Book Summary in Hindi, The Parable of the Pipeline

0
(0)

Book Summary in Hindi, The Parable of the Pipeline: एक इटालियन विलेज (इटली के एक गांव) में 2 भाई  रहते थे: पाब्लो और ब्रूनो. दोनों बड़े सपने देखते थे और विलेज के सबसे अमीर आदमी बनना चाहते थे. ये दोनों लोग दोनों बहुत ही हार्ड वर्किंग और समझदार भी थे. उन्हें बस एक मौके की तलाश थी. एक दिन उन्हें वह मौका भी मिल गया. उस विलेज के लोगों को  2 लोगों की जरूरत थी, जो उनके लिए पास के नदी से पानी भर कर ला सके. यह काम पाब्लो और ब्रूनो को दिया गया.

Book Summary in Hindi

Book Summary in Hindi, The Parable of the Pipeline

गांव वाले और एक बकेट पानी के लिए 1 पेनी दिया करते थे. दोनों को लगता था कि मेरा सपना पूरा होने वाला है. लेकिन पाब्लो अभी भी थोड़ा कंफ्यूज था. उन भारी बकेट्स को  उठाने की वजह से पाबलों के हाथ  बहुत ही दर्द करने लगे थे. इसलिए पाब्लो पानी भरने के अलग-अलग तरीके सोचने लगा. पाब्लो के पास  एक बहुत ही अच्छा आईडीया आया. और उसने ब्रूनो से  कहा भाई मेरे पास एक आईडिया है. यह भारी बकेट्स  उठाने से अच्छा है हम नदी  से अपने गांव तक एक पाइप लाइन बिछा दें जिससे यह बकेट हमेशा भरने की टेंशन न रहे.  लेकिन ब्रूनो को इस आईडिया में कोई भी दिलचस्पी नहीं हुई. उसको काम के बाद जो पैसे मिलने लगे थे इसलिए उसने पाब्लो  को इग्नोर किया और ज्यादा पैसे कमाने के लिए ज्यादा से ज्यादा काम करने लगा. 

लेकिन पागलों ने अपने प्लान पर धीरे-धीरे काम करना शुरू कर दिया। वह आधे दिन पानी भरता और बाकी के टाइम पर पाइप लाइन  बनाने का काम करता। उसे पता था कि यह काम में बहुत ही मुश्किल होगा और ऐसा करने से उसकी इनकम भी कुछ टाइम के लिए बहुत कम हो जाएगी। वह यह भी जानता था कि पाइप लाइन  बनाने में कम से कम एक 2 साल लग सकते हैं लेकिन उसे अपने आईडिया पर पूरा भरोसा था. इसलिए उसने पाइपलाइन के लिए काम करना जारी रखा. 

कुछ महीने बाद ब्रूनो और गांव वालों ने पाब्लो पर हंसना शुरू कर किया क्योंकि एक दो महीने में कुछ खास काम हुआ नहीं था. इसलिए गांव वाले पाब्लो को  पाइपलाइन वाला कह कर उसका मजाक उड़ाते थे और दूसरी तरफ काम बढ़ने से ब्रूनो आमदनी  की डबल हो चुकी थी. वह बड़ा घर खरीद चुका था. उसकी लाइफ स्टाइल बदल  चुकी थी. जिसकी वजह से गांव वाले उसे मिस्टर ब्रूनो बुलाते थे. ब्रूनो जब छूटीयों में मज़े करता तब भी पाब्लो अपने पाइप लाइन पर काम करता. 

पाब्लो का काम बहुत ही मुश्किल था. इसीलिए वह हमेशा अपने आप को रिमाइंडर देता कि आज के सैक्रिफाइस की वजह से उसका कल का ड्रीम पूरा होगा। पाब्लो को पता था की शॉर्ट टर्म का पेन,  लोंग टर्म का गेन  होता है. इसलिए वह पुरे दिल से  पाइप लाइन बिछाने का काम करता रहा. 

कुछ महीनों बाद पाब्लो  की आधी पाइप लाइन बन चुकी थी. जिसकी वजह से उसे पानी भरने के लिए अब आधे रास्ते तक ही आना पड़ता था. इससे उसका काफी टाइम बचने लगा और वह पाइपलाइन बनाने को ज्यादा टाइम देने लगा. कुछ महीनों बाद फिर ब्रूनो ने महसूस किया कि रोजाना इतनी बड़ी बकेट उठाने से उसका शरीर अब पूरी तरह से थक चुका था वह पहले जितना पानी नहीं ला सकता था जिसकी वजह से वह बहुत परेशान रहने लगा और लोग अब उसे ब्रूनो को दी बकेट मैन कहकर बुलाने लगे. 

इस तरह कुछ महीने गुजरते गए पर पाब्लो ने अपने पाइप लाइन  पर काम जारी रखा. देखते ही देखते कुछ साल में पाब्लो ने पाइप लाइन कंप्लीट कर ली. अब पाब्लो बकेट्स  उठाने जगह अपनी पाइप लाइन से गांव वालों को पानी दे रहा था. अब पाब्लो पहले से बहुत ज्यादा कमाने लगा था. इसके बाद सिचुएशन ऐसी हो गई थी कि अगर पाब्लो  काम नहीं भी करता या अगर वह सो रहा हो, पार्टी कर रहा हो या कहीं घूम रहा हो तब भी वह कमाता था. दूसरी तरफ पाब्लो  की पाइप लाइन की वजह से ब्रूनो दी बकेट मैन  बेरोजगार हो चुका था क्योंकि गांव वालों को जब चाहे तब और जितना चाहे उतना पानी पाब्लो की पाइप लाइन से मिल जाता था. 

अब जरा रुकिए और सोचिए कि आप एक ब्रूनो द बकेट मैन की तरह या पाब्लो की तरह  पाइप लाइन बिछाना पसंद करोगे. आपको पैसे कमाने के लिए ब्रूनो द बकेट मैन की तरह हर दिन काम पर जाना पसंद है या पाब्लो  द  पाइप लाइन मैन की तरह कुछ टाइम के लिए बहुत मेहनत से काम करना पसंद करोगे। जिससे जब आप सो रहे हो तब भी आपको पैसे मिलते रहे.  

इस दुनिया के रिंग वर्ल्ड में हमें यही सिखाया जाता है कि अगर आपको ज्यादा पैसे कमाने हैं तो आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी ज्यादा परेशानी उठानी पड़ेगी। अपने टाइम को ज्यादा से ज्यादा ट्रेड करना होगा। जो सच नहीं है ऑथर कहते हैं कि अगर आपको अमीर दिखना है तो आप की जितनी भी इनकम हो उसे खर्च करने लगो  और आप अमीर इंसान दिखने लगोगे. लेकिन अगर आप फाइनेंस फ्रीडम पाना चाहते हो तो अपने पैसों को सेव करना स्टार्ट कर दो. 

क्योंकि वेल्थ (पूंजी) वो पैसा होता है जो कभी भी खर्च नहीं किया जाता। आप  किसी भी इंसान को देखकर यह नहीं बता सकते कि वह वेल्थी है या नहीं क्योंकि वेल्थ हिडन (छुपा होना) होती है. और इसे छुपाकर या बचाकर ही सही जगह इन्वेस्ट करना चाहिए. 

दोस्तों यहाँ मैंने आपको जो बताया है वो किताब का सारांश मात्र है. आपको पूरी किताब पढ़ने में और भी ज्यादा मज़ा आएगा और नई बातें जानने को मिलेगी. आप अगर पूरी पुस्तक पढ़ना चाहते हैं तो यह किताब अमेज़न पर उपलब्ध है मगर यहाँ किताब की कीमत 147/- रु में है. लिंक मैंने दे दिया है. अगर आपको यह किताब 30/- रु में चाहिए तो यह ई बुक्स में भी उपलब्ध है. Click here. आप जिसे चाहे खरीद सकते हैं. मैंने दोनों लिंक दे दिया है. मगर किताब जरूर पढ़ें। धन्यवाद      

Also Read

The Psychology of Money

The 4 hour Work Week

Amazon Books Link

The Parable of The Pipeline Hindi E Books

Subscribe here for more book summary in hindi…..

Loading

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

%d bloggers like this: