Book Summary in hindi, 5 Love Languages

0
(0)

जिस Book Summary को आप पढ़ रहे हैं, इस Book का नाम है 5 Love Languages. इस किताब में ऑथर (Gary Chapman)  ने प्यार में आ रही कड़वाहट को दूर करने और प्यार से रहने के बारे में बताया है. इस किताब से हमे जो 5 बातें सिखने को मिलती है मैं उसके बारे में आपको यहाँ बताने जा रहा हूँ. 

Book Summary in hindi
Book Summary in hindi

प्यार हमारे लिए क्यों जरूरी है? दोस्तों प्यार हमे जिंदगी को एमोशनली  फिट रखने के लिए बहुत जरुरी है. अब ये इसलिए जरुरी है क्यूंकि इसके बगैर आप किसी भी काम में अपना फोकस नहीं कर पाएंगे. जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए आपका किसी भी काम में फोकस करना बहुत जरुरी है. इसी प्यार को हमेशा बरकरार रखने के लिए Pyar ki Bhasha को समझना जरूरी है. 

Book Summary in hindi

प्यार की कुछ भाषाएँ होती हैं. हर लोग उस भाषा को अलग अलग तरीके से बोलते है और महसूस करतें है. अगर आप अपने पार्टनर के साथ रिश्ते को मजबूत बनाना चाहते हों तो आपको Pyar ki Bhasha को जानना होगा.

यहाँ हम आपको Book में जो Pyar ki Bhasha दी गयी है उसे बता रहे हैं. 

1 प्यार जताने के लिए आप जिससे प्यार करते हैं उसे बताना जरूरी होता है. आपके Pyar ki Bhasha उसे समझ में आनी भी चाहिए.  साथ में उसकी सहमति भी जरूरी होती है. ऐसा न हो की आप किसी से एकतरफा प्यार करते हों. ऐसी स्थिति में आपके Pyar ki Bhasha का तरीका बहुत गलत है. 

2  अपने पार्टनर की तारीफ जरूर करें. तारीफ से ज्यादा मीठे शब्द कोई नहीं होते. ये तारीफ काफी सरल भाषा में होना चाहिए. आप अपने पार्टनर को बताये कि वो कितना सुंदर है, उसके बात करने का तरीका बहुत ही अच्छा है. जब भी कोई नया  शब्द सुने जो तारीफ के लिए इस्तेमाल होता हो आप भी उसी अंदाज में उनकी तारीफ करें. 

आप इन शब्दों का इस्तेमाल करके अपने पार्टनर से कोई रिक्वेस्ट भी कर सकते हैं. अगर आप इस तरह रिक्वेस्ट करेंगे तो आपका पार्टनर आपकी बात जरूर मानेगा. 

3 अपने प्यार को जताने के लिए आप अपने पार्टनर को तोहफे जरूर दें. दुनिया में तोहफा हर किसी को पसंद है. ऐसे में जब आप किसी को तोहफा देते हैं तो उसे इस बात का एहसास जरूर हो जाता है की आप उसके लिए जरूर खास हैं. वो फिर वो भी आपके तरफ ज्यादा ध्यान देने लगता है. 

ये जरूर जानने का प्रयास कीजिये की आपके पार्टनर को कौन कौन सी चीज़ें पसंद हैं. इसके लिए उसके परिवार या दोस्तों से उनकी पसंद को जाना जा सकता है. 

कुछ लोगों के पास अपने पार्टनर को तोहफे देने के लिए पैसे नहीं होते. ऐसे में आप इस बात का ख्याल जरूर रखें की तोहफे की कीमत मायने नहीं रखती. आपका दिया गया एक गुलाब का फूल भी आपके पार्टनर के प्यार की एक भाषा हो सकती है. 

4 अपने पार्टनर के काम में उसका साथ देना मदद करना भी उसके Pyar ki Bhasha हो सकती है. अपने पार्टनर की मदद करने से यह बात जाहिर होती है की आप उनकी फ़िक्र करते हैं. हाँ इस बात का ख्याल जरूर रखें की किस काम में मदद करने से आपका पार्टनर खुश हो जायेगा.

5 एक दूसरे को छूना भी एक Pyar ki Bhasha ही है. आपको कुछ बोलते वक़्त अपने पार्टनर का हाथ बीच बीच में पकड़ना चाहिए. इससे प्यार बढ़ता है. आपके पार्टनर को ये बात समझ में आ जाती है की आपको उनकी फ़िक्र है. 

Pyar ki Bhasha को समझने का प्रयास कीजिये 

अपने पार्टनर के Pyar ki Bhasha को जानने का प्रयास कीजिये। इसका तरीका यह है की आप ध्यान दीजिये की आपका पार्टनर किस तरह का काम में आपका साथ मांगता है. किस काम के हो जाने पर वो खुश हो जाता है. 

इसके बाद आप ये भी जानने का प्रयास करें की आपकी कौन सी बात आपके पार्टनर को अच्छी नहीं लगती या उस वक़्त को याद कीजिये की कौन सा काम अनजाने में हो जाने पर आपके पार्टनर को बुरा लगा. उस काम को करने से बचिए. ऐसा करने से आपका पार्टनर समझ जायेगा की आप उसकी इज्जत करते हैं. 

इन सबके अलावा 

अगर आप अपने पार्टनर की आँखों में अपनी इज्जत देखना चाहते हैं तो मुश्किल के वक़्त में उसका साथ दीजिये. मुश्किल की घडी में आप उसका साथ देते हैं तो उसका भरोषा आप पर ज्यादा बढ़ेगा.        

Also Read

Book Summary

The Psychology of Money 

The 4 hour Work Week 

The Alchemist

The 80 20 Principle hindi ebook 

Subscribe for more…..

Book Summary

Loading

   

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

%d bloggers like this: