। वह सोचती है कि हम उसके पलंबर हैं ड्राइवर हैं। लेकिन सच्चाई तो यह है कि उसने अपने बच्चों को मारा था। हमें यह भी नहीं पता कि वह इस कमरे से कैसे बाहर निकली। डेनियल जब उस कमरे का इन्वेस्टिगेशन कर रहा होता है, तो उसे वहां पर एक कागज का टुकड़ा मिलता है। जिस पर लिखा होता है द लॉ ऑफ फोर। हु इज 67।

Hollywood movies in hindi

इस बारे में किसी को कुछ नहीं पता होता की यामी इस कागज में क्या लिखा है। इस कागज को डेनियल अपने पास रख लेता है। वहां पर डेनियल सभी स्टाफ से पूछताछ करता है की यामी यहां से भागी कैसे। लेकिन उसे कुछ भी नहीं पता चलता। इसके बाद ड्यूक डेनियल और जॉन को एक डॉक्टर से मिलाता है। इसका नाम जर्मी है। यह एक जर्मन डॉक्टर है। जो इमीग्रेशन के जरिए अब अमेरिका में सेटल हो चुके हैं। डेनियल वर्ल्ड वॉर टू में था वह नाजी सेना के अच्छे अत्याचारों से अमेरिकन सेना को बचाया था। इसीलिए डेनियल जर्मन से नफरत करता है। यहां पर जर्मन और डेनियल के बीच में नोकझोंक होती है। डेनियल जब स्टाफ की फाइल का डिमांड करता है तो वह उस फाइल को देने से मना कर देता है। इस बात से डेनियल नाराज हो जाता है। वह कहता है कि वह उनकी रिपोर्ट तैयार करेगा। और सीबीआई को सौंप देगा। और हम कल इस आईलैंड से जा रहे हैं। यहां पूरी इन्वेस्टिगेशन के दौरान डेनियल को सोते जागते बहुत सारे विजन आते हैं। जहां वह उस वक्त को देखता है जब वह वर्ल्ड वॉर टू के समय जर्मनी में था। कभी उसके पत्नी के विजन आते हैं कभी यामी केविजन आते हैं।जब भी उसे विजन आते हैं तो वह बुरी तरह से परेशान हो जाता है। हालांकि डेनियल यहां से जाना चाहता है, लेकिन यहां तेज बारिश की वजह से निकल नहीं पाता। इसीलिए वह डॉक्टर ड्यूक से कहता है कि मुझे सारे पेशेंट्स इंटरव्यू लेने हैं। जो यामी के ग्रुप थेरेपी सेसन में थे। वह डेनियल को परमिशन दे देते हैं। जब डेनियल और जॉन पेशेंट का इंटरव्यू लेते हैं, तो वहां पर एक पेशेंट आती है, जिसका नाम होता है मीसेज कंस। इसने अपने पति की हत्या की होती है।वह यामी के बारे में यह बताती है, कि उसे अभी भी लगता है कि उसके बच्चे जिंदा है। और हम सब उसके पड़ोसी हैं।जब डेनियल उस लेडी से बात कर रहा होता है तो वह कहती है कि क्या मुझे एक ग्लास पानी मिलेगा। और जॉन पानी लेने जाता है। जब जॉन पानी लेने जाता है तभी वह पेन से डेनियल से डायरी पर कुछ लिख देती है। डेनियल उस लेडी से पूछता है कि क्या तुम एंडृ के बारे में जानती हो। जॉन उससे पूछता है कि यह कौन है जिसके बारे में तुम सब से पूछते रहते हो। डेनियल कहता है कि वह उस बिल्डिंग का मेंटेनेंस वाला था जहां मैं अपनी पत्नी के साथ रहता था। उसने एक माचिस जलाई जिससे आग लग गई। और मेरी पत्नी खत्म हो गई लेकिन इस आग से एंडृ बच गया। उसने एक स्कूलहाउस को भी जलाया और 2 लोगों को मार डाला। उसका कहना था कि कुछ आवाजों ने उसे ऐसा करने के लिए कहा। फिर जेल चला गया।

Hollywood movies story in hindi

उसके बाद उसे शटर आईलैंड मि ट्रांसफर कर दिया गया। और अब वह गायब हो गया है। जैसे उसका कोई वजूद ही ना हो। डेनियल बताता है कि इस आईलैंड पर इंसानों पर एक्सपेरिमेंट होते हैं। मैं यहां पर सबूत इकट्ठे कर रहा हूं, ताकि सब का पर्दाफाश कर सकूं। अब यह दोनों उस जंगल में उस आईलैंड पर छानबीन करने के लिए जाते हैं जहां पर जॉन डेनियल से पूछता है, कि जब मुझे मिसेज कांस ने पानी के लिए भेजा था। तब क्या उसने तुमसे कुछ कहा था। हालांकि डेनियल उसे कुछ भी बताना नहीं चाहता लेकिन फिर वह उसे बता देता है। वह उस डाली को दिखाता है जिसमें उस लेडी ने रन लिखा होता है। यानी यहां से भाग जाओ। अब जॉन डेनियल से पूछता है कि अगर तुम्हें यहां पर एडृ लेडी मिल जाए जिसने तुम्हारी पत्नी को मारा है, तो तुम क्या करोगे। मैं उसे यहां पर मारने के लिए नहीं आया हूं। कौन कहता है कि अगर उसने मेरी पत्नी को मारा होता तो मैं उसे मार देता। डेनियल कहता है कि मैंने वर्ल्ड वॉर टू में काफी खून खराबा देख चुका हूं। और मैं अब और खून खराबा नहीं देखना चाहता। वह कहता है कि मैंने यामी के गायब होने के बाद इस जगह की छानबीन की थी। लेकिन कोई भी इस जगह के बारे में बातचीत नहीं करना चाहता। डेनियल कहता है कि मैं यहां के एक मरीज से मिला था जिसका नाम था जॉर्ज। वह यहां पर 1 साल तक था। उसके बाद जब वह यहां से निकला तो उसने 3 आदमियों का खून किया। और जब कोर्ट में उसका वकील उसे पागल करार करने की दलील देता है, तो वह जज के सामने गिड़गिड़ाता है। वह कहता है, कि उसे मौत की सजा दी जाए। लेकिन उसे पागल घोषित ना किया जाए क्योंकि वह वापस इस जगह पर नहीं आना चाहता। उसे जज ने उम्र कैद की सजा सुना दी।

Hollywood top movies in hindi

उसी ने मुझे बताया कि शटर आईलैंड पर लोगों के ऊपर एक्सपेरिमेंट होते हैं।जॉन बोलता है कि जब तुम्हें इस आईलैंड के बारे में इन्वेस्टिगेशन करना शुरू किया। तभी यहां से एक लेडी गायब हो गई। और यह केस तुम्हें सौंप दिया गया। मुझे तो यह पूरा का पूरा एक षड्यंत्र लगता है। मुझे तो ऐसा लगता है कि वह हम पर नजर रखे हुए हैं हम कोई इन्वेस्टिगेशन नहीं कर रहे हैं। वह हमारी इन्वेस्टिगेशन कर रहे हैं। अब यहां पर बहुत जोर से तूफान चल रहा होता है। इसीलिए इस आईलैंड की जो आर्मी होती है। वह उन्हें ढूंढते हुए वहां तक पहुंच जाती हैं। और इन दोनों को वापस हॉस्पिटल में ले आते हैं। हॉस्पिटल में डॉक्टर ड्यूक अपने स्टाफ के साथ मीटिंग कर रहे होते हैं। तभी वहां पर डेनियल भी आ जाता है। डेनियल उन्हें यह कहते हुए सुनता है कि वार्ड सी मैं 24 पेसेंट है। और वार्ड बी में 44 पेशेंट है। डेनियल डॉक्टर डिक्स कहता है, कि यामी के कमरे में जो पर्ची मिली थी, उसमें लिखा था हु इज 667। मुझे लगता है कि वह आपको सजेस्ट कर रही थी कि आपको 67 पेशेंट की जरूरत है यानी कि आपको 67 पेशेंट भी रखना चाहिए। यानी कि 42 और 44 का टोटल 66 होता है। डॉक्टर ड्यूक कहते हैं कि लेकिन हमारे पास नहीं है। वह उन्हें यह बताते हैं कि यामी मिल गई है। वह डेनियल को यामी के पास ले जाते हैं। डेनियल उनसे सवाल पूछता है लेकिन उससे कोई सवालों के जवाब नहीं मिलता। क्योंकि यामी कि दिमागी हालत ठीक नहीं होती है। वह उसे किसी भी सवाल का ठीक से जवाब नहीं देती। उसे अब भी यही लगता है कि उसके बच्चे जिंदा हैं।यहां पर इस इंटरव्यू के बाद डेनियल की तबीयत खराब होना शुरू हो जाती है। उसे माइग्रेन का अटैक आता है और उसका दोस्त जॉन और डॉक्टर ड्यूक उसे माइग्रेन की दवा देते हैं। और उसे सुला देते हैं। जब वह होता है, तो उसे बहुत सारे सपने आते हैं। उसके सपने में उसकी पत्नी आती है और वह उसे कहती है कि एंड्रीव लेडी अभी भी जिंदा है। और वह यहीं पर है तुम्हें उसे ढूंढ कर मारना होगा। क्योंकि एंडृ लेडी की वजह से उसकी पत्नी की मौत हुई है। इसके साथ-साथ एंड्रीव लेडी भी उसके सपनों में आता है।

Hollywood top movie stories in hindi

अगली सुबह डेनियल वार्ड सी में पहुंच जाता है। जहां पर किसी को भी जाने की मनाही होती है। वह वहां पर एक कालकोठरी तक पहुंचता है। वहां पर एक आदमी बैठा होता है और उसे लगता है कि यह एडृव्यू लेडी है। वह उसे कहता है, कि अपना चेहरा दिखाओ। जब वह आदमी उसे अपना चेहरा दिखाता है, तो वह एंड्रीव लेडी नहीं होता। बल्कि वह जॉर्ज नॉइस होता है। वह इंसान जो 1 साल तक यहां पर था। और इसके बाद कोर्ट ने उसे उम्र कैद की सजा सुनाई थी। यह वही इंसान होता है। जिसने डेनियल को शटर आईलैंड के बारे में बताया होता है। उसके चेहरे पर बहुत सारे घाव होते हैं। डेनियल उससे पूछता है कि यह सब किसने किया है। वह कहता है कि तुमने किया। यह सब एक चाल है तुम्हारे लिए। तुम्हें क्या लगता है, कि तुम यहां पर इन्वेस्टिगेशन कर रहे हो।नहीं तुम भूल भुलैया में भटके हुए 1 चूहे हो। जॉर्ज उससे पूछता है कि तुम यहां पर अकेले काम कर रहे हो। डेनियल बताता है, कि नहीं मेरे साथ मेरा एक पार्टनर है। जॉर्ज उससे पूछता है कि क्या तुमने पहले कभी उसके साथ काम किया है। डेनियल कहता है, कि नहीं लेकिन मुझे आदमियों के पहचान है। जॉर्ज कहता है कि इसका मतलब वह जीत गए हैं। वे लोग अब मुझे लाइटहाउस ले जाएंगे। और मेरे दिमाग को काट डालेंगे।दरअसल इस आईलैंड पर एक लाइटहाउस होता है। जहां पर किसी को जाने की इजाजत नहीं होती है। जॉर्ज उससे यह भी कहता है कि तुम एडृव्यू लेडी को मारना और सच को ढूंढना इन दोनों कामों को एक साथ नहीं कर सकते। तुम्हें इन दोनों में से एक का ही चुनाव करना होगा। जॉर्ज डेनियल से कहता है कि जिसे तुम यहां ढूंढने के लिए आए हो वह इस वार्ड में नहीं है। अगर वह यहां पर नहीं है तो वह फिर एक ही जगह पर हो सकती है, वह जगह है, लाइट हाउस। इसके बाद डेनियल वहां से चला जाता है।अगले दिन डेनियल अपने दोस्त जॉन के साथ लाइट हाउस की तरफ निकलता है। वे चट्टानों पर पहुंच जाते हैं। उसका दोस्त बोलता है, कि हम आगे नहीं जा सकते क्योंकि अंधेरा होने वाला है। जॉन उसे एक फोन भी दिखाता है।वह कहता है कि इस फॉर्म में किसी की डिटेल्स नहीं है लेकिन इससे यह पता चलता है कि यहां पर 67वा मरीज है। जॉन आगे नहीं जाना चाहता लेकिन डेनियल कहता है, कि मुझे अकेले आगे जाना पड़ेगा। और वह जॉन को वहीं पर छोड़ कर आगे निकल जाता है। लेकिन जब वह आगे जाता है, तो वहां पर रास्ता नहीं होता। जब वह वापस आता है, तो वहां पर जॉन नहीं होता। जब वह चट्टान से नीचे देखता है तो वहां पर जॉन की बॉडी होती है। डेनियल बड़ी मुश्किलों से उन चट्टानों से नीचे उतरता है।लेकिन तब तक पानी के बहाव से जॉन की बॉडी वहां से गायब हो जाती है। इसके बाद उसे गुफाओं में एक रोशनी दिखती है। और वह उस रोशनी की तरफ बढ़ता है। जब वहां पर पहुंचता है तो उसे वहां पर एक लेडी दिखती है। डेनियल उससे पूछता है कि आप यामी है ना। यह वह लेडी नहीं होती है जो हॉस्पिटल में यामी के नाम से मिलवा ही गई होती है। यह कोई दूसरी होती है। वह कहती है कि मैं कभी भी यहां पर शटर आईलैंड में उस हॉस्पिटल में पेशेंट नहीं थी। बल्कि मैं एक डॉक्टर थी। वह डेनियल को लिबोटमी के बारे में भी बताती है। लेबोटमी में एक तरह की ब्रेन सर्जरी होती है। जिसमें ब्रेन के कुछ नस को काटा जाता है। जिससे इंसान के इमोशन उनके दर्द बहुत सारी चीजें खत्म हो जाती हैं। और वह अपने अतीत को भी काफी हद तक भूल जाते हैं। इसके साथ-साथ वह अपने इंटेलिजेंस को भी खो देते हैं। यामी डेनियल को बताती है कि वहां पर जो लाइटहाउस है वहां पर ब्रेन सर्जरी होती है। और जब मैंने इसके खिलाफ आवाज उठाई तो उन लोगों ने मुझे पागल करार दे दिया। लेकिन मैं पागल नहीं हूं। इसके बाद यह दोनों रात भर वहीं पर रहते हैं। सुबह यामी डेनियल से बोलती है कि तुम्हें यहां से जाना होगा। नहीं तो वह लोग तुम्हें ढूंढते हुए यहां तक पहुंच जाएंगे। और मुझे भी पकड़ लेंगे। जाने से पहले डेनियल यामी से बोलता है कि मेरा एक दोस्त था, जॉन क्या तुमने उसे देखा। वह बोलती है कि तुम्हारा कोई दोस्त नहीं था। और इसके बाद डेनियल वहां से निकल जाता है और वह हॉस्पिटल पहुंच जाता है। हॉस्पिटल में पहुंचने के बाद वह डॉक्टर डिक्स मिलता है। डॉक्टर ड्यूक उसे कहते हैं कि जैसा कि तुम्हें यामी मिल चुकी है तो तुम्हारा काम खत्म हो चुका है। तुम्हें अब यहां से जाना चाहिए। डेनियल कहता है कि हां मुझे जितनी इंफॉर्मेशन चाहिए थी वह मुझे मिल चुकी है। और अब हम यहां से चले जाएंगे। डॉक्टर ड्यू को कहते हैं कि हम मतलब क्या। डेनियल कहता है कि जब आपने पूछे दिया है तो मैं आपसे पूछता हूं कि क्या आपने मेरे दोस्त जॉन को देखा। जो मेरा पार्टनर था। डॉक्टर ड्यूक उसे कहते हैं कि तुम्हारा कोई पार्टनर नहीं था तुम्हें अकेले आए थे। अब डेनियल को लगता है कि इन्होंने उसके पार्टनर जॉन को पकड़ लिया है। और यह उसे लाइटहाउस ले गए हैं। जहां पर यह उसके ब्रेन की सर्जरी करेंगे।और इसीलिए डेनियल वहां से भाग कर किसी तरह लाइटहाउस तक पहुंच जाता है। और जब वह वहां से पहुंचता है तो उसे वहां पर डॉक्टर ड्यूक मिलते हैं। वह डॉक्टर ड्यू को कहते हैं कि मुझे यामी मिली थी। उसने मुझे ब्रेन सर्जरी के बारे में सब कुछ बता दिया है। वह ब्रेन सर्जरी जो तुम यहां पर करते हो। लेकिन अगर तुम उनको भाव में जाओगे तो तुम्हें वहां पर यामी नहीं मिलेगी। डॉक्टर बोलता है कि हां मैं जानता हूं। क्योंकि वह सच नहीं है, वह तुम्हारे दिमाग का भ्रम है। और तुम इस हॉस्पिटल का 67 वां मरीज हो। तुम्हें यहां पर आज से 2 साल पहले लाया गया था। और इसके बाद डॉक्टर ड्यूक उसे एक फॉर्म दिखाते हैं। जिसमें उसके सारे डिटेल्स लिखे होते हैं।लेकिन डेनियल उसे सच नहीं मानता वह बोलता है कि यह सब झूठ है। वह पूछता है कि मेरा पार्टनर जॉन कहां है। इसके बाद डॉक्टर ड्यूक उसे बोर्ड पर दो नाम दिखाते हैं। वह नाम होते हैं इंटरव्यू लेडी और डॉक्टर डेनियल। तुम्हारा असली नाम एंड रियलिटी है। जिस आदमी को तुम ढूंढ रहे हो वह खुद तुम हो। तुमने इन दो नामों से दो और नाम बनाए हैं। और वह नाम है यामी और तुम्हारी पत्नी। लेकिन डेनियल उसके बाद तो विश्वास नहीं करता। वह कहता है कि यह सब झूठ है। डॉक्टर ड्यूक उसे बताते हैं कि जो तुम्हारे साथ हुआ वह क्रेस्ट्रॉन जोएना बहुत ही भयानक है। इसलिए तुम उस सच को मानना ही नहीं चाहते तुमने अपनी अलग दुनिया बना ली। क्या हुआडेनियल कहता है कि मैं ऐसा क्यों करूंगा। क्योंकि उसने तुम्हें एंड्रीव लेडी कहा था और यह बात में बिल्कुल अच्छी नहीं लगी। क्योंकि तुम हकीकत की दुनिया में जीना ही नहीं चाहते। और इसीलिए तुमने जॉर्ज को बहुत बुरी तरह से मारा।डेनियल जो कि असल में एंट्री लेडी है उसे अभी भी डॉक्टर ड्यूक के बाद पर विश्वास नहीं होता। वह कहता है कि मेरा पार्टनर जॉन कहां है। और तभी वहां पर जॉन आ जाता है। वह बताता है कि मैं तुम्हारा साइकैटरिस्ट हूं। और पिछले 2 सालों से मैं तुम्हारा इलाज कर रहा हूं। लेकिन डेनियल उसकी बात मानने को तैयार ही नहीं होता। और वह टेबल पर रखे गन उठा लेता है और डॉक्टर ड्यूक पर चला देता है। डेनियल को दिखता है कि उन्हें गोली लग गई है। पर यह सिर्फ उसे दिख रहा होता है। असल में वह गन एक खिलौना होती है। डेनियल कहता है कि तुमने मुझे दवाई खिलाई है। यह सब उसका असर है। जॉन कहता है, कि तुम्हारी पत्नी डिप्रेस्ड थी । तुम दिन रात शराब पीते रहे। और सच्चाई को नजरअंदाज करते रहे। तुम्हारी पत्नी नहीं तुम्हारे अपार्टमेंट को आग लगाई थी। और तुम उसे दूसरे घर मत ले कर गए और वहां तुम्हारी पत्नी ने तुम्हारे तीनों बच्चों को पानी में डूबा कर मार डाला। और जो बच्चे तुम्हें बार-बार दिखाई देती है वह तुम्हारी अपनी बेटी थी। और डेनियल को सब कुछ याद आ जाता है। कैसे उसकी पत्नी ने अपने पागलपन में अपने तीनों बच्चों को डूबा कर मार डाला। क्योंकि उसके पत्नी की दिमागी हालत ठीक नहीं होती है। वह एंटडृ वह कहती है कि मुझे आजाद कर दो और वह अपनी पत्नी को गोली मार देता है। और इस तरह से डेनियल का पूरा परिवार खत्म हो जाता है। इसीलिए एंट्री लेडीस इस हादसे को मानना ही नहीं चाहता।इसलिए उसमें अपने आपको यकीन दिला दिया होता है, कि यह सब कभी दुआ ही नहीं था। पर अब उसे हकीकत का पता चल चुका है। वह मानता है कि मैंने अपनी पत्नी की हत्या की। क्योंकि उसकी दिमागी हालत ठीक नहीं थी। और डेनियल नाम का कोई इंसान नहीं है। मैंने उसे अपनी कल्पनाओं से बनाया है। और यामी भी मेरी बनाई हुई कल्पना का एक किरदार है।एंट्री में बताता है कि मैं मानना नहीं चाहता था कि मेरी पत्नी ने मेरे तीन बच्चों को मार दिया था। मैं भी अपनी पत्नी को जिससे मैं बहुत प्यार करता था ‌ डॉक्टर ड्यूक उसे कहते हैं कि तुमने 9 महीने पहले यह सब कुछ एक्सेप्ट किया था। फिर तुम अपने बयान से पलट गए। एडरीव्यू कहता है कि मुझे कुछ याद नहीं है। मुझे भरोसा होना चाहिए कि तुम्हें अब सच्चाई का पता है। तुमने उसे एक्सेप्ट कर लिया। डॉक्टर से कहता कि हां मेरा नाम एडृरव्यू लेडी है और मैंने अपनी पत्नी का खुन सन 1952 में किया था। अगली सुबह जब एंट्री जाता है तो उसके साथ उसका साइकैटरिस्ट भी जाता है। अपने साइकाइट्रिक से बोलता है कि अगला कदम क्या होना चाहिए। एंड्रीव कहता है कि मुझे इस आईलैंड से निकलना है।क्योंकि यहां पर जो भी हो रहा है वह बहुत गलत हो रहा है। अब सवाल यह उठता है कि डॉक्टर ट्यूब डेनियल कितनी मदद क्यों कर रहे थे। दरअसल डेनियल को हकीकत की दुनिया में लाना चाहते थे। क्योंकि अगर वह हकीकत की दुनिया में नहीं आएगा तो उसकी ब्रेन सर्जरी की जाएगी। डॉक्टर ट्यूब ब्रेन सर्जरी के खिलाफ होते हैं वह अपने मरीजों को मुजरिम नहीं मानते। इसीलिए वह पूरे गेम में एंड्रीव की सपोर्ट करते हैं। इसीलिए वह नकली जानी को डेनियल के सामने लाते हैं जिसका कोई वजूद ही नहीं होता है।जो कागज का टुकड़ा यामी के रूम से डॉक्टर डेनियल को मिला होता है उससे डॉक्टर ड्यूक ने रखा होता है। ताकि वह खुद सच्चाई तक पहुंच सके।