Kriti Sanon Biography in hindi: फिल्म जगत है एक ऐसी जगह है, जहां पर आप अपने लुक्स के दम पर तो एंट्री कर सकते हैं लेकिन यहां पर बने रहने के लिए आपके अंदर टैलेंट का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. यहाँ  ऐसे एक्ट्रेस  के बारे में बताया जा रहा है, जो ना केवल अपनी खूबसूरती की वजह से लोगों के दिलों पर राज करती है बल्कि अपने टैलेंट की वजह से हर एक दिन कामयाबी की नई इबारत लिख रही है. दोस्तों यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं एक्ट्रेस कृति सेनोन के बारे में. . जो अपनी  खूबसूरती की वजह से वह हज़ारों नहीं बल्कि लाखों लोगों के दिलों पर राज करती है. दोस्तों कृति सेनोन एक मॉडल, एक्ट्रेस होने के साथ-साथ एक इंजीनियर भी हैं. दोस्तों जानते हैं कृति सनोन की पूरी लाइफ स्टोरी को (Kriti Sanon Biography in hindi). जानते हैं कि किस तरह से पढ़ाई लिखाई में अव्वल रहने वाली कृति सेनोन एक सफल अभिनेत्री बनी. 

Kriti Sanon Biography in hindi

Kriti Sanon Biography in hindi: Kriti Sanon की शुरुआत होती है 27 जुलाई 1990 से. राजधानी दिल्ली में कीर्ति सेनन का जन्म हुआ. उनके पिता का नाम राहुल सेनन है, जो एक  चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं. मां का नाम गीता सेनन है जो कि दिल्ली में दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर है. उनकी फैमिली में उनकी एक छोटी बहन है जिसका नाम नूपुर सेनन है. पढ़े लिखे फैमिली बैकग्राउंड की वजह से कृति सेनन पढ़ाई में काफी अच्छी थी. अपनी शुरुआती पढ़ाई आरके पुरम के दिल्ली पब्लिक स्कूल से की. कृति सेनोन को शुरुआत के समय में एक्टिंग, मॉडलिंग  या बॉलीवुड के अंदर कोई खास दिलचस्पी नहीं थी. फिर समय बीतने के साथ अपनी स्कूलिंग पूरी करके उन्होंने जेपी इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में एडमिशन ले लिया. जहां पर Kriti Sanon इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने लगी थी. अभी भी कृति सेनोन के अंदर फिल्म जगत में आने का कोई विचार नहीं आया था. 

लेकिन अचानक एक दिन मॉडलिंग के क्षेत्र में जाने के लिए उनका मन तब आ गया जब उनकी एक बहुत ही अच्छी फोटो उनके दोस्तों ने देखी. फोटो देखकर उनके दोस्तों ने उन्हें मॉडलिंग में हाथ आजमाने का सुझाव दिया. हालाँकि शुरुआत के समय में कृति सैनॉन थोड़ी सी झिझक रही थी लेकिन फैमिली और फ्रेंड्स के सपोर्ट में वो राजी हो गई और फिर कॉलेज के समय से ही उन्होंने मॉडलिंग करनी शुरू कर दी. हालांकि कुछ महीनों के बाद उनका कॉलेज भी खत्म हो गया था. अब उनके पास दो ऑप्शन थे या तो कोई जॉब करनी थी या फिर मॉडलिंग में ही फुल टाइम कैरियर बनाना था. फिर इस समय कृति सैनॉन ने मॉडलिंग के सेक्टर में ही फुल टाइम करियर बनाने का डिसीजन लिया। इसके बाद अपने को इम्प्रूफ़ करने लगी और फिर कुछ बड़ा करने के लिए सपनो के शहर मुंबई आ गयी. यह निर्णय लेना तो आसान था मगर करना मुश्किल क्यूंकि यहाँ लाखों लोग पहले ही मुंबई में आकर अपने आप को आजमा रहे थे. जैसा की हम सबको पता है की बिना किसी लिंक के यहाँ कुछ भी कर पाना बहुत मुश्किल है.  लेकिन उनके शानदार काम  और उनके जज्बे को देखते हुए उन्हें जल्दी कुछ एडवर्टाइजमेंट में काम करने का मौका मिल गया. और फिर यहां पर अपनी छाप छोड़ने के बाद वो Close-up, Vivel, Amul, Samsung,Himalaya और बाटा जैसे बड़े-बड़े ब्रांच के लिए भी ऐड करती हुई नजर आई.

Kriti Sanon Biography in hindi

Kriti Sanon Biography in hindi: मॉडलिंग में उनके शानदार काम को देखते हुए फिल्म डिरेक्टर सुकुमार ने फिल्म Nenokkadine  के लिए ऑफर कर दी. अब अपनी पहली फिल्म में Kriti Sanon साउथ के सुपरस्टार महेश बाबू के साथ काम कर रही थीं. यह फिल्म  10 जनवरी 2014 को रिलीज हुई हुई थी. फिल्म में उनके काम को खूब सराहा गया और इसी का नतीजा था कि 2014 में सफेद खान की फिल्म हिरोपंती में भी काम करने का मौका मिल गया. यह Kriti Sanon की बॉलीवुड में तो पहली फिल्म थी ही साथ ही  बॉलीवुड के टाइगर श्रॉफ की भी यह पहली फिल्म थी. इस फिल्म में दोनों को  सफलता पाने के लिए फिल्म को हिट होना जरूरी था. इस फिल्म रिलीज होने के बाद दोनों को लोगों का भी बहुत प्यार मिला और पिक्चर सफल रही. इस फिल्म में उनके शानदार काम के लिए डेब्यू एक्ट्रेस के लिए अवार्ड भी मिला और फिर इसके बाद से Kriti Sanon तेजी से लोगों के बीच लोकप्रिय होने लगी. इसके बाद उन्हें  दिलवाले  राब्ता और बरेली की बर्फी जैसी फिल्मों में भी काम मिलता गया. अब लोग कृति सनोन की एक्टिंग और खूबसूरती को लोग इतना ज्यादा पसंद करने लगे थे  कि 2019 में उन्हें 5 पदों के लिए एडवांस में ही बुक किया गया. इसके बाद Kriti Sanon ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 

Kriti Senon Upcoming movies 2021

Kriti Sanon and Sushant Singh Rajput Affair

Kriti Sanon Biography in hindi

सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद बॉलीवुड इंडस्ट्री को बड़ा सदमा लगा. आज भी सुशांत के करीबी और उनके फैमिली मेंबर्स हादसे से उबर नहीं पाए सब जगह सन्नाटा छाया हुआ है. आज भी कई एक्टर्स है जिन्होंने सुशांत केस में चुप्पी साधी हुई है, उन्हीं में से एक है Kriti Sanon. बॉलीवुड में Kriti Sanon. सुशांत के बहुत करीब थी प्राप्त जानकारी के मुताबिक दोनों एक-दूसरे को डेट कर रहे थे. लेकिन सुशांत के निधन के बाद अब तक Kriti Sanon ने कहीं पर भी अपना रिएक्शन नहीं दिया लेकिन वह इस हादसे से पूरी तरह टूट चुकी थी. कुछ दिनों के बाद कृति सेनन ने अपनी चुप्पी तोड़ी टाइम्स ऑफ इंडिया में अपने दिए इंटरव्यू में फैली नेगेटिविटी पर बात कही और बताया की उन्हें  इसका हिस्सा  नहीं बनना था. वह कहती है 1 पॉइंट पर चारों ओर इतना शोर था कि मैं इसका हिस्सा नहीं बनना चाहती थी. मुझे पता था कि मैं उस सिचुएशन  में कैसा फील कर रही थी और जो मुझे अपने तक ही रखना था. Kriti Sanon कहीं ना कहीं खुद को भी इस पूरे कॉन्ट्रोवर्सी से दूर रखना चाहती थी. 

Kriti Sanon और सुशांत सिंह राजपूत 2017 में बनी फिल्म राब्ता के दौरान करीब आए थे मगर जल्द ही उनका सुशांत से ब्रेकअप हो गया. इस दुरी की सबसे बड़ी वजह यह थी की Kriti Sanon अपने करियर को सिक्योर करना चाहती थी वो भी खुद से. उनके लिए करियर ज्यादा जरूरी था.  

Kriti Sanon Instagram profile

https://www.instagram.com/p/CM30Ua8gZg3/?utm_source=ig_web_copy_link

Also Read

Biography of Sushant Singh Rajput

Biography of Ankita Lokhande

Biography of Rhea Chakrobarty

दोस्तों जिंदगी में कुछ बड़ा, कुछ अलग करने के लिए जरुर पढ़ें

Badi Soch Ka Bada Jadoo 

The 4 Hour Workweek 

Subscribe     

[email-subscribers-form id=”1″]