Romeo and Juliet story in hindi

Romeo and Juliet story in hindi
0
(0)

Romeo and Juliet story in hindi

कभी ना भुलाए जाने वाली अधूरी प्रेम कहानी रोमियो एंड जूलियट

विलियम शेक्सपियर ने अपने पूरे जीवन काल में कई सारे नाटक लिखें। उन्हें नाटकों में से एक महान नाटक है रोमियो एंड जूलियट। इस नाटक को दुनिया के हर एक इंसान ने जरूर पढ़ा होगा। यह कहानी शुरू होती है इटली के बिरोना बीच से। जहां पर दो गैंगस को दिखाया जाता है। एक गैंग का नाम है कैपुलेट्स और दूसरे का नाम है मुंडेगू। दोनों गैंग में खानदानी दुश्मनी है। यह हमेशा एक दूसरे से लड़ते रहते हैं।अगर इन दोनों गैंगस को खुला छोड़ दिया जाए, तो यह दोनों अपने साथ-साथ पूरी दुनिया को जलाकर राख कर देंगे। इस कहानी की शुरुआत में यह दिखाया जाता है, कि दोनों गैंग के बीच में गैंगवार हो रहा है। यह लड़ाई बढ़ते बढ़ते शहर में फैलना शुरू हो जाती है। तभी वहां हेलीकॉप्टर से चीफ और कैप्टन प्रिंस आ जाते हैं। वह दोनों गैंगस को सरेंडर करने के लिए कहते हैं। लड़ाई खत्म हो जाती है। चीफ दोनों खानदान के मेन लोगों को मिल बुलाते हैं। रोमियो के पिता और जूलियट के पिता दोनों के पिता चीफ से मिलने आते हैं। रोमियो को लड़ाई झगड़े मारपीट से कोई मतलब नहीं है।



वह इस दुनिया को पसंद नहीं करता। आजकल वह खोया खोया रहता है। क्योंकि वह एक लड़की से प्यार करता है जिसका नाम रोजलीन है। फिलहाल यह वन साइडेड लव है। जूलिएट को पता चलता है कि उसकी गर्लफ्रेंड रोजलीन पार्टी में जा रही है। रोमियो किसी भी कीमत पर रोजलीन से मिलना चाहता है। इसलिए वह इस पार्टी में शामिल होना चाहता है। लेकिन पार्टी में जाने के लिए इन्हें पास की जरूरत होगी। रोमियो का एक फ्रेंड उसे पार्टी में जाने के लिए पास का इंतजाम कर देता है। उसका फ्रेंड रोमियो के अंदर कॉन्फिडेंस लाने के लिए उसे नशे की गोली खिला देता है। अब रोमियो अपने चेहरे पर नकाब पहनकर पार्टी में चला जाता है। रोमियो ने जो नशे की गोली खाई होती है उसका असर उसके दिमाग पर हो रहा होता है। वह वॉशरूम जाकर अपने फेस को धोता है।रोमियो जब बाथरुम से बाहर आ रहा होता है तो उसे एक मछली का एक्वेरियम दिखता है। वह मछली के एकबेरियम को पसंद कर लेता है और बहुत ही ध्यान से मछली को देख रहा होता है, तभी एकवेरियम के दूसरी तरफ एक लड़की उसे दिखाई देती है, जिसका नाम जूलियट होता है। जूलियट भी रोमियो को देखती है। दोनों एक दूसरे को देख कर स्माइल करते हैं। दोनों को एक दूसरे की असलियत का नहीं पता। दोनों को यहां पर लव अट फर्स्ट साइट हो जाता है। रोमियो जूलियट से बात करना चाहता है। इससे पहले कि वह एक वरियम के दूसरी तरफ जाता वहां पर जूलियट की नर्स आती है। जिसने जूलियट को बचपन से पाला है। जो उसके लिए उसकी मां से भी बढ़कर है। वह उसे वहां से ले जाती है। दरअसल इस पार्टी में आज एक लड़का भी आने वाला है। जो यहां के गवर्नर का बेटा है। जूलियट की फैमिली चाहती है कि उसकी शादी गवर्नर की बेटे से हो जाए। इसलिए वह चाहते हैं कि जूलिएट गवर्नर के बेटे के साथ वक्त बिताएं। रोमियो पार्टी में जूलियट को ढूंढना शुरू कर देता है।वह देखता है, कि जूलियट एक लड़के के साथ डांस कर रही है। जूलीयट ने परी की एक खूबसूरत ड्रेस पहनी होती है। जूलिएट डांस कर रही होती है, लेकिन उसका पूरा ध्यान रोमियो की तरफ होता है। रोमियो भी लगातार उसे देखता रहता है।जूलिएट जब पार्टी में अकेली खड़ी होती है तो वह चारों तरफ रोमीयों को ढूंढ रही होती है। रोमियो भी उस तक पहुंच जाता है। रोमीयो उसका हाथ पकड़कर अपनी तरफ खींचता है। और जूलियट को किस करता है। दोनों बहुत देर तक बातें करते हैं। दोनों को एहसास हो जाता है कि एक दूसरे से प्यार करते हैं। यह दोनों लिफ्ट में चले जाते हैं, और वहां पर पहली बार एक दूसरे को किस करते हैं। तभी वहां पर जूलियट की नर्स आ जाती है। वह जूलियट को अपने साथ वहां से ले जाती है।जब जूलिएट सीढ़ियों से ऊपर जा रही होती है, तब रोमियो देखता है कि वह कॉपीलेट परिवार के साथ है। रोमियो समझ जाता है कि जूलिएट कॉपीलेट परिवार की बेटी है। और उसके होश उड़ जाते हैं। चाहे दुनिया इधर की उधर हो जाए, वह जूलियट के साथ कभी भी अपना रिश्ता आगे नहीं बढ़ा सकता है। रोमियो जब यह सब सोच रहा होता है, तो उसका दोस्त वहां आता है और उसे वहां से ले जाता है। रोमियो के दिमाग से जूलियट बिल्कुल नहीं निकल पाती है। रोमियो जूलियट के घर में इंटर कर जाता है। जब वह ऊपर छत पर जाता है, तो देखता है कि वहां पर जूलियट होती है। जूलियट रोमियो के बारे में ही सोच रही होती है।



अपने आप से बातें कर रही होती है। जूलियट को भी रोमियो के बारे में पता है। उसे पता है कि वह मोंटेग्यू परिवार का है। जो उनके सबसे बड़े दुश्मन हैं। लेकिन जूलियट के दिमाग से भी रोमियो निकल नहीं रहा होता है। तभी रोमियो उसके पीछे से आता है।जिससे जूलियट डर जाती है, और दोनों के दोनों स्विमिंग पूल में गिर जाते हैं। हालांकि यह दोनों एक दूसरे से पहली बार मिले हैं, लेकिन इन्हें लगता है कि सदियों से दूसरे को जानते हैं। यह दोनों एक दूसरे के प्यार में खो जाना चाहते हैं। इन दोनों को कोई परवाह नहीं कि ये कीन खानदान से बिलॉन्ग करते हैं। रोमियो इसके बाद चर्च के फादर के पास जाता है। वफादार को कहता है कि उसे जूलियट से प्यार है। वह उससे शादी करना चाहता है। रोमियो एक दिन जब बीच पर रहता है तो वहां पर जूलियट की नर्स आती है। रोमियो, जूलियट कि नर्स से कहता है, कि मैं जूलियट से मिलना चाहता हूं। मैं उससे चर्च में मिलूंगा और हम दोनों शादी कर लेंगे। इस बात से उसकी नर्स खुश होती है, क्योंकि वह जानती है कि जूलियट भी रोमियो से प्यार करती है।जब नर्स घर जाती है तो वह जूलियट को बताती है कि रोमियो बहुत सुंदर है हैंडसम है और बहुत अच्छा है। सबसे बड़ी बात कि वह एक सच्चा इंसान है। और वह तुमसे आज फादर लॉरेंस के चर्च में मिलना चाहता है। वहां पर वह तुमसे शादी करेगा। इस बात से जूलियट बहुत खुश हो जाती है। वह शाम को फादर लॉरेंस के चर्च जाती है। जहां पर रोमियो उसका इंतजार कर रहा होता है। फादर लॉरेंस इन दोनों की शादी करवा देते हैं।लेकिन फादर लॉरेंस जानते हैं कि दोनों के खानदान ओं के बीच में दुश्मनी है।इसलिए वह दोनों से कहते हैं कि अभी अपनी शादी को सीक्रेट रखना। धीरे-धीरे यह बात अपने परिवार वालों के सामने लाना। इसलिए जूलियट अपने घर वापस चली जाती है। जूलियट का एक कजन होता है, जिसका नाम होता है ड्यूक। ड्यूक को रोमियो और जूलियट के रिश्ते के बारे में पता चल जाता है। इसलिए वह रोमियो को ढूंढने के लिए बीच पड़ जाता है। जहां पर उसकी मुलाकात रोमियो के दोस्त से होती है। जब दोनों बात कर रहे होते हैं तभी वहां पर रोमियो भी आ जाता है। वह रोमियो से लड़ना चाहता है, लेकिन तभी रोमियो ड्यूक की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाता है। लेकिन वह रोमियो से दोस्ती नहीं करना चाहता। वह उसे मारना शुरू कर देता है, लेकिन रोमियो उस पर हाथ नहीं उठाता है। क्योंकि वह जूलियट से प्यार करता है। रोमियो की सोच बाकी लोगों से बिल्कुल अलग है। लेकिन ड्यूक रोमियो को मारना नहीं छोड़ता। रोमियो के दोस्त को यह सब बर्दाश्त नहीं होता है और वह ड्यूक को मारने लगता है। तभी रोमियो उसे रोक लेता है।लेकिन ड्यूक रोमियो के दोस्त पर बुरी तरह से हमला कर देता है। ड्यूक वहां से भाग जाता है। अब रोमियो का दोस्त अपनी जिंदगी की आखिरी सांसें ले रहा है। मरने से पहले वह दोनों खान दानों को अपनी बद्दुआ है देता है। वह बोलता है कि दोनों के खानदान बर्बाद हो जाए। क्योंकि दोनों के खानदान ने अपनी दुश्मनी को निकालने के लिए बहुत लोगों की जान ली हैं। वह रोमियो के गोद में अपना दम तोड़ देता है। इस बात से रोमियो पूरी तरह से डिस्टर्ब हो जाता है। क्योंकि वह उस का सबसे अच्छा दोस्त था।



वह ड्यूक पीछा करता है और उसे गोली मार देता है। इस तरह से रोमियो के हाथ से ड्यूक की मौत हो जाती है। अब जूलियट का पूरा परिवार उस जगह आता है, जहां ड्यूक की डेड बॉडी है। इस बात से जूलियट का अब पूरा परिवार टूट चुका है। वे किसी भी तरह से रोमियो को खत्म करना चाहते हैं। यहां पर जब चीफ पुलिस कैप्टन प्रिंस आते हैं। तो उन्हें पता चलता है कि ड्यूक ने रोमियो के दोस्त को मारा। गुस्से में आकर रोमियो ने ड्यूक को मार दिया। वे वहां पर अनाउंसमेंट करते हैं, कि जैसे ही रोमियों को देखा जाएगा, वह उसकी जिंदगी का आखरी पल होगा। उसे इस जगह से निकाला जाता है। अगर रोमियो उस जगह से चला गया तो, हमेशा के लिए वह जूलियट से दूर हो जाएगा। रोमियो चर्च के फादर के पास छुपा होता है। वह उन्हें बताता है कि मुझे शहर से निकाल दिया गया है।फादर उसे कहते हैं कि इस वक्त तुम्हारा यहां से चले जाना ही ठीक होगा। जब यहां पर सब कुछ ठीक हो जाए तो वापस आ जाना। तभी वहां पर जूलियट कि न्नर्स भी आ जाती है। वह उसे कहती हैं कि सब कुछ खत्म हो चुका है। वह रोमियो को बताती है कि जूलियट बहुत रो रही है। अब रोमियो जूलियट से मिलना चाहता है। इसलिए वह रात में उसके घर पर जाता है। हालांकि रोमियो ने जूलियट के कजन का कत्ल किया है। लेकिन जूलियट जानती है कि रोमियो ऐसा इंसान नहीं है। अब दोनों पति-पत्नी भी हैं। जूलिएट जब रोमियो को देखती है तो उसे गले लग जाती है। यह पूरी रात एक दूसरे के साथ रहते हैं। सुबह जब जूलियट की मां कमरे में आने वाली होती हैं। तो रोमियो को वहां से जाना पड़ता है। इन सब में जूलियट की नर्स दोनों का साथ देती है।जूलियट की मां कमरे में आने के बाद जूलियट को बताती हैं, कि तुम्हारी शादी फेरिस के साथ तय हो चुकी है। गुरुवार को तुम दोनों की शादी चर्च में हो जाएगी। इस बात से जूलियट पूरी तरह से परेशान हो जाती है। वह अपने पिता को समझाने की कोशिश करती है, कि वह फेरिस से शादी नहीं करेगी। लेकिन उसके पिता उसकी एक बात नहीं सुनते। वे कहते हैं कि तुम चाहो या ना चाहो तुम्हें शादी करनी पड़ेगी। जूलिएट अपनी मां से कहती है, कि क्या आप मेरी शादी को 1 महीना लेट नहीं करा सकती हैं। लेकिन जूलियट की मां चाह कर भी उसकी मदद नहीं कर सकती। वह जानती हैं कि जूलियट के पिताजी उसकी बात कभी नहीं सुनेंगे। अब जूलियट पूरी तरह से परेशान है। रोमियो भी उस शहर से बाहर जा चुका है। क्योंकि अगर उस शहर में पुलिस ने देख लिया तो उसे गोली मार दी जाएगी। अगली सुबह जूलियट फादर लॉरेंस के पास जाती है। वहां पर रोमियो की गन भी होती है। वह गन उठाकर अपने सर पर लगा लेती है। वह कहती है कि मैं अपनी जान दे दूंगी। फादर उसे समझाते हैं और कहते हैं, कि मेरे पास एक तरीका है। जिसे तुम और रोमियो हमेशा के लिए एक दूसरे के हो जाओगे। वे उसे प्वाइजन की 1 सीसी देते हैं। वह कहते हैं कि रात को सोने से पहले इसे पीकर सो जाना। सुबह जब लोग तुम्हारे कमरे में आएंगे। तो सबको यह लगेगा कि तुम मर चुकी हो। लेकिन तुम एक गहरी नींद में रहोगी। 24 घंटे के बाद तुम्हारी नींद खुल जाएगी। जब तुम्हें दफनाने से पहले चर्च में रखा जाएगा। इसी बीच में रोमियों को मैं एक लेटर लिख लूंगा। कि वह तुम्हें यहां आकर ले जाए। तुम्हारे होश में आने के बाद तुम दोनों यहां से हमेशा के लिए दूर चले जाना। फादर उसे नींद की दवा दे देते हैं।



जूलियट बहुत खुश है। जूलिएट ऐसा ही करती है। रात को सोने से पहले दवा को पी लेती है।सुबह में सब देखते हैं तो सभी को लगता है कि वह मर चुकी है। उसकी बॉडी को चर्च ले जाया जाता है।जहां पर सभी उसे श्रद्धांजलि देने के लिए आते हैं। यहां पर रोमियो का एक दोस्त भी आता है। वह देखता है कि जूलियट मर चुकी है। पोस्टमैन उस लेटर को जो फादर ने रोमियो के लिए लिखा था। जिस पर पूरा प्लान लिखा हुआ है। वह उसके पते पर देने के लिए जाता है लेकिन उस वक्त रोमियो वहां पर नहीं होता है। इसलिए पोस्टमैन वहां पर एक मैसेज छोड़ दिया जाता है। तुम्हारा लेटर पोस्ट ऑफिस में है। इसे आकर ले जाना। दरअसल जब पोस्टमैन आया होता है तो रोमियो अपनी गाड़ी के दूसरी तरफ होता है। पोस्टमैन से नहीं देख पाता है। और ना ही रोमियो पोस्टमैन को देख पाता है। लेकिन रोमियो को यह मैसेज मिलता ही नहीं। अब रोमियो के पास उसका दोस्त पहुंच जाता है। जिसने जूलिएट के बॉडी को श्रद्धांजलि देते हुए देखा था। वह उसे बता देता है कि जूलिएट अब नहीं रही। रोमियो पूरी तरह से टूट जाता है। वह सीखता है चिल्लाता है बहुत रोता है।अपनी गाड़ी निकाल कर शहर की तरफ निकल पड़ता है। यहीं पर एक पुलिस वाला होता है, जो कैप्टन प्रिंस को बता देता है, कि रोमियो शहर के अंदर दाखिल हो चुका है। शहर की जितनी भी पुलिस होती है सब रोमियो के पीछे हैं। हेलीकॉप्टर से गाड़ियों से रोमियो का पीछा करते हैं। रोमियो सबसे पहले एक बूढ़े आदमी के घर जाता है। वह कहता है कि मुझे ऐसा जहर चाहिए जिसका कोई इलाज ना हो। जिसे पीने के बाद इंसान बच ना सके। बदले में वो बूढ़े आदमी को बहुत सारे पैसे देता है। वह बूढ़ा आदमी रोमियो को जहर दे देता है। वह पुलिस से बचता बचाता चर्च तक पहुंच जाता है। चर्च के अंदर जाकर वह दरवाजा अंदर से बंद कर लेता है। वह देखता है कि सामने जूलियट की डेड बॉडी पड़ी है।

Subscribe

चारों तरफ कैंडल जल रहे होते हैं। वह जूलियट को देखकर बहुत रोता है। वह उसे कहता है कि तुम मेरी पत्नी हो और मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूं। वह जूलिएट को किस भी करता है। इसके बाद वह सीसी को शीशी को अपने होठों से लगाता है। तभी जूलियट की आंखें खुल जाती है। जूलियट उसके हाथ गाल पर हाथ लगाती है। लेकिन तब तक रोमियो जहर पी चुका होता है।रोमियो जूलियट को जिंदा देखकर पूरी तरह से हैरान हो जाता है। वह कहता है कि यह सब क्या है। तभी जूलियट रोमियो के हाथ में जहर की सीसी देखती है। वह समझ जाती है कि रोमियो ने जहर पी लिया है। वह देखती है कि उसमें एक भी बूंद जहर नहीं है। वो कहती कि तुमने सारा जहर पी लिया। वह रोमियो के होठों पर किस करती है ताकि जो रोमियो के होंठ पर जहर लगा है वह उसके बॉडी के अंदर चला जाए। और वह भी रोमियो के साथ यहां पर दम तोड़ दे। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं होता। रोमियो अपनी जिंदगी की आखिरी सांसे ले रहा है। जूलिएट को कुछ समझ में नहीं आता कि उसे क्या करना चाहिए। तभी उसे रोमियो की गन दिखती है। वह उस गन को उठा लेती है और अपने आप को गोली मार देती है। इस तरह से रोमियो और जूलियट जीते जी दुनिया की वजह से एक नहीं हो पाए। लेकिन अब जिस दुनिया में चले गए हैं वहां पर उन दोनों को कोई भी जुदा नहीं कर सकता। रोमियो और जूलियट ने एक दूसरे के लिए अपने प्यार के लिए एक दूसरे की बाहों में दम तोड़ दिया। अगली सुबह दोनों के परिवार वाले आते हैं। उनकी आंखों में एक दुख है एक पश्चाताप है। कैप्टन प्रिंस दोनों परिवार वालों को कहते हैं कि तुम्हारी नफरत क्या लेकर आई। वे दोनों प्यार करने वाले तुम्हारे इस नफरत भरी दुनिया से हमेशा के लिए किसी और दुनिया में चले गए। लेकिन तुम्हें अभी इसी दुनिया में रहना है।और जिंदगी भर तुम्हें इस बात का पश्चाताप होगा। दोनों परिवार की आंखों में वह पश्चाताप दिखता भी है। इसी दुखद अंत के साथ यह कहानी खत्म हो जाती है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

3 thoughts on “Romeo and Juliet story in hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pin It on Pinterest

Scroll to Top
error: Alert: Content is protected !!