PM Gati Shakti National Master Plan in hindi

देश की अर्थव्यवस्था तेजी से पटरी पर लौट रही है इसलिए केंद्र सरकार इसकी रफ्तार को और बढ़ाने के लिए नए-नए योजना को लागू कर रही है. इसी के तहत केंद्र सरकार ने गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान की शुरुआत की है.

यह योजना कोई एक खास काम पर आधारित नहीं है बल्कि इसमें कई सारे योजनाओं की रीपैकेजिंग की गई है. प्रधानमंत्री ने गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान योजना पूरे देश में लागू कर दिया है.

इस योजना में लगने वाली राशि कुल ₹1लाख की है जिसके लिए लागत का 39% पैसा केंद्र सरकार और 61% पैसा राज्य सरकारों और प्राइवेट प्लेयर से लिया जाएगा.

इस योजना के तहत क्या होगा?

इस योजना के लागू होने से यह योजना 16 मंत्रालयों के बीच के गतिरोध को खत्म करेगी. इससे किसी भी योजना को लागू होने में लगने वाले समय में कमी आएगी.

इस योजना से भारत के औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा. इससे सड़क वायुयान और रेल यातायात की व्यवस्था में सुधार होगा. इतना होने से जाहिर सी बात है रोजगार के नए नए अवसर पैदा होंगे.

विकास कार्यों में की रफ्तार में तेजी आएगी क्योंकि इससे जुड़े सभी प्रोजेक्ट को जीआईएस मोड से जोड़ दिया जाएगा. वैसे योजना जिन योजनाओं को 2024 25 तक पूरा किया जाना है.

PM Gati Shakti National Master Plan: Goal

यह योजना इकोनॉमी के सेक्टर में शामिल मल्टीमॉडल इंफ्रास्ट्रक्चर कनेक्टिविटी की एक योजना है.

इस योजना के लिए जो टैगलाइन है वह है गति शक्ति. इस योजना में मौजूदा कई योजनाओं को शामिल किया गया है.

इन योजनाओं को अलग-अलग मंत्रालयों द्वारा चलाए जा रहा था. जैसे: भारतमाला प्रोजेक्ट, सागरमाता प्रोजेक्ट, रेल नेटवर्क का विस्तार और भारतनेट आदि.

यह योजना सरकार के कई बड़े योजनाओं के लक्ष्य को पूरा करेगा. इन योजनाओं को सरकार 2024- 25 तक पूरा करना चाहती है.

इन योजनाओं में 200 से ज्यादा एयरपोर्ट हेलीपोर्ट का निर्माण नेशनल हाईवे के नेटवर्क को 200000 किलोमीटर तक बढ़ाना शामिल है.

Also Read

China India Conflict in Arunachal Pradesh Border

Top 10 Freedom Fighters of India

Old NCERT History Books

UGC NET Management


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *