Rahul Gandhi Biography in hindi: भाजपा का गढ़ माने जाने वाले छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में आज कांग्रेस का झंडा फहराने का श्रेय  अगर किसी को जाता है तो वह शख्स हैं राहुल गांधी.  राहुल गांधी का जन्म 19 जून 1970 को दिल्ली में हुआ. राहुल गांधी देश के सबसे पुराने राजनीतिक घराने से अपना ताल्लुक रखते हैं. इनके पिता का नाम राजीव गांधी और माता का नाम सोनिया गांधी है.  जिस वक्त राहुल गांधी का जन्म हुआ था उस समय उनकी दादी स्वर्गीय इंदिरा गांधी देश की पहली महिला प्रधानमंत्री थी.  राहुल गांधी की अपनी एक बहन है प्रियंका गांधी. वह भी भारतीय राजनीति का एक हिस्सा है. 

Rahul Gandhi Biography in hindi

Rahul Gandhi Biography in hindi: शिक्षा

राहुल गांधी की शिक्षा दिल्ली के कोलंबस स्कूल से शुरू हुई लेकिन बहुत ही जल्द यह फिर उत्तराखंड के दून स्कूल में दाखिला हो गया. आगे जाकर कुछ राजनीतिक कारणों से जैसे इनकी दादी पुर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या, इनके पिता का प्रधानमंत्री बनना. इन सब की वजह से आगे की पढ़ाई राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने घर पर पूरी की.  जब वह बड़े हुए तो उच्च शिक्षा के लिए हावर्ड यूनिवर्सिटी चले गए.  कुछ दिनों बाद इनके साथ फिर एक हादसा हुआ और इनके पिता राजीव गांधी की भी हत्या हो गई.  अब उसके बाद यह फ्लोरिडा कॉलेज में चले गए. यहीं से उन्होंने अपना ग्रेजुएशन पूरा किया. उच्च शिक्षा एम.फिल इन्होंने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के त्रिनिटी कॉलेज से हासिल की. देखा जाए तो राहुल गांधी एक बहुत ही पढ़े-लिखे नेता है.

 Rahul Gandhi Biography in hindi: करियर

अपने शुरुआती दिनों में इन्होंने  अपने करियर के लिए राजनीति को नहीं चुना.  अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद यह लंदन में मॉनिटर ग्रुप नाम की कंपनी के लिए काम करते थे. यह कंपनी मैनेजमेंट कंसलटेंसी की फर्म थी.  सन 2002 में राहुल गांधी मुंबई में एक आउटसोर्सिंग कंपनी में डायरेक्टर थे.

Rahul Gandhi Biography in hindi: राजनीतिक करियर

राजनीति के क्षेत्र में राहुल गांधी के पैर रखते ही अमेठी निर्वाचन क्षेत्र में लोकसभा के लिए  चुन  लिए गए.  यह वक्त साल 2004 का था.  राहुल गांधी एमपी बनते ही अपनी पार्टी की बैठकों और विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों में हिस्सा लेना शुरू कर दिया. राहुल गांधी ने पाकिस्तान के साथ भारतीय रिश्तो को भी सुधारने का बहुत प्रयास किया. वह अपनी बहन प्रियंका गांधी के साथ पाकिस्तान भी गए, वहां भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट सीरीज भी देखी.  19 जनवरी 2013 में जब कांग्रेस की मीटिंग हुई, तब इनको कांग्रेस पार्टी का उपाध्यक्ष चुना गया. अब वह आधिकारिक तौर पर कांग्रेस के दूसरे ऐसे व्यक्ति थे जिनके हाथ में पार्टी की कमान थी. पहले स्थान पर इनकी मां सोनिया गांधी पार्टी की अध्यक्ष थी.

राहुल गांधी जब अपनी ही पार्टी में संतुष्ट नहीं दिखे तो मनमोहन सरकार की आलोचना भी की. इनके कैरियर में साल 2014 बुरा समय रहा क्योंकि इस साल के इलेक्शन में इनकी पार्टी को सबसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा. हालांकि वह अपनी सीट तो बचाने में कामयाब रहे मगर पार्टी को सफलता नहीं दिला पाए.

Rahul Gandhi Biography in hindi: कुल संपत्ति

राहुल गांधी की संपत्ति में कहीं ना कहीं हर भारतीय को जानने की इच्छा होती है इसके पीछे कारण यह है कि कई पुश्तों से राजनीति में सीधे रूप इनका परिवार जुड़ा हुआ है. 2018 के आंकड़ों के अनुसार इनकी कुल संपत्ति 3 मिलियन डॉलर बताई गई है.

Rahul Gandhi Biography in hindi: शादी

राहुल गांधी की शादी को लेकर पूरे देश में उत्सुकता बनी हुई है कि इनकी शादी किससे होगी. इनके नाम दो महिलाओं के साथ जुड़ चुका है. जो यह है

नोएल जहीर : राहुल गांधी का नाम सबसे पहले नोएल जहीर के साथ जुड़ा नोएल जहीर को बहुत बार भारत में राहुल गांधी के साथ देखा गया मगर यह रिश्ता लंबे समय तक नहीं चल पाया.  नोएल जहीर ने साल 2013 में अपनी शादी मिस्र के राजकुमार से कर ली.

वेरोनिका क्रेटली राहुल गांधी को जिस दूसरी लड़की के साथ देखा गया वह वेरोनिका क्रेटली थी. यह इनके साथ लक्ष्यदीप और केरल भी गए. मगर शादी के लिए आज तक इनकी इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है 

Rahul Gandhi Biography in hindi,Books: Decording of Rahul Gandhi

Decording of Rahul Gandhi किताब के लेखक आरती रामाचंद्रन है. इस किताब में उन्होंने राहुल गांधी की छवि को बाहर लाने की कोशिश की है. इस किताब में राहुल गांधी और उनके कुछ करीबी व्यक्तियों के साक्षात्कार शामिल है. इस किताब में यह बताने की कोशिश की गई है कि वास्तव में राहुल गांधी कौन है? उनकी आकांक्षाएं क्या है? किसी काम को करने के लिए राहुल गांधी को कहां से प्रेरणा मिलती है, वगैरह वगैरह….. आप भी इस किताब को पढ़कर राहुल गांधी के बारे में और भी बहुत कुछ जान सकते हैं.

Rahul Gandhi Biography in hindi

नाम (Name)   राहुल गांधी

जन्म तारीख (Birth date)       19 जून 1970

पिता (Father) राजीव गांधी

माता (Mother)            सोनिया गांधी

दादा (Grand Father)   फिरोज गांधी

दादी (Grand Mother)  इंदिरा गांधी

दादी के पिता (Great Grand Father)  पंडित जवाहरलाल नेहरू

दादी की माताजी (Great Grand Mother)       कमला नेहरू

चाचा (Uncle)  संजय गांधी

चाची (Aunt)   मेनका गांधी

बहन (Sister)   प्रियंका गांधी

भाई (Cousin Brother)            वरुण गांधी

बहनोई (Brother In Law)       रोबर्ट वाड्रा

भतीजी (Niece)           मिराया

भतीजा (Nephew)       रैहान

धर्म (Religion)            हिन्दू ब्राह्मण

नागरिकता (Nationality)        भारतीय

निवास स्थान (Residence)     नई दिल्ली, भारत

राशि (Zodiac Sign)    मिथुन

राजनैतिक पार्टी (Political Party)        भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस

स्कूलिंग (Schooling)   सेंट कोलंबा’स स्कूल, दिल्ली और द दून स्कूल, देहरादून

कॉलेज (College)        सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली और द हावर्ड यूनिवर्सिटी

एम.फिल  (M. Phil)   ट्रिनिटी कॉलेज, कैंब्रिज

Also Read

Biography of Nikola Tesla in hindi 

Rabbit Proof Fence Movie in hindi    

Rich dad poor dad

The Alchemist  

Subscribe     

[email-subscribers-form id=”1″]