Raksha Bandhan in hindi

0
(0)

Raksha Bandhan in hindi: भाई बहन के रिश्ते रिश्ते के बीच एक पवित्र संबंध को बताता है. इस दिन हर बहन यह पर्व मुख्य रूप से हिंदुओं के बीच धर्म के लोगों के बीच मनाया जाता है. इस दिन हर बहन अपने भाई के हाथों में राखी बांधकर Raksha Bandhan का पर्व मनाया जाता है. इस दिन बहन भाइयों के हाथ में राखी बांधकर उनसे उपहार लेती है और साथ में अपने भाई की तरक्की के लिए भलाई के लिए ईश्वर से प्रार्थना भी करती है. मुख्य तौर पर परिवार में राखी बहन ही भाई को बांधती है. लेकिन घर की छोटी लड़कियों को खुश रखने के लिए उनके पिता भी राखी बनवाते हैं. मुख्य तौर पर यह है राखी का संबंध अपनी रक्षा के लिए भाई से वचन लेती है और भाई भी राखी बंधवा कर इस बंधन में बन जाता है कि उसे अपनी बहन की रक्षा हर हाल में करनी है.

Raksha Bandhan in hindi

 Raksha Bandhan: History

Raksha Bandhan in hindi: Raksha Bandhan को लेकर एक प्रचलित कहानी है. जिसका विवरण भविष्य पुराण में है, उसमें बताया गया है, एक बार देवताओं और दानव के बीच युद्ध हो रहा था. इस युद्ध में दानव समूह देवताओं पर हावी हो रहे थे. अपने आप को हारता देख, इंद्रदेव ने गुरु बृहस्पति से सहायता मांगी. जब वह अपनी बात गुरु बृहस्पति से कर रहे थे तो यह सारी बातें इंद्रानी भी सुन रही थी. जाते वक्त उन्होंने इंद्रदेव के हाथों में रेशम के धागों को भगवान इंद्र के हाथ में बांध दिया. वह दिन श्रावण मास की पूर्णिमा थी इसीलिए Raksha Bandhan इसी दिन को मनाया जाता है.

 Raksha Bandhan: महाभारत

माना जाता है कि महाभारत में भी Raksha Bandhan का उल्लेख है. बताया जाता है, जब युधिष्ठिर अपने सारे संकटों के लिए भगवान कृष्ण से चर्चा कर रहे थे तब भगवान कृष्ण ने युधिष्ठिर और उनकी सेना के लिए की रक्षा के लिए राखी का त्यौहार मनाने को कहा. उन्होंने यह भी बताया किसे रेशमी धागे में व्यक्ति हर विपत्ति से मुक्त हो सकता है.

Raksha Bandhan: मुग़लकाल

Raksha Bandhan भारत में प्राचीन समय से ही काफी लोकप्रिय रहा है. इसका असर भारत में मध्यकालीन समय में भी देखने को मिला. बताया जाता है कि जब गुजरात के राजा बहादुर शाह और राजपूत राजाओं के बीच युद्ध चल रहा था. अपने को संकट में जाता देख चितौड़ के राजा की विधवा पत्नी ने बादशाह हुमायूँ को राखी भेजी. उसके बाद हुमायूँ ने रानी कर्णावती को अपनी बहन का दर्जा दिया और रक्षा का वचन भी दिया.

Raksha Bandhan: स्वतन्त्रता आंदोलन

Raksha Bandhan in hindi: Raksha Bandhan की भूमिका स्वंतंत्रता संग्राम में भी देखने को मिली. कहा जाता है कि जब अंग्रेजों ने बंगाल का विभाजन किया था तो रविंद्र नाथ टैगोर ने बंगाल विभाजन का विरोध करते हुए वहां के निवासियों को Raksha Bandhan का त्यौहार (राखी बांधने के लिए) प्रोत्साहित किया था ताकि यहां के लोगों के बीच भाईचारा और एकता प्रदर्शित हो.

Raksha Bandhan: पेड़ों के साथ मनाने की परंपरा

आने वाले वक्त में जब लोगों ने बेहिसाब तौर पर पेड़ पौधों की कटाई शुरू कर दी थी. तब ऐसे में पर्यावरण संतुलन बनाने के लिए पेड़ों को भी राखी बांधने की परंपरा का जन्म हुआ. लोगों ने खुद से पेड़ पौधों को राखी बांधकर उनकी सुरक्षा का जिम्मेवारी लिया.

Raksha Bandhan: नेपाल में

Raksha Bandhan मनाने की परंपरा यहां से थोड़ी अलग है. वहां पहाड़ी इलाकों में लोग राखी को गुरु और अपने भगिनी के हाथ से बनाने में विश्वास करते हैं और उनको सुरक्षा का वचन देते हैं.

Raksha Bandhan: मानाने की विधी

Raksha Bandhan in hindi: बहन लोग अपने भाई को राखी बांधने के लिए पूजा की थाली तैयार तो करती है. मगर बहुत कुछ बातें उनके ध्यान में नहीं रहता. तो आइए जानते हैं पांच चीजों के बारे में जो बहन की थाली में भाई के लिए होनी ही चाहिए

Raksha Bandhan in hindi:

राखी: Raksha Bandhan का त्यौहार राखी के लिए होता है तो ऐसे में बहन की थाली में राखी जरूर होनी चाहिए. अगर किसी कारणवश राखी खरीद पाने में पाना संभव ना हो तो राखी को घर में भी बनाया जा सकता है.

रोली: पूजा की थाली में रोली का होना अति आवश्यक है. रोली को माथे पर तिलक के रूप में लगाया जाता है. हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार किसी भी शुभ कार्य से पहले तिलक लगाना शुभ माना जाता है. तिलक लगाने से मानव शरीर में शक्ति का संचार भी होता है और इसको लगाने वाला व्यक्ति में आत्मविश्वास की भावना बढ़ती है.

चावल: सर पर तिलक लगाने के बाद उसके ऊपर कुछ चावल के दाने को भी लगाया जाता है तब यह तिलक अपने आप में पूर्ण माना जाता है और व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है.

दीपक: आरती की थाली को पूजा की थाली को तैयार करते वक्त उसमें दीपक का होना अति आवश्यक है क्योंकि भाई को तिलक लगाने से पहले उनकी आरती उतारी पड़ती है और यह आरती तभी पूर्ण होती है जब पूजा की थाली का दीपक जलता रहे.

मिठाई: भाई की आरती ले लेने के बाद उन को राखी बांध दिया जाता है. राखी बांधने के बाद अपने भाई का मुंह मीठा करने के लिए थाली में मिठाई का होना आवश्यक है.

Raksha Bandhan: Raksha Bandhan साल 2021 में 22 August, को Sunday के दिन है.

Raksha Bandhan Gifts

Raksha Bandhan में सारे रस्मो रिवाज को पूरा करने के बाद जब बहन बहन ने भाई की कलाई पर राखी बांध देती है. ऐसे में भाई का भी दायित्व होता है कि वह आपकी बहन को कोई अच्छी सी गिफ्ट दें. हम आपको Raksha Bandhan के लिए अपनी बहन को देने के लिए कुछ गिफ्ट का आईडिया दे रहे हैं. पसंद आने पर दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप उसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं.

Mobile:  मोबाइल  दोस्तों मोबाइल आज के दौर में हर किसी की जरूरत है. खास करके पढ़ने लिखने वाले लोगों के लिए. अगर आपकी बहन अपना ज्यादातर वक्त पढ़ाई में देती है तो अपनी बहन को मोबाइल जरूर गिफ्ट करें. अगर उसके पास पहले मोबाइल है तो उससे ज्यादा फीचर का मोबाइल आप गिफ्ट में दे सकते हैं. यहां आपको अति आधुनिक मोबाइल का लिंक दिया गया है.

Laptop: आज के दौर में जहां घर में ही काम करके बहुत सारे लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं. तो ऐसे में आपकी बहन के पास लैपटॉप का रहना जरूरी है. क्योंकि Online earning के लिए लैपटॉप का रहना बाजार में जाकर दुकान लेने से कहीं बेहतर है. तो ऐसे में ही आप अपनी बहन के कमाई के लिए लैपटॉप गिफ्ट कर सकते हैं. आपको मैं बढ़िया लैपटॉप का लिंक नीचे दे रहा हूं आप चेक कर ले.

अगर आपकी बहन शादीशुदा है और आप रक्षाबंधन में कोई अच्छी गिफ्ट देना चाहते हैं तो नीचे लिंक पर क्लिक करके गिफ्ट पसंद कर सकते हैं.

Also Read

Onam Festival in hindi

Friendship day in hindi

For Business

For Listening

Subscribe

Loading

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

%d bloggers like this: