Rajiv Gandhi Biography in hindi: राजीव गांधी भारत में सबसे कम उम्र के पहले प्रधानमंत्री और गिनती के क्रम में नवे प्रधानमंत्री रहे. राजीव गांधी बहुत ही सरल स्वभाव के व्यक्ति थे. किसी भी निर्णय को जब वह लेते थे तो उसमें पार्टी के लोगों का परामर्श अवश्य शामिल रहा करता था. उनकी सोच बिल्कुल ही आधुनिकता को लिए हुए रहती थी. वह युवावस्था में ही प्रधानमंत्री बन गए तो उन्होंने देश के युवाओं को भी के लिए भी कई सारी योजनाओं को लागु किया. अपने जीवन की सरलता के कारण ही वे जनता के बीच बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय रहे और मरने के बाद साल 1991 में इन को भारत रत्न रत्न दिया गया.

Rajiv Gandhi Biography in hindi

Rajiv Gandhi Biography in hindi: जन्म

राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 में को मुंबई में हुआ था. राजीव गांधी पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी और फिरोज गांधी के पुत्र थे. इंदिरा गांधी जब फिरोज गांधी से अलग हो गई तो वापस अपने पिता  पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय जवाहरलाल नेहरूजवाहरलाल नेहरू के साथ रहने लगी. इन्हीं सब कारणों से राजीव गांधी ने राजनीति को बहुत ही करीब से देखा था.

Rajiv Gandhi Biography in hindi: शिक्षा

Rajiv Gandhi की प्राथमिक शिक्षा देहरादून में हुई. यही पर इनकी दोस्ती महानायक अमिताभ बच्चन के साथ हुई. राजीव गांधी ने अपने कॉलेज की पढ़ाई लंदन के इंपीरियल कॉलेज से पूरी की. इसके बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए कैंब्रिज गए. वो कैंब्रिज यूनिवर्सिटी गये जरुर लेकिन बिना पढ़ाई पूरी किए हुए 1966 में राजीव गांधी वापस भारत आ गये. इस वक्त उनकी मां इंदिरा गांधी देश की पहली महिला प्रधानमंत्री बन गई थी. राजीव गांधी ने अपने पायलट की ट्रेनिंग दिल्ली के फ्लाइंग क्लब से ली. दिल्ली में पायलट की ट्रेनिंग लेने के बाद वह इंडियन एयरलाइंस में बतौर पायलट काम करने लगे. राजीव गांधी जब कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे थे तभी इनकी मुलाकात एंटोनियो मैनो से हुई. बाद में उन्होंने एंटोनियो मैनो से 1969 शादी कर ली. शादी के बाद यही एंटोनियो मैनो ने अपना नाम बदलकर सोनिया रख लिया.  यही सोनिया गांधी आगे जाकर  भारत की राजधानी में राजनीति में एक बहुत ही प्रभावशाली  नेता बन कर उभरी और कांग्रेस की अध्यक्ष बनी. राजीव गांधी के और सोनिया गांधी के 1 पुत्र 1 पुत्री रहे. यह दोनों भी भारतीय राजनीति का एक अहम हिस्सा है.  जो हैं पुत्र राहुल गांधी और पुत्री प्रियंका गांधी.

Rajiv Gandhi Biography in hindi: राजनीतिक सफर

Rajiv Gandhi ने बचपन से ही राजनीति को बहुत ही करीब से देखा था इसलिए इनका कोई विशेष लगाव राजनीति की ओर नहीं रहा. यह अपनी जिंदगी को राजनीति से दूर रखना चाहते थे. मगर हालात को कुछ और ही मंजूर था. 23 जून 1980 को इनके भाई संजय गांधी की विमान दुर्घटना में मृत्यु हो गई. अभी तक राजनीति में मां इंदिरा गांधी के साथ संजय गांधी शामिल थे. मगर उनकी मृत्यु हो जाने के बाद  अपनी मां इंदिरा गांधी को सहायता देने के लिए 1982 में राजनीति में आना पड़ा. उन्होंने अपना पहला इलेक्शन अमेठी से जीता और संसद में अपने को स्थापित कर दिया. इसके साथ ही 1981 में राजीव गांधी को युवा कांग्रेस का अध्यक्ष का पदभार भी संभालने को मिल गया.

Rajiv Gandhi के हालात 31 अक्टूबर 1984 को और भी बदल गए जब उनकी मां इंदिरा गांधी को उनके बॉडीगार्ड द्वारा मार दिया गया. अब पूरी तरह से कांग्रेस की बागडोर राजीव गांधी के कंधों पर थी. 1981 में जब इलेक्शन हुए तब राजीव गांधी ने पूर्ण बहुमत के साथ देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री बने.

Rajiv Gandhi ने देश की प्रगति में अपना बहुमूल्य योगदान दिया. संचार क्रांति, कंप्यूटर. यह सब राजीव गांधी की सोच का परिणाम था. उन्होंने शिक्षा का विस्तार किया राजीव गांधी देश के विकास के लिए युवकों के जरूरत को समझ चुके थे इसलिए वह चाहते थे कि देश का हर युवा अपने रोजगार में हो. इसके लिए राजीव गांधी किसी ना किसी योजना को क्रियान्वित करते रहे, जिसमें जवाहर रोजगार योजना भी शामिल रहा. 

Rajiv Gandhi Biography in hindi: मृत्यु

Rajiv Gandhi ने श्रीलंका में हावी हो रहे आतंकवादी संगठन के विरुद्ध बहुत सारे उपाय किए थे. जिससे आतंकवादी संगठन इनसे काफी खफा था. जिसका परिणाम राजीव गांधी पर सुनियोजित हमला था 1991 में. भारत ने राजीव गांधी जैसे युवा सोच के नेता को खो दिया राजीव गांधी की हत्या 21 मई 1991  को कर दी गई यह दुर्घटना तमिलनाडु में चुनाव प्रचार के दौरान हुई. 

Rajiv Gandhi Biography in hindi

1.         पूरा नाम     राजीव गाँधी

2.         जन्म  20 अगस्त 1944

3.         जन्म स्थान   बॉम्बे, महाराष्ट्र

4.         माता-पिता    इंदिरा गाँधी, फिरोज गाँधी

5.         भाई   संजय गाँधी

6.         नाना-नानी    जवाहरलाल नेहरु, कमला नेहरु

7.         पत्नी   सोनिया गाँधी

8.         बच्चे  प्रियंका गाँधी, राहुल गाँधी

9.         मृत्यु  21 मई, 1991

10.       राजनैतिक पार्टी      भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस

Also Read

1971 India Pakistan war Story

Wings of fire ebook 

Subscribe

[email-subscribers-form id=”1″]