Fault in Our Stars Movie Story in hindi

दर्द भरी प्रेम कहानी

यह कहानी है एक ऐसे लड़की की जो हमेशा उदास रहती है, और किसी से बात नहीं करती। इस लड़की का नाम होता है हेजल कृष। यह हमेशा उदास इसलिए रहती है क्योंकि इसे थायराइड कैंसर है। और वह कैंसर धीरे-धीरे उसके फेफड़ा तक फैल चुका है। जिसकी वजह से उसे सांस लेने के लिए ऑक्सीजन का सहारा लेना पड़ता है। इसीलिए उसके नाक में दो पाइप रहती है।जब वह अपने डॉक्टर के पास जाती है तो उसके डॉक्टर कहती हैं कि मैंने तुम्हारी डोज बढ़ा दी है और और उसकी डॉक्टर उससे पूछती है, यह क्या तो उस जगह जाती हो जिस जगह मैंने तुम्हें जाने के लिए कहा था। दरअसल वह कैंसर पेशेंट सपोर्ट ग्रुप में जाने के लिए बोल रही होती हैं उसने हेजल को कहा था। लेकिन हेजल वहां पर नहीं गई। लेकिन अब हेजल वहां जाती है वहां पर सब अपना अपना परिचय देते हैं। दरअसल यह सब के सब इस घातक बीमारी से जूझ रहे होते हैं। यहां पर सबको कैंसर होता है लेकिन अलग अलग तरह का। हेजल अपना इंट्रोडक्शन देती है वह बताती है, कि वह अकेली है। वह रियालिटी शो दिखती है। डॉक्टर के पास जाती है और 1 दिन में अलग-अलग तरह के 8 बार तीन तरह की दवाइयां खाती है। हेजल को कैंसर सपोर्ट ग्रुप में जाना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता लेकिन उसकी मां कहती है कि तुम्हें वहां पर जाना चाहिए तुम्हें अपने उम्र की लड़की लड़कियों से दोस्ती करो। और तुम अपने इस उम्र को जियो।हेजल कहती है कि अगर आप चाहती हैं कि मैं अपनी उम्र को जियो तो आप मेरी एक फेक आईडी बनवा दीजिए। ताकि मैं क्लब जा सकूं। लेकिन उसकी मॉम कहती हैं कि हम इस बारे में पहले भी बात कर चुके हैं तो मैं कैंसर सपोर्ट ग्रुप जाना होगा। हेजल जानती है कि उसके मां पिताजी उसे बहुत प्यार करते हैं।उसकी मां कहती है कि कैंसर से मरना आसान है लेकिन जिनके बच्चे कैंसर से मर जाएं उन मां-बाप पर क्या बीती है हम सोच भी नहीं सकते। अब एक हफ्ते के बाद फिर से हेजल सपोर्ट ग्रुप जाती है। जब वह वहां पर जाती है तो एक लड़के से टकराती है इस लड़के का नाम होता है अगस्तस। जब यह सब के सब समूह में बैठे होते हैं तो अगस्तस हेजल को लगातार देख रहा होता है।

Fault in Our Stars Movie Story in hindi

यहां पर एक लड़का और होता है जो अपने बारे में बताता है कि उसकी एक आंख कांच की है और उसकी दूसरी यहां कभी ऑपरेशन होने वाला है इसके बाद तो वह बिल्कुल नहीं देख पाएगा। उसके पास एक गर्लफ्रेंड है जो उससे बहुत प्यार करती है इसीलिए वह अपने आप को लकी समझता है यहां पर जितने भी लोग होते हैं उन्होंने जिंदगी में बहुत कुछ खोया होता है बहुत सारी चीजों से जूझ रहे होते हैं अगस्त से यहां पर आज पहली बार आया है दरअसल इसे बोन कैंसर हुआ था। जिससे इसने अपना एक पैर खो दिया था। अब यह चल सकता है क्योंकि इसके पास एक आर्टिफिशियल पर है। और जब अगस्तस के बोलने की बारी होती है तो वह अपने बारे में सब कुछ बताता है। वह सब को बताता है कि वह अपने एक्स्ट्राऑर्डिनरी लाइफ जीना चाहता है वह गुमनाम नहीं होना चाहता कुछ अच्छा करना चाहता है दरअसल यह उसका एक डर होता है कि वह अपने मकसद में कहीं कामयाब ना हो पाए वहां बैठे आदमी में से एक आदमी कहता है कि क्या इसके जवाब में कोई कुछ बोलना चाहेगा तब हेजल पहली बार कुछ बोलती है वह कहती है किहम से पहले भी यह वक्त था और हमारे बाद भी यह वक्त रहेगा। और एक वक्त ऐसा आएगा जब इस पूरी दुनिया में कोई नहीं बचेगा। और उस वक्त हमारा नाम याद रखने वाला कोई भी नहीं होगा। हमें ऐसा नहीं सोचना चाहिए बल्कि हमें जिन चीजों से डर लगता है उन्हें इग्नोर करना चाहिए। मीटिंग के बाद जब हेजल बाहर जाती है तो उसके पास अगस्तस आता है हेजल और वह एक दूसरे से बात करते हैं फिर कहती है कि तुम मुझे इस तरह से क्यों देख रहे हो।

Fault in Our Stars Movie Story in hindi

अगस्तस कहता है कि क्योंकि तुम बहुत सुंदर हो इसलिए मैं तुम्हें ऐसे देख रहा हूं इसके बाद अगस्त 10 उसे अपने साथ चलने के लिए कहता है दोनों अगस्त उसके घर जाते हैं घर जाने के बाद अगस्तस हेजल से पूछता है कि तुम्हें सबसे ज्यादा पसंद क्या है हेजल कहती है कि नोबेल पढ़ना मेरी फेवरेट नोबेल का नाम है इंपीरियर एफलीकशन। जो कि एक कैंसर पेशेंट के ऊपर किताब होती है उसमें यह लिखा होता है कि एक्जेक्टली मरना क्या होता है साथ ही उसमें यह भी समझाया गया होता है कि मौत इस दुनिया में कुछ भी होती नहीं है।अगस्तस कहता है कि ठीक है मैं तुम्हारी किताब पढ़ लूंगा और बदले में वह उसे अपनी नोबेल देता है। और अब दोनों एक दूसरे की किताबें पढ़ते हैं और धीरे-धीरे एक दूसरे को मैसेजेस करते हैं, कॉल करते हैं। अबे जल के जिंदगी में काफी खुशी आ चुकी है। एक दिन अगस्तस उसकी नोबेल को पढ़ लेता है बहुत ही डिसएप्वाइंट हो जाता है क्योंकि इस किताब का अंत अधूरा होता है क्योंकि इसमें जोएना नाम की लड़की होती है जिसे कैंसर होता है वह मर जाती है और सब कुछ अधूरा रह जाता है। इसलिए अगस्तस को यह बात बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती। हेजल कहती है कि जिंदगी ऐसी ही होती है लोग आगे सफर में चले जाते हैं लेकिन सच तो यह है कि मैं भी जानना चाहूंगी किए एना के जाने के बाद उन लोगों का क्या हुआ जो उससे प्यार करते थे जो उसके करीब थे। इस नोबेल के जो लेखक थे वह कहीं चले गए थे उनके बारे में किसी को कुछ भी नहीं पता था। यहां पर अगस्त का जो एक फ्रेंड है जिसकी एक कैंसर की वजह से चली गई है। उसकी जिंदगी में उसकी गर्लफ्रेंड है उसकी खुशी का कारण होती है। लेकिन अब उसकी गर्लफ्रेंड उसे छोड़कर जा चुकी है इसलिए वह बहुत दुखी होता है।हेजल और अगस्तस उसे समझाने की कोशिश करते हैं।

Fault in Our Stars Movie Story in hindi

धीरे-धीरे वक्त भी पता रहता है और अब है जल और अगस्त एक दूसरे के बहुत अच्छे दोस्त बन जाते हैं लेकिन अगस्त उस किताब के अंत से बहुत ही दुखी रहता है। दरअसल वह जानना चाहता है इस किताब का अंत इतना अधूरा क्यों था और वह गूगल पर इस राइटर के असिस्टेंट को ढूंढ लेता है, और वह उसकी ईमेल आईडी है, हेजल को देता है। हेजल उस असिस्टेंट से वह सब सारी बातें पूछ लेती है जो उसके मन में होते हैं क्योंकि वह उस किताब को बहुत बार पढ़ चुकी है इसीलिए वह आंसर जानना चाहती है। और जब उसे मेल का रिप्लाई आता है तो उस असिस्टेंट का नहीं बल्कि खुद उस राइटर का होता है जिसका नाम है पीटर व्हेन। वह मेल में यह लिखता है कि इस किताब का अंत बहुत ही अलग है अगर तुम्हें इस अंत को जानना है तो तुम्हें ऐसेडैम आना होगा।मैं तुम्हें यह मेल नहीं कर सकता अगर मैंने तुम्हें यह मेल किया तो तुम इस इंफॉर्मेशन को इंटरनेट पर डाल सकती हो। हेजल इस बात से बहुत खुश होती है। तभी वहां पर है जल की मां जाती हैं और वह अपनी मां को सब कुछ बता देती है। हेजल की मां भी बहुत खुश होती हैं हेजल हमसे कहती है कि मैं लेखक से मिलने जाना चाहती हूं लेकिन उसकी हेल्थ प्रॉब्लम बहुत ही ज्यादा खराब है लेकिन सबसे बड़ी प्रॉब्लम होती है पैसों की। एनसीडीएम जाने के लिए उसके परिवार वाले सपोर्ट नहीं कर सकते। हालांकि उसकी मां चाहती थी लेकिन वह चाह कर भी कुछ नहीं कर सकती थी। जब यह बात वह अगस्त को बताती है। तो वह कहता है कि जो कैंसर ग्रुप है जहां पर हम मिले थे वहां पर तुम अपनी कोई भी एक इच्छा पूरी कर सकती हो। और उस इच्छा को पूरा करने के लिए पैसे कैंसर ग्रुप देता है। लेकिन हेजल पहले ही अपनी इच्छा पूरी कर चुकी होती है दरअसल वह डिजनीवर्ल्ड जाना चाहती थी धीरे-धीरे वक्त बिकता है और यह दोनों एक दूसरे से प्यार करने लगे। 1 दिन अगस्त उसे सरप्राइस देता है उसे एंसडैम की दो टिकट दिखाता है। वह कहता है कि हम एंस्डैम जा रहे हैं। उससे पहले है जल को अपने डॉक्टर की परमिशन लेनी पड़ती है। जब वह डॉक्टर के पास जाती है तो डॉक्टर नहीं चाहती कि वह इतना लंबा सफर तय करें। लेकिन सच्चाई यह भी होती है कि सेजल की तबीयत बहुत ज्यादा और बहुत ही जल्दी खराब होने वाली है। और इसके बाद वह कभी भी ऐसा सफर तय नहीं कर पाएगी लेकिन डॉक्टर रिस्क नहीं लेना चाहते थे। और वह हेजल को सफर तय करने के लिए मना कर देते हैं। इस बात से है जल को बहुत दुख होता है। हेजल और अगस्त एक दूसरे के बहुत करीब आ जाते हैं यह जल अगस्त से कहती है की अगस्तस मैं एक ग्रेनाइट हूं मैं कभी भी फट सकती हूं और जो भी मेरे साथ होंगे। वह सब बर्बाद हो जाएंगे। और यह मेरी जिम्मेदारी है कि मेरे रास्ते में कम से कम लोग आएं। वह अगस्त को यह समझ आती है कि हमें अपनी सीमाओं को यहीं पर रोक लेना चाहिए। 1 दिन लेखक का इमेल आता है। उसमें लिखा होता है कि क्या तुम और तुम्हारी मां और अगस्त हमसे मिलने आ रहे हो।जब वह अपनी इस बात को अपनी मां को बताती है तो उसकी मां कहती हैं कि मैंने तुम्हारे पापा को इस बात के लिए मना लिया है। यह सुनने के बाद है चल बहुत खुश होती है और तीनों लेखक से मिलने निकल पड़ते हैं। हम ऐमस्टडैम पहुंचने के बाद यह तीनों बहुत इंजॉय करते हैं। हेजल नहीं अपनी खुशियां कभी नहीं देखे क्योंकि जब 13 साल की थी तभी से इस बीमारी से जूझ रही थी दरअसल इन्होंने अपनी पूरी जिंदगी में सिर्फ दुख देखे होते हैं लेकिन अब जिंदगी में खुशियों के कुछ पल आते हैं। और उसी रात को यह लोग एक खूबसूरत सर इस ट्रेन में जाते हैं जहां पर किताब के राइटर उनसे मिलने आते हैं।

Fault in Our Stars Movie Story in hindi

उन्होंने इनके लिए एक टेबल बुक की होती है और साथ ही साथ उन्होंने यहां का बिल भी दे दिया होता है।यहां पर जब दोनों बातें कर रहे होते हैं तभी अगस्तस हेजल से कहता है कि मैं तुमसे प्यार करता हूं। वह इस बात को दो बार बोलता है लेकिन हेजल इस बात का जवाब नहीं देती क्योंकि वह जानती है कि ऐसा करने से सिर्फ और सिर्फ अगस्त को दुख मिलेगा। अगले दिन यह दोनों राइटर से मिलने के लिए जाते हैं राइटर का व्यवहार बहुत ही अजीब होता है और जब यह लोग लेखक से पूछते हैं कि ऐना के मरने के बाद ऐना के करीबी लोगों का क्या हुआ। राइटर कहता है कि मुझे इस बारे में बात करने में कोई भी रुचि नहीं है इस बात से है जल को गुस्सा आता है वह कहती है कि आपने हमसे वादा किया था आपको यह बातें बतानी पड़ेगी। लेखक कहता है कि कुछ भी नहीं हुआ वह एक काल्पनिक किताब थी और ऐना के मौत के साथ सब कुछ खत्म हो गया। हेजल कहती है कि ऐसा कुछ भी नहीं हुआ मैं उपन्यास के बारे में जानती हूं। और जब भी कोई लिखता है तो वह बहुत दूर तक सोचता है मैं जानना चाहती हूं कि उन सब के साथ क्या हुआ था यानी कि तुमने क्या सोचा था। वह उन्हें इस बात का जवाब नहीं देता।बल्कि वह हेजल के बीमारी का उसी कैंसर का मजाक उड़ाता है और उन्हें यहां से जाने के लिए कहता है। और यह दोनों यहां से चले जाते हैं और हेजल बहुत ही दुखी होती है क्योंकि वह जो जानने आई थी वह बात उन्हें पता ही नहीं चला। हाला की जो राइटर की असिस्टेंट होती है राइट अ को ऐसा करने से रोकती है लेकिन वह किसी की नहीं सुनता और एक रात पहले जो इनके लिए होटल में अरेंजमेंट किया रहता है वह भी राइटर ने नहीं बल्कि उसकी स्टंट ने किया होता है उसकी असिस्टेंट बाहर जाकर इन दोनों से माफी मांगती है और वह इन दोनों को अपने साथ एंड फ्रेंड हाउस चलने के लिए इनवाइट करती है क्योंकि इनका यहां पर आज दिन बहुत ही खराब हो चुका है और यह तीनों के तीनो एन फ्रैंक हाउस जाते हैं एंड फ्रेंड वह लड़की थी जो मात्र 13 साल की उम्र में गुजर गई होती है यह एक ज्यूस लड़की थी जो सेकंड वर्ल्ड वॉर के टाइम हिटलर के डर से उसकी ना जी सेना के डर से अपने पूरे परिवार के साथ छुप गई थी और उसने अपने पूरे एक्सपीरियंस को अपनी डायरी मैं लिखा था जो डायरी बाद में पूरे वर्ल्ड में बहुत फेमस हुई पिया एना के पूरे घर को देखतीजहां पर यह दिखाया जाता है कि हेजल को सीडीयो पर काफी तकलीफ होती है।लेकिन फिर भी यह एक रूम में पहुंचते हैं। जहां पर उसकी फोटो के नीचे लिखा होता है, कि मैं ऐसे पलों में दुख के बारे में नहीं सोचती, बल्कि दुनिया की सुंदरता के बारे में सोचती हूं। मैं अपने भीतर के सुंदरता को समेटने की कोशिश करती हूं। ऐना इस बात को उस समय लिखी थी जिस समय उसकी जिंदगी का कोई भरोसा नहीं था।

Fault in Our Stars Movie Story in hindi

उस समय वर्ल्ड वॉर टू चल रहा था। जिस समय हिटलर और नाजी सेना जीयुस को ढूंढ- ढूंढ कर मार रहे थे। यह सब पढ़ने के बाद हेजल के विचार पूरी तरह से बदल जाते हैं। अब पहली बार हेजल अगस्तस से कहती है कि मैं तुमसे बहुत प्यार करती हूं। हालांकि यह बात अगस्तस जानता था। लेकिन हेजल ने उससे यह बात कभी नहीं कही थी। अगली सुबह दोनों घूमने जाते हैं, और सब कुछ बदल जाता है। अगस्तस हेजल को कहता है, कि जब उसे बोन कैंसर हुआ था। वह दोबारा से एक्टिव हो चुका है और उसके पूरे शरीर में फैल चुका है। यह सुनकर हेजल को बहुत दुख होता है। क्योंकि उसने जिंदगी में पहली बार अगस्तस के रूप में प्यार और खुशियां दोनों एक साथ मिली थी। और अब अगस्तस उससे पहले इस दुनिया को छोड़ कर हमेशा के लिए चला जाएगा और इनका भी एंबेसडैम में रहने का कोई मतलब नहीं रहता। क्योंकि राइटर ने इनके सवालों का जवाब नहीं दिया। यह घर वापस आ जाते हैं और घर वापस आने के बाद ही पता चलता है कि इनका दोस्त जिसकी दूसरी आंख भी कैंसर की वजह से खराब होने वाली थी। और अब वह खराब हो चुकी है और वह बिल्कुल भी देख नहीं सकता और साथ ही साथ अगस्तसउसकी तबीयत पूरी तरह से खराब हो जाती है। उसे आईसीयू में रखा जाता है। लेकिन जब थोड़ा सा ठीक हो जाता है। यह लोग चर्च में अगस्त के लिए प्रार्थना रखते हैं। लेकिन अगस्तस यह देखना चाहता है, कि मेरे मरने के बाद जब मेरे दोस्त हमसे बिछड़ेंगे तो क्या कहेंगे। सबसे पहले उसका वह दोस्त जिसकी आंखें खराब हो चुकी हैं वह अगस्त के बारे में बोलता है और इसके बाद हेजल की बारी आती है। कहती है कि मुझे नहीं लगता कि मैं बिना रोए एक भी शब्द बोल सकती हैं।

मैं बहुत ही उसकी आभारी हूं, कि मैं अगस्तस से मिली। इतने कम दिनों में अगस्तस उसने मुझे मेरी जिंदगी में सब कुछ दे दिया और इसके लिए मैं हमेशा दिल से उसके लिए आभारी रहूंगी। और मैं उससे बहुत प्यार करती हूं। जब हेजल यह सब कह रही होती है, तो उससे बोला नहीं जा रहा होता क्योंकि उसकी आंखों में आंसू होते हैं। और साथ ही साथ अगस्त से भी रो रहा है। क्योंकि अगस्त सब मरने वाला है। और यह दोनों हमेशा के लिए अलग हो जाएंगे ठीक 8 दिन बाद अगस्तस उसकी मृत्यु हो जाती है। और जब हेजल को पता चलता है तो वह अपनी मॉम के गले रखकर बहुत रोती है क्योंकि उसने अपना प्यार खो दिया था। और जब हेजल अगस्तस के फौलेट पर जाती है, तो वह देखती है कि वहां पर उस किताब का राइटर भी होता है। जिस किताब के अंत के बारे में जानने के लिए यह दोनों एंबेस्डैम में गए थे। हेजल को बहुत हैरानी होती है और फीवलेट के बाद लेखक जल की गाड़ी में आकर बैठ जाता है।और वह उसे कहता है कि मैंने जिस तरह से तुम से व्यवहार किया उसके लिए मैं माफी चाहता हूं वह कहता है कि मैं यहां पर इसलिए आया हूं ताकि मैं तुम्हें बता सकूं की उस कहानी के अंत में सेना के मौत के साथ बाकी लोगों के साथ क्या हुआ लेकिन हेजल कहती है कि मैं तुमसे कुछ भी नहीं जानना चाहते क्योंकि वह अभी भी गाड़ी में शराब पी रहा था। जैसे वह उस वक्त ही रहा था। वह कहता है, कि मैं यहां पर सिर्फ अगस्तस उसकी वजह से हूं क्योंकि उसने अपनी जिंदगी के आखिरी दिनों में मुझे कई बार पत्र लिखें ताकि मैं तुम्हें बता सकूं कि उस किताब के अंत में ऐना के मौत के बाद उसके करीबी लोगों का क्या हुआ। लेकिन हेजल को उस पर गुस्सा आता है वह कुछ नहीं जानना चाहते लेकिन लेखक उसे यह बात जरूर बताता है कि मेरी बेटी 8 साल की थी जब वह कैंसर की वजह से मर गई ठीक उसी तरह से जिस तरह से उस किताब में आना की मौत हुई थी।दरअसल उस किताब में जो एना का करैक्टर था वह कहीं ना कहीं उसकी बेटी का कैरेक्टर था इसीलिए उसने उस किताब को लिखने के बाद कभी कुछ नहीं लिखा और दिन दुनिया से हमेशा के लिए दूर हो गया हेजल उसे गाड़ी से उतरने के लिए कहती है लेकिन गाड़ी से उतरने से पहले लेखक उसे एक पत्र देता है वह कहता है कि तुम इसे पढ़ लेना हेजल लेखक को गाड़ी से उतार देती है इसके बाद वह आइज़क से मिलने जाती है जो अगस्त का वह दोस्त होता है जिसकी कैंसर की वजह से दोनों आंखें खराब हो चुके हैं। हाईजैक हेजल से पूछता है कि क्या उस लेखक ने तुम्हें कोई पत्र दिया तेजल कहती है कि मैं उस गधे का एक शब्द भी नहीं पढ़ना चाहती।

Fault in Our Stars Movie Story in hindi

आइजक कहता है कि वह पत्र उसने नहीं लिखा है बल्कि अगस्त उसमें लिखा है। ताकि वह शब्दों को अच्छी तरह से अरेंज करके उसके क्यों लेट के दिन दे सके यह सुनने के बाद हेजल अपनी गाड़ी के पास आती है और गाड़ी में रखे लेटर को वह पड़ने लगती है उसमें लिखा होता है कि जब हेजल बीमार हुई मुझे पता था कि मैं मर रहा हूं और मैंने उसे यह बात कभी नहीं बताई और इसके साथ साथ उसने हेजल की तारीफ में बहुत कुछ लिखा होता हैइस दुनिया में जहान में बहुत सारी तकलीफ है हैं हम उनसे बच नहीं सकते लेकिन हम यह तय कर सकते हैं कि हमें तकलीफ से कौन देगा यानी कि इस लाइन का मतलब यह होता है कि वह जानता था किंजल मर रही है उसे इस बात से तकलीफ होगी। लेकिन फिर भी वह उसे चुनता है, क्योंकि वह उससे बहुत प्यार करता था। हालांकि, उसे बाद में पता चलता है, कि उसका कैंसर वापस आ जाता है। अगस्त स्कोर इस चीज के लिए बहुत खुशी होती है कि उसने सही चीज को चुना अपनी लाइफ में। और मुझे यकीन है कि हेजल को भी अपनी चॉइस पर खुशी होगी। है ना हेजल। हेजल आकाश की तरफ देखती हुई कहती है कि हां। और इसी के साथ यह कहानी यहीं पर खत्म हो जाती है।

Subscribe

[mc4wp_form id=”117″]

यह कहानी हमें यह सिखाती है, कि जिंदगी बहुत छोटी है लेकिन बहुत खूबसूरत है हमें इस जिंदगी को समझने में नहीं बल्कि जीने में इंजॉय करने में अपना वक्त बिताना चाहिए। जब तक आप जिंदगी को समझने की कोशिश करेंगे, यह जिंदगी खत्म हो जाएगी।