Khali Biography in hindi: Khali, WWE Wrestling की दुनिया में वह शख्स जिसने सामने वाले को प्रतिद्वंदी को ऐसी- ऐसी शिकस्त दी कि वह फिर कभी Khali को हराने का ख्याल भी अपने दिमाग में नहीं ला पाया. दोस्तों, आपको यह जानकर के बहुत ही आश्चर्य होगा एक Khali एक भारतीय हैं. उनका असली नाम दिलीप सिंह राणा है. यह हिमाचल स्टेट के सिरमौर जिले में सिराइना गाँव नामक छोटे से जगह में रहते हैं. Khali के बारे में आगे जाने से पहले आइए उनके जिंदगी को देखते हैं.

Khali का जन्म 1972 ईस्वी को अगस्त के महीने में 27 तारीख को हुआ था. Khali के कुल 7 भाई-बहन हैं. इनकी खासियत बचपन से ही दिखती थी क्योंकि बचपन से उनका शारीरिक स्वास्थ्य बहुत ही हस्ट-पुष्ट, जबरदस्त था. Khali के पिता एक किसान थे और किसान होने के कारण उनकी आय बहुत कम थी. अपनी आमदनी से ही अपने परिवार को पाल रहे थे. हालांकि जब तक बच्चे बड़े थे नहीं हुए थे तब तक उनके पिता पर आर्थिक बोझ नहीं था. लेकिन जैसे ही उनके बच्चे बड़े होने लगे Khali के पिता पर आर्थिक संकट मंडराने लगा. आर्थिक परेशानी होने के कारण पिता अपने बच्चों को पास के ही गांव में काम पर भेजने लगे. यह काम मजदूरी का था. कुछ दिनों के बाद Khali को भी अपने भाइयों के साथ मजदूरी करने के लिए जाना पड़ता था. Khali ने “भारत के रोड परियोजना” में भी पत्थर तोड़ने का काम किया है. Khali शारीरिक रूप से बलिष्ट होने के कारण गांव में जितने भी भारी काम हुआ करते थे लोग उन कामों के लिए Khali को याद करने लगे. कुछ दिनों के बाद  Khali ने पंजाब पुलिस में एसआई का पदभार भी संभाला.

Khali Biography in hindi

Khali Biography in hindi: Khali के पुलिस अफसर बनने की कहानी भी बहुत ही दिलचस्प है. एक बार पंजाब पुलिस का एक ऑफिसर (भुल्लर साहब) छुट्टियां बिताने के लिए शिमला आये, तो वहीं पर उनकी भेंट Khali से हुई. Khali को देखते ही पुलिस ऑफिसर दंग रह गया. उन्होंने बेहिचक Khali को पंजाब आने का निमंत्रण दिया और आने के लिए उनको कुछ पैसे भी दिए.

Khali के वैसे तो ज्यादा दोस्त नहीं थे मगर उनका एक खास दोस्त था अमित स्वामी. एक बार जब पहलवान डोरियन येट्स भारत आए तो Khali अपने दोस्त अमित स्वामी के साथ उनसे मिलने गए. यहीं पर Khali की किस्मत ने अपना रंग दिखाया. डोरियन येट्स ने Khali के शारीरिक बनावट को देखकर काफी प्रभावित हुए और साथ ही वह Khali को अपने साथ जापान ले गए.

Khali ने साल 2006 में WWE Wrestling में अपना नामांकन किया और अपना कदम रखा. उसके बाद उनकी पहली फाइट 7 अप्रैल 2006 को अंडरटेकर के साथ कराई गई मगर अपने पहले ही फाइट में दिलीप सिंह ने Khali ने अंडरटेकर को हरा दिया. WWE Wrestling गेम फाइट में अंडरटेकर एक जाना माना नाम है और अंडरटेकर को हरा देने के बाद Khali का चर्चा पूरे विश्व में होने लगा. Khali ने अपने फाइट को बरकरार रखते हुए 2007-08 में वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम पर किया. इस दौरान Khali ने WWE Wrestling के लगभग हर दिग्गज खिलाड़ी को अपने सामने पस्त कर दिया.

Khali की कुछ खास बातें

द ग्रेट Khali अपने साथी पहलवानों की तरह ना होकर बिल्कुल उसके विपरीत हैं. Khali बहुत ही धार्मिक इंसान हैं. शराब मांस मछली तंबाकू सेवन से Khali का दूर-दूर तक वास्ता नहीं है.

Khali के परिवार में उनके दादाजी को छोड़कर बाकी सारे सदस्य सामान्य शारीरिक कद काठी के हैं.

Khali ने 2012 तक, उन्होंने 4 हॉलीवुड फिल्मों, 2 बॉलीवुड फिल्मों और 1 फ्रांसीसी फिल्म में अभिनय किया है.

Also Read

Sonu Sood Biography in hindi 

Friendship day in hindi

Badi Soch Ka Bada Jadoo 

The 80 20 Principle Book Summary in hindi   

For Listenig 

Subscribe     

[email-subscribers-form id=”1″]