Digital Marketing : Introduction

आज Digital marketing में लाखों लोग अपना करियर बना रहे हैं, आप भी Digital Marketing में ये काम शुरू कर सकते हैं, earning लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों में होती हैं.

आजकल हर काम लोग इंटरनेट के माध्यम से अपने मोबाइल एवं लैपटॉप से ही कर रहे हैं. जैसे किसी को पैसे का भुगतान करना हो, बिल भरना हो, गाड़ी, होटल या फिर टिकेट बुक करना हो, खाना मंगाना हो आदि. इन सभी चीजों के अलावा आजकल लोगों ने अपना पैसे कमाने का साधन भी मोबाइल एवं लैपटॉप को ही बना लिया है. हाँ आज के समय में लोग Digital marketing के माध्यम से पैसे कमाते हैं. यह इन दिनों ट्रेंड में भी चल रहा है, और यहाँ तक कि लोग नौकरी छोड़ कर इस बिज़नेस में लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों में कमाई भी कर रहे हैं.

Digital marketing क्या है

Weekend Touch
Weekend Touch

Digital marketing आम भाषा में ऑनलाइन व्यवसाय कहलाता हैं. इसमें विभिन्न विज्ञापनों की पोस्टिंग के साथ में Search Engine Optimization (SEO), Search Engine Marketing (SEM) एवं Copy Writing जैसी कुछ चीजें भी जुड़ी होती हैं. एक तरफ SEO में किसी कंटेंट को गूगल सर्च में सबसे ऊपर पहुँचाने के लिए काम किया जाता हैं, तो दूसरी ओर SEM में गूगल पर एड्स पोस्ट किये जाते हैं. ये सभी काम Digital marketing के अंतर्गत आते हैं. इसमें विभिन्न तरह के नौकरी के अवसर होते हैं जिसमें लोग अपना भविष्य देख रहे हैं.

Digital marketing : Career Profile

डिजिटल मार्केटिंग करके लोग निम्न क्षेत्रों में अपना भविष्य सुनिश्चित कर सकते हैं जोकि इस प्रकार हैं –

Digital marketing मैनेजर :-

यह सबसे बड़ी पोस्ट में से एक होती है. आप किसी प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार कैसे करेंगे, इसकी योजना बनाने का काम डिजिटल मैनेजर का होता है. दरअसल हर कंपनी की एक डिजिटल मार्केटिंग टीम होती हैं. इस टीम लीड करने का काम उन लोगों को दिया जाता हैं, जिन्हें इस काम को करने का कम से कम 5 साल का अनुभव होता है. उन्हें इसका सर्टिफिकेट भी प्राप्त होता है. 

Search Engine Optimization (SEO) :–

weekend touch
Weekend Touch

जरुरी नहीं है कि किसी इंटरनेट यूजर्स तक प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी पहुँचाने के लिए ads का सहारा लिया जाये. यह इसके बिना भी हो सकता है. उदहारण के लिए जब आप आप गूगल पर कुछ सर्च करते हैं जैसे कि ‘Top Digital Marketing institute in India’, तो गूगल सर्च रिजल्ट में इसकी पूरी list खुल जाती है. यह बिना किसी ऐड के होता है. SEO द्वारा ही क्वालिटी कंटेंट वाली पोस्ट को गूगल पर टॉप में पहुँचाया जाता है. इसके लिए उसे Keyword Research, वेबमास्टर टूल, यूजर एक्सपीरियंस ऑप्टिमाइजेशन जैसी चीजों पर काम करना होता है. 

सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्सपर्ट :–

जैसा कि नाम से ही समझ आ रहा हैं कि जो लोग विभिन्न वेबसाइट्स, पोर्टल्स एवं सोशल मीडिया साइट्स के माध्यम से मार्केटिंग काम करते हैं वे सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्सपर्ट कहलाते हैं. मार्केटिंग की फील्ड में किसी कंटेंट का 2 तरीके से प्रमोशन किया जाता है. एक तो यह कि वह कंटेंट ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर किया जाये या फिर एड्स की पोस्टिंग करते हुए उसका प्रोमोशन किया जाये. और दूसरा सबसे ज्यादा चलने अली सोशल मीडिया साइट्स पर विज्ञापन को पोस्ट किया जाये. इसके लिए जरुरी नहीं कि आपके पास विशेष कौशल हो. इसी लिए इसकी मांग ज्यादा होती है. 

कॉपी राइटर :–

मार्केटिंग के लिए सबसे जरुरी है कंटेंट. चाहे आप किसी सोशल मीडिया के माध्यम से प्रोमोशन करें या एसईओ के माध्यम से, जब तक कंटेंट अच्छा नहीं होता, तब तक व्यूअर्स तक पहुँच बना पाना मुश्किल है. इस फील्ड में कॉपी राइटर का काम होता हैं टीम की मदद करना जोकि कंटेंट को बेहतर बनाने के काम करते हैं.

इस तरह के आर्टिकल पढने के लिए हमारे पेज को सब्सक्राईब करे.

[email-subscribers-form id=”1″]

Digital marketing Course

Digital marketing का कोर्स विभिन्न इंस्टिट्यूट में होता है. जैसे कि दिल्ली स्कूल ऑफ इंटरनेट मार्केटिंग, मणिपाल में स्थित ग्लोबल एजुकेशन सर्विस, एआईएम, एनआईआईटी, द लर्निंग कैटलिस्ट मुंबई आदि. इनमें से आप किसी भी इंस्टिट्यूट में कोर्स पूरा करके विभिन्न फील्ड में जॉब कर सकते हैं जैसे कि डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी, ई – कॉमर्स कंपनियां, ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स, सर्विस प्रोवाइडर कंपनी, रिटेल एवं मार्केटिंग कंपनी आदि.       

 यह लेख आपको कैसा लगा comment करके जरुर बताएं.

Categories: Blogs