Father’s day in India, History, Gifts, Celebrate

0
(0)

दोस्तों, साल 2021 में Father’s day date, 20 June को है. आईये इसके बारे में और भी कुछ जानते है.  

जिंदगी में पिता की भूमिका हर किसी के लिए बहुत ही खास होती है. इसलिए Father’s day हर शख्स के लिए बहुत ही अहम दिन होता है. पूरी दुनिया में ऐसे इसे खुशी के तौर बनाया जाता है. 

Father's day in India
Father’s day in India

तो दोस्तों अपने पिता को किसी भी प्रकार के Father’s day gifts देने से पहले यह जानने का प्रयास करें कि यह दिन क्यों खास है सबसे पहले जानते हैं Father’s day का इतिहास क्या है? Father’s day क्यों मनाया जाता है? What is History of Father’s day? Why Celebrate in Father’s day?

Father’s Day History

दोस्तों Father’s day का इतिहास 1910 से शुरू होता है. कहानी है एक बच्ची की जिसका नाम था Sonera Dod. इस बच्ची की माँ सोनेरा के बचपन में ही इस दुनिया को छोड़ कर चली गयी थी. सोनेरा का पालन उसके पिता ने बिना अपनी दूसरी शादी किये बड़े प्यार से की.  

एक बार जब चर्च में Mother’s day पर बोला जा रहा था तब उसी वक़्त सोनेरा ने जीवन में पिता के इम्पोर्टेन्स को बताया और पिता के लिए Father’s day को भी मनाने का प्रस्ताव रखा. उसके इस विचार  चर्च ने भी अपना समर्थन दिया. इसके साथ ही पहली बार सन 1910 में Father’s day मनाया गया. 

साल  1924 में अमेरिकी राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने Father’s day पर सरकारी सहमति दे दी. इसके बाद सन 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने जून के तीसरे रविवार को Father’s Day मनाने की आधिकारिक घोषणा की.

Also Read

Friendship day in hindi

Onam Festival in hindi

Father’s day in India

दोस्तों इंडिया में भी Father’s day मनाने का रिवाज शुरू हो गया. अब धीरे धीरे लोगों के बीच इसकी महता को लेकर जागरूकता आ चुकी है. पहले के लोगों के बीच इसकी जानकारी नहीं थी, हालाँकि पिता की भूमिका हर जगह बराबर ही होती है लेकिन इसको किसी खास दिन पूरी दुनिया पर्व की तरह मनाती है इसकी जानकारी के अभाव में इसको नहीं मनाया जाता था. मगर आज इन्टरनेट के दौर हर तरह की जानकारी लोगों के बीच आम है.

which day is celebrated as father day? How to Celebrate in Father’s day?

Father’s day हर देश में अलग अलग तारीख को मनाया जाता है. जून के तीसरे रविवार को कनाडा, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में इसको मनाया जाता है। यह अर्जेंटीना, कनाडा, फ्रांस, ग्रीस, आयरलैंड, मैक्सिको, पाकिस्तान, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका और वेनेजुएला जैसे देशों में भी मनाया जाता है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में फादर्स डे सितंबर के पहले रविवार को है। थाईलैंड में 5 दिसंबर को फादर्स डे मनाया जाता है. ब्राजील में अगस्त के दूसरे रविवार को पिताओं का सम्मान किया जाता है.

Mother’s day and Father’s day date in India

दोस्तों, India में Father’s day जून माह के तीसरे रविवार को Father’s day को मनाया जाता है साथ ही यहाँ Mother’s day, May months के दुसरे रविवार को मनाया जाता है.

Fathers day and Mothers day date

Fathers Day Dates

2020 21 June
2021 20 June
2022 19 June
2023 18 June

Mothers Day Dates: 9th May 2021

Father’s day best gift

दोस्तों वैसे तो तो पिता के लिए आपकी ख़ुशी ही सबसे बड़ा उपहार है, मगर अगर आप पिता को कुछ उपहार दे पाने की स्थिति में हैं, मतलब आप Earning कर रहें हैं तो आपको हम आपको Father’s day gifts idea दें रहे हैं. जो की किताबें हैं. ये किताबें हम आपको Ebooks में बता रहें हैं. वैसे भी किताबों की जरूरत हर व्यक्ति को है.

Metal Krishna with Cow

Badi Soch Ka Bada Jadoo

वैसे आप Father’s day gifts Amazon पर भी जा कर Father’s day gifts पसंद कर सकते हैं.

Metal Krishna with Cow

Subscribe

Loading

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

%d bloggers like this: