Biography of Kamala Harris in hindi

0
(0)
Weekend Touch
Weekend Touch

Kamala Devi Harris

Kamala Devi Harris (1964- वर्तमान) कैलिफोर्निया की एक अमेरिकी लोकतांत्रिक राजनीतिज्ञ हैं, जो 2016 से अमेरिकी सीनेट के एक भाग के रूप में विशेषता रखती हैं। कमला देवी हैरिस का जन्म संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलिफोर्निया के सबसे बड़े शहर ओकलैंड में हुआ था। उन्हें अमेरिकी संसद में पहली दक्षिण-एशियाई, भारतीय अमेरिकी और अफ्रीकी-अमेरिकी महिला सीनेटर के रूप में जाना जाता है।

Kamala Devi Harris: Her Parents and Family

Kamala Devi Harris एक भारतीय प्रवासी प्रवासी श्यामला गोपालन की बेटी, हैरिस की परवरिश उसकी बहन माया हैरिस के साथ बर्कले शहर में हुई थी। उनके पिता, डोनाल्ड हैरिस अर्थशास्त्र के एक प्रोफेसर हैं, ब्रिटिश जमैका से यूएसए चले गए। उसके माता-पिता दोनों क्रमशः एंडोक्रिनोलॉजी और अर्थशास्त्र विषयों में डॉक्टरेट की डिग्री रखते हैं।

1971 में अपने माता-पिता के तलाक के बाद जब वह केवल छह साल की थी, उसने और उसकी बहन ने अपनी माँ के साथ रहना चुना और अपने पिता से कभी-कभार मिलने आती थी। अपने शुरुआती दिनों के दौरान, हैरिस ने अपनी स्कूली शिक्षा बर्कले के एक स्थानीय स्कूल से की, उसके बाद वाशिंगटन डी। में हावर्ड विश्वविद्यालय में अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त की।
हैरिस ने वर्ष 1986 में कैलिफोर्निया स्थित सीनेटर एलन क्रैस्टन के लिए इंटर्नशिप करने से पहले राजनीतिक विज्ञान और अर्थशास्त्र में अपना दोहरा योगदान दिया। बाद में, उन्होंने आर्थिक सोसायटी की अध्यक्षता की, जिसमें कई बहसों में भाग लिया और अमेरिका में रंगभेद के खिलाफ बड़े पैमाने पर प्रदर्शन किए।

इसने अंततः उसे सैन फ्रांसिस्को में हेस्टिंग्स कॉलेज ऑफ लॉ से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। और अंत में, अपनी परीक्षाओं को क्लीयर करने के बाद वह 14 जून, 1990 को स्टेट बार काउंसिल ऑफ कैलिफोर्निया में भर्ती हो गई।
इसके बाद से उनकी राजनीतिक यात्रा शुरू हुई जिसने आज उन्हें संयुक्त राज्य के आगामी राष्ट्रपति के लिए लोकप्रिय और संभावित उम्मीदवारों में से एक के रूप में प्रस्तुत किया है।

Kamala Harris: Her Career

तिथि के अनुसार, उसने दो मानद उपाधि प्राप्त की हैं, एक दक्षिण कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से, 15 मई 2015 को डॉक्टर ऑफ लॉज़ (एलएलडी) और 13 मई 2017 को हावर्ड विश्वविद्यालय, डॉक्टर ऑफ़ ह्यूमेन लेटर्स (डीएचएल)।

बार सीनेट ने वर्ष 1990 में कैलिफोर्निया में अल्मेडा राज्य के उप अटॉर्नी के रूप में हैरिस की भर्ती की। वर्ष 1994 में, राज्य विधानसभा के स्पीकर, विली ब्राउन ने उन्हें राज्य बेरोजगारी बीमा अपील बोर्ड और आगे कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय सहायता आयोग में नियुक्त किया। संक्षेप में,
हैरिस की कोई तलाश नहीं थी और उसने कई पेशेवर मील के पत्थर हासिल करना जारी रखा।

इसके बाद फरवरी 1998 में कैरियर क्रिमिनल डिवीजन के प्रमुख के रूप में उनकी नियुक्ति हुई। यहाँ पर, उन्होंने यौन उत्पीड़न, चोरी, डकैती, जालसाजी, हत्या आदि के अभियोजन मामलों से निपटा। उसने 2000 में सिटी अटॉर्नी के लुईस रेने में एक नई नौकरी ली।
रेने में उनकी समर्पित सेवा ने हैरिस को “सबसे अच्छा जिला अटॉर्नी जिसे शहर ने कभी देखा है” की सराहना की।

2003 में, हैरिस ने जिला अटॉर्नी के लिए बड़े पैमाने पर अभियान का नेतृत्व किया। उसने अश्वेत महिलाओं की नकारात्मक रूढ़िवादिता के खिलाफ अपनी बहस को पलट दिया। और इसने शहर के अभियान वित्त कानून के उल्लंघनकर्ता के रूप में उसके उभरते हुए आंकड़े के कारण उसे परेशानी में डाल दिया। इसके लिए उसे 34,000 डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया था।
हैरिस ने दोष लिया और अपेक्षित जुर्माना देने पर सहमत हुए।

अपनी आक्रामक और कट्टरपंथी राजनीति के बावजूद, हैरिस कुल वोटों का केवल 4% हिस्सा टेरीसन हॉलिनन के खिलाफ चुनाव हार गए। हालांकि, हैरिस ने उम्मीद नहीं खोई और अपनी क्षमता के अनुसार समाज के कल्याण के लिए काम किया।

वर्ष 2007 में, एबोनी ने उन्हें सबसे प्रभावशाली काले अमेरिकियों की शीर्ष 100 सूची में शामिल किया। अगले वर्ष, कैलिफ़ोर्निया लॉयर्स मैगज़ीन ने वर्ष का सबसे अटॉर्नी नाम दिया। 2010 में, द डेली जर्नल (कैलिफोर्निया के सबसे बड़े अखबार ने कैलिफोर्निया के शीर्ष 100 वकीलों और शीर्ष 75 महिला मुकदमों की सूची में उसे जगह दी।

वर्ष 2010 में उसने 1% से कम अंतर से जीतकर कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल के रूप में वापसी की। उसने अपनी राजनीतिक स्वतंत्रता का प्रदर्शन जारी रखा और यहां तक ​​कि अपने मुकदमे के दबावपूर्ण निपटारे के खिलाफ भी पलटवार किया, जो बंधक उधारदाताओं के साथ अनुचित व्यवहार के लिए निपटा। और बाद में,
हैरिस ने भी समान-विवाह के खिलाफ प्रस्ताव का बचाव करने से इनकार कर दिया क्योंकि वह किसी व्यक्ति के यौन-अभिविन्यास से रहित समानता में विश्वास करता था।

इस पूरे राजनीतिक प्रसंग के बीच, वह 9along Joan OC हैमिल्टन के साथ) ने स्मार्ट ऑन क्राइम नामक एक पुस्तक लिखी। उनके इस मोनोग्राफ ने उनके दृष्टिकोण और पुराने आपराधिक व्यवहार पर काम करने वाले मॉडल को स्पष्ट किया। 2012 में, हैरिस ने डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में अपना प्रसिद्ध व्याख्यान दिया, और अंत में अपनी अंतर्राष्ट्रीय आभा बढ़ा दी।
2014 में, वह वकील डगलस एहमॉफ के साथ विवाह में आई। आव्रजन, आपराधिक न्याय सुधार, न्यूनतम मजदूरी सुधार और महिला प्रजनन सुधार से संबंधित उनका काम 2016 में उनकी प्रत्याशित जीत की संभावनाओं को उत्प्रेरित करता है। और आखिरकार 2016 में, उन्होंने कैलिफोर्निया से अमेरिकी सीनेट में अपनी उम्मीदवारी जीती, जो पहले के रूप में उभर कर आई।
कभी भी भारतीय अमेरिकी महिला इस पद को धारण करने के लिए।

अन्य प्रख्यात सुधारों को, जिन्हें इस लोकतांत्रिक राजनेता ने समर्थन दिया है, में पर्यावरण संरक्षण सुधार, उपभोक्ता संरक्षण सुधार, कानून प्रवर्तन में सुधार, यौन अपराधों के खिलाफ नीतियां आदि शामिल हैं। उदाहरण के लिए, फरवरी 2012 में, हैरिस ने शीर्ष पायदान कॉर्पोरेट, एप्पल से पूछा।
मूल्यवान ग्राहकों के लिए एन्क्रिप्टेड सेवाओं को समाप्त करने के लिए Google और अन्य अपनी गोपनीयता क्रेडेंशियल्स को फिर से बनाने के लिए।

जनवरी 2017 से, हैरिस ने खुफिया और न्यायपालिका दोनों समितियों के प्रमुख के रूप में कार्य किया। उसने अपनी जिम्मेदारियों के प्रति निर्विवाद प्रतिबद्धता को दर्शाया और जबरदस्त प्रगति की। उसका संस्मरण,
हम पकड़ते हैं: एक अमेरिकन जर्नी ने जनवरी 2019 में प्रकाशन उद्योग और किताबों की दुकानों पर धावा बोल दिया जो दोहराई जाने वाली चुनौतियों के बीच उसकी सक्षम भावना को दर्ज करता है। उसी वर्ष, उसने एक और पुस्तक प्रकाशित की जिसका शीर्षक था, सुपरहीरो एवरीवेयर।

इसके तुरंत बाद, यह आधिकारिक तौर पर घोषणा की गई कि हैरिस 2020 में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद का नामांकन हासिल करना चाहते हैं। अपनी योग्य उम्मीदवारी के बावजूद, वह सितंबर 2019 में राष्ट्रपति नामांकन की दौड़ से बाहर हो गए। हालांकि, जो बैन ने अपना नाम उप-उम्मीदवारी के लिए भेज दिया। 11 अगस्त 2020 को राष्ट्रपति।

If you want to Read this type of Article please subscribe

आज, दुनिया के लगभग सभी शीर्ष-रेटेड मीडिया का उद्देश्य संयुक्त राज्य अमेरिका के अगले उपाध्यक्ष के लिए शीर्ष चार दावेदारों में से एक के रूप में उसकी कहानी को कवर करना है। अमेरिका की जनसंख्या को इस गतिशील व्यक्तित्व से बहुत उम्मीदें हैं जो हमेशा आम जनता के अधिकारों के लिए खड़े रहे।
हम सही मायने में उनके राजनीतिक प्रयासों के लिए उनका समर्थन करते हैं और उन्हें अमेरिका के अगले उपराष्ट्रपति के रूप में देखने का इंतजार करते हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

%d bloggers like this: