Against the Sun Movie Story in hindi

0
(0)

Against the Sun

ये एक सच्ची कहानी है, ये कहानी है survival की, ये कहानी है, ज़िदंगी और मौत के बीच लड़ाई कि। यह कहानी शुरू होती है सन 1942 से जब जापान ने अमेरिका के पौल हेरबर पर अटैक किया था और इस अटैक बाद अमेरिका भी वर्ल्ड वॉर टू में शामिल हो गया और वह किसी भी कीमत पर अब जापान से बदला लेना चाहता था। इसीलिए यूएस नेवी के बहुत सारे टॉरपेट्र बांबे एयरक्राफ्ट, साउथ पेसिफिक के अंदर जितने भी जैपनीस पनडुब्बी थी। उन्हे नष्ट करने के लिए उड़ चली।

Against the Sun Movie Story in hindi
Weekend Touch

इसी में एक एयरक्राफ्ट होता है जिसके अंदर तीन लोगों होते है। पायलट हैलर, bombadiyar यानी कि बॉम्ब फेकन वाला टोनी और रेडियो मैन जीन और जब ये वापस आ रहे होते तो यह आसमान में बादलों के बहुत ऊपर होते हैं और ये अपना रास्ता भूल जाते हैं और इनका फ्यूल टैंक भी धीरे-धीरे खाली हो रहा है। जिन रेडियो से संपर्क करके रास्ता पूछने की बहुत कोशिश करते हैं लेकिन सिग्नल क्लियर ना होने की वजह से उसे आवाज अच्छे से सुनाई नहीं देती और तभी उसे रेडियो पर japanis कि आवाज़ आती है। और वो रेडियो का तार निकाल देता हैं और मोर्स कोड के जरिए संदेश भेजता है। लेकिन इनका fuel कम हो रहा होता है इसीलिए इनका पायलट हैरान बोलता है कि तुम्हें दोबारा से कनेक्ट एक्सटेंशन जोड़ना होगा और वह दोबारा से कोशिश करते हैं लेकिन इनका संपर्क फिर भी नहीं हो पातातभी उसे लेकिन इनका संपर्क फिर भी नहीं हो पाता और अब हेराल्ड के पासइस विशाल समंदर के ऊपर लैंडिंग करने के अलावा और कोई भी रास्ता नहीं है और वह अपने साथियों को बोलता है कि तुम सारे जरूरी सामान निकाल लो हमें अब यहीं पर लैंडिंग करनी होगी क्योंकि पेट्रोल खत्म होने वाला है और उस विशाल समंदर मैं लैंडिंग करनी पड़ी.

लैंडिंग करने के बाद हेराल्ड की बेल्ट खुल जाती है लेकिन टोनी और जीन की बेल्ट नहीं खुलतीऔर अब वह एयरक्राफ्ट के साथ नीचे डूबना शुरू हो जाते हैं और वह बहुत नीचे चले जाते लेकिन इससे पहले कि दोनों एयरक्राफ्ट के साथ डूबते इनकी बेल्ट खुल जाती है और यह दोनों ऊपर आ जाते जहां पर है हेराल्ड के पास एयरपोर्ट होती है और वे एयरपोर्ट पर बैठ जाते हैं लेकिन उनके पास खाने के लिए खाना ना पीने के लिए पानी है हालांकि इनके एयर क्राफ्ट में सब कुछ था लेकिन यह उस में फंस गए थे और वह उसमें से कुछ भी निकाल नहीं पाए.

वे अपने साउथ स्पेसिफिक में विशाल समंदर में जिसका इन्हें कहीं भी कोई अंत नहीं दिखता यह तीनों फंस चुके हैं लेकिन इन्हें पूरा यकीन है कि जल्दी यहां पर यूएसए नेभी आएगी इन तीनों को यहां से निकाल कर ले जाएगी ऐसा होता भी है इन्हें आसमान में एक यूएस नेवी का एयरक्राफ्ट दिखता है चीफ कहता है कि पानी में पैराशूट खोल दो ताकी उपर से पराशुट को देख सेक।क्योंकि जो इनकी एयरपोर्ट है वह बहुत छोटी है और इतनी नम से इनकी एयरपोर्ट को नहीं देखा जा सकता पर इनके पास पैराशूट नहीं होता वह समंदर में एयरक्राफ्ट के साथ डूब चुका होता है और ना ही इनके पास फ्लेयर गन होती है जिसे चलाकर यह इशारा दे सके कि वो तीनो यहा पर है यह तीनों अपनी लाइफ जैकेट निकलते है और उसे हिलाना शुरु कर देते है। लेकिन वह एयरक्राफ्ट इतनी दूर होता है कि वह उन्हें देखे नहीं पाताऔर वो वापस चला जाता है.

हाैराल जो कि पायलट होता है वह कहते कि यह हमें यहां पर ढूंढने के लिए आए थे और यह हमारे पास आखिरी मौका था टोनी कहता है कि वह हमें विशाल समुंदर में इस तरह नहीं ढूंढ पाएंगे। वह कहते वह बार-बार एक ही जगह पर ढूंढने के लिए नहीं आएंगे यानी कि अब हमे खुद ही यहां से किसी भी तरह से निकलना होगा लेकिन कहीं ना कहीं हैराल जो कि सब में सबसे सीनियर है वो जानता है की सब के सब यहां पर फस चुके हैं हैराल सबसे कहते कि सब अपने जूते उतार ले। क्योंकि यह सफर बहुत लंबा होने वाला है। और यह तीनों अपने जूते उतार लेते हैं। लेकिन इनकी जो एयरपोर्ट है वह इतनी छोटी है की उसमें कोई भी सामान रखने की जगह नहीं है। हराल कहते है कि हमें अपने जूते फेंकने होंगे और इसके बाद टोनी और जीन अपने जूते समंदर में फेंके देते है। लेकिन हाराल अपना जूता नहीं फेकते यह देखकर दोनों हैरान हो जाते हैं जीन कहता है कि आपने अपने जूते नहीं फेंके। हायराल कहते हैं कि अगर हमें जमीन मिल गई तो हम में से किसी एक को चलना होगा इसीलिए हमें एक pairs जूते बचना है और इस तरह से इनका पहला दिन समंदर में बिना पानी के बिना खाने के निकल जाता है और सबसे बड़ी प्रॉब्लम होती है कि यह पर इतनी जगह नहीं है कि तीनों एक साथ सो जाएं इसीलिए ये एक एक करके सोते हैं।

रात को इनका चीफ जिसका नाम हैराला है वो बोलता है कि किसी को पानी पीना है टोनी और जिन उसे हैरानी से देखते हैं इसके बाद हाईराल अपने जूते में यूरिन करता है और वह उस यूरिन को पी जाता है क्योंकि वह जानता है कि इन्हें अब पानी यहां पर मिलना इतना आसान नहीं है अगली सुबह है रोल अपने दोस्तों को बताता है कि हम समुंदर में फंस चुके हैं और हम हवाई की तरफ जा रहे हैं जो यहां से लगभग 1900 मिल्स दूर हो और हमारे जो पीछे है वह है साउथ अमेरिका जो यहां से 6000 माइल्स दूर है हैराल्ड एक पायलट हैं इसलिए जगहों का पता है और दिशाओं का अच्छा अंदाजा होता है वह कहता है की अगर हम इसी तरह से चलते रहे तो कुछ हफ्तों में हम पहुंच जाएंगे। टोनी कहता हैं कि अगर हम पहुंच भी गए तो उससे पहले हम भूख और प्यास से मर जाएंगे। जीन कहता है कि यहां पानी में बहुत सारी मछलियां हमें कुछ करना होगा अब इनके पास थोड़ा सा जो सामान होता है उसमें एक गन की मैगजीन भी होती है और ज् गन की मैगजीन के अंदर स्प्रिंग होता है। और ये उस स्प्रिंग से मछली पकड़ने का कांटा बना लेते हैं और उसका कांटे को पानी में डालते हैं और तभी इनकी कांटे में कुछ फस जाता है और वे उसे खिंचने की कोशिश करते हैं और जब ये खींचते है तो इनकी रस्सी टूट जाती है। उस में कांटा नहीं होता है। जीन कहता है कि पानी में हम से भी ज्यादा कोई भूखा है। हालांकि समंदर में पानी में है पर यहां पर गर्मी बहुत ज्यादा होती है। इसलिए जिन पानी में कूद जाता है। वो कहता है कि अब मैं और गर्मी बर्दाश्त नहीं कर सकता और उसके पीछे टोनी भी कूदने वाला होता है लेकिन हेराल्ड उसे रुक देता है वह कहता है कि मैंने सुना है कि पानी में शार्क होते हैं जब यह बात जीन को पता चलती है तो जल्दी से वह अपनी वोट पर आ जाता है इसका मतलब यह है कि यह लोग पानी में नहीं जा सकते हैं धीरे-धीरे वक्त गीता है और आज इन्हें वोट पर पूरे 5 दिन हो जाते हैं और 5 दिनों से ना उन्होंने एक पानी की एक बूंद भी है नहीं खाने का एक निवाला खाया है.

यह तीनो के तीनो बहुत कमजोर हो जाते हैं और जब टोनी बर्दाश्त नहीं कर पाता तो वह समुंदर का पानी पीने की कोशिश करता है लेकिन हेराल्ड उसे रोक लेता है वह कहता है कि यह पानी तुम्हारे शरीर को और भी सुखा देगी दरअसल इन सबके यहां पर फंसने का कारण यह होता है कि हेराल्ड जोकी इनका पायलट है वह वेस्ट की तरफ जा रहा होता है और वो जीन कंफर्मेशन मांगता है कि क्या हम लोग सही जा रहे हैं। और रेडियो पर जिनको यह बताया जाता है कि तुम्हें इस्ट जाना है इस तरह वे अपना रास्ता खो देते हैं और पेट्रोल को खत्म होने की वजह से यह समुंदर में फंस चुके होते हैं अब अचानक से हेराल्ड को याद आता है कि उनकी शर्ट की जेब में एक पेंसिल है और वह खुश हो जाता है वह पेंसिल निकलता है और कहता है कि हम चार्ट बना सकते हैं जिससे हम यह पता कर सकते हैं कि हम कहां हैं इसके बाद वह अपने एयरपोर्ट पर एक चार्ट बनाता है और चाट बनाने के बाद जब उसे अपनी स्थिति का पता चलता है तो वह कहता है कि कि हमें अपने वोट को हवा के साथ बहने से रुकना होगा और वह लाइफ जैकेट से और इनके पास जो समान होता है उससे एक लंगर बनाते हैं जिससे इन कीबोर्ड एक जगह पर स्टेबल हो जाएगी तभी वह उस रब जा सकते हैं जिस तरफ होने जाना होगा यह लंगर बनाकर पानी में डाल देते हैं इस तरह से इन कीबोर्ड स्टेबल हो जाती है उसके बाद यह प्रेयर करते हैं प्रयार करने के बाद जय भगवान से बोलते हैं कि हमने अपनी जिंदगी में कोई काम अच्छे नहीं किए वे ईश्वर से मांगते हैं कि इस समुंदर में जितनी भी वोट है उनकी रक्षा करना उन्हें वोट में से एक वोट हमारी भी है वे ईश्वर से कहते हैं कि हमें इस वक्त सबसे ज्यादा जरूरत बारिश की है आप प्लीज बारिश कर दें लेकिन बारिश नहीं होती है इस बात से टोनी डिसएप्वाइंट हो जाता है जिन कहता है कि ईश्वर को थोड़ा सा वक्त दो अब रात हो जाती है.

Against the Sun Movie Story in hindi
Weekend Touch

जब यह सब के सब सो रहे होते हैं तभी बारिश होना शुरू हो जाती है और कई दिनों के बाद आज पहली बार पानी की एक बूंद पी, जिससे इन्हें बहुत राहत मिलती है और इनकी पूरी बॉडी डिहाइड्रेट हो चुकी थी अगले दिन जीन मछली पकड़ने की कोशिश करता है लेकिन वह एक भी मछली नहीं पकड़ पाता हेराल्ड कहता है कि मैंने आज तक तुमसे ज्यादा धैर्य रखने वाला इंसान नहीं देखा तुम पिछले 1 हफ्ते से मछली पकड़ने की कोशिश कर रहे हो लेकिन तुम एक हफ्ते में एक भी मछली नहीं पकड़ पाए जिन कहता है कि जहां से मैं आया वहां पर एक कहावत है लेकिन चीन अब खुद भी फ्रस्ट्रेट हो चुका है वह अपनी जेब से एक चाकू निकाल लेता है हेराल्ड उसे कहता है कि मैंने तुम्हें कितनी बार कहा है कि इस चाकू को हमेशा अपनी जेब में रखना क्योंकि सिर्फ एक ही चीज हमारे पास है जो कि क्राफ्ट में छेद कर सकती है। लेकिन उसकी बात नहीं सुनता और वह पानी में मछली का इंतजार करना शुरू कर देता है और जैसे ही उसे पानी में मछली दिखती है वह उस पर वार कर देता है लेकिन उसे लगता है कि उसने राफ्ट पर चाकू मार दिया है वह कहता है कि मुझसे गलती हो गई मैंने रास्ते चाकू मार दिया हेराल्ड कहता है कि चाकू को निकालना मत क्योंकि अगर तुम ने चाकू निकाल दिया तो पानी प्राप्त में भर जाएगा और इस तरह से हम अपनी राष्ट्र खो देंगे लेकिन जिन दिखता है कि उसने चाकू एक शार्क मछली को के बच्चे को मार दिया है और वह उस बच्चे को राफ्ट के अंदर खींच लेता है और इसके बाद वह सब मिलकर इस साल के बच्चे को मार देते हैं और उसके पेट से कई सारी छोटी मछलियां भी निकलती हैं और इस तरह से पूरे 1 हफ्ते बाद ठोस खाने का पहला निवाला खाते हैं जिससे केवल की भूख नहीं मिटती इन की पूरी बॉडी में एनर्जी आती है हेराल्ड उनसे कहता है कि मैं अब घर जाऊंगा मेरी पत्नी मुझसे बहुत नाराज होगी टोनी कहता है कि क्या तुम्हारी शादी हो गई है यह तीनों एक-दूसरे को इतनी पर्सनली नहीं जानते थे टोनी कहता है कि मेरी शादी नहीं हुई है लेकिन मेरी एक गर्लफ्रेंड है जिन कहता है कि ना मेरी शादी हुई है ना मेरी गर्लफ्रेंड है टोनी कहता है कि तुम जब वापस जाओगे तो तुम मेरी बहन को डेट करना वह बहुत खूबसूरत है जब तीनों बात कर रहे होते हैं तब देखते हैं कि बहुत सारी शार्क उनके राफ्ट को घेर चुकी होती हैं।

इनकी राफ्ट के चारों तरफ घूम रही होती हैं। यह वही सार्क होते हैं जिनकी जिनके बच्चे को यह लोग मार कर खा चुके होते हैं और उसका खून पानी में गिर चुका होता है उसके स्मेल से सार्क उन्हें घेर लेती हैंलेकिन वह इनकी राफ्ट को कुछ भी नहीं करती यह सब के सब वापस चली जाती हैं दरअसल साउथ स्पेसिफिक शार्क मछलियों के लिए बहुत फेमस है वे कभी भी इनकी राफ्ट को गिरा कर उन्हें खत्म कर सकती हैं पर उनकी किस्मत अच्छी होती है इसीलिए यह बस जाते हैं हालांकि इन्होंने खाना खा लिया है और पानी भी पी चुके हैं लेकिन जैसे जैसे दिन बीता है वह एक बार फिर से कमजोर होने लगते हैं एक रात को जब जिन पानी के अंदर हाथ डाल कर बैठा होता है तभी एक शार्क उसके हाथ पर हमला कर लेती है और वह उसके हाथ को जख्मी कर देती है लेकिन जिनकी किस्मत अच्छी होती है कि उसके हाथ में बहुत ज्यादा चोट नहीं आई होती है एक बार जिनको देखता है कि सामने कुछ है उसे लगता है कि सामने कोई आईलैंड है और वह टोनी को दिखाता है टोनी कहता है कि सामने कुछ नहीं है यह सिर्फ तुम्हारा भ्रम है यहां पर इन्हें अजीब अजीब से सपने भी…आ रहे होते हैं और 15 दिन की सुबह यह दिखाया जाता है कि टोनी के हाथ में उसकी गंध होती है तभी जी उससे धीरे से कहता है कि मुझे अपनी गन दो और बिल्कुल आवाज मत करना टोनी उसे गं दे देता है और तभी वह देखता है कि सामने उन्हीं के राफ्ट पर एक पक्षी बैठा होता है और वहीं पर हेराल्ड भी सो रहा होता है जिन उस पर गोली चलाता है गोली पक्षी को लग जाती है लेकिन वह राफ्ट से नीचे समुद्र में गिर जाती है जब हेराल्ड देखता है कि उन्होंने पक्षी को निशाना बनाया वह समुद्र में कूद जाता है और वह पक्षी तक पहुंचता है जैसे हैं वह उस पक्षी को उठाता है तो वह देखता है की उसके पीछे एक शार्क आ रही होती है अब हेराल्ड जल्दी से अपनी क्राफ्ट की तरफ आता है इससे पहले कि वह सार्क का निशाना बन पाता वह राफ्ट के ऊपर आ जाता है और वह सार्क उनकी राफ्ट के नीचे से निकल जाती है और इस तरह से हेराल्ड बच जाता है

और अब इनके पास फिर से खाना है 15 दिन में यह दूसरी बार है जब मैं खाना मिला है लेकिन जैसे-जैसे दिन बीत रहे होते हैं तो इसका असर इनकी दिमाग पर भी होता है इन सब को अजीब अजीब सपने आते हैं और अब इन्हें यहां पर 20 दिन हो जाते हैं और जब सुबह हेराल्ड उठता है वह देखता है कि कोई भी हवा का रुख नहीं देख रहा होता है इस बात से वह गुस्सा हो जाता है वह कहता है कि मैंने तुम्हें ऑर्डर दिए थे लेकिन तुमने आर्डर नहीं माना जीन कहता है कि यहां पर देखने के लिए कुछ भी नहीं है और वैसे भी आज तक हमें आईलैंड पर पहुंच जाना चाहिए था वह आईलैंड कहां पर है हेराल्ड कहता है कि मेरे दिमाग में एक रफ पिक्चर है यह सुनकर टोनी और जिन हैरान हो जाते हैं यानी कि हेराल्ड अभी भी शेयर नहीं है यह कहां पर है जीन कहता है कि तुम्हारी वजह से हमें समुद्र में लैंड करना पड़ा क्योंकि तुम्हें पता ही नहीं चला कि हमारा जहाज कहां पर है तुम हमें हमारे जहाज से बहुत दूर ले आए थे जिस वजह से हम out-of-range हो गए जिस वजह से हमारी किसी से बात नहीं हो पाई हरिल्ड को अफसोस होता है कि मेरी वजह से सब इस बीच समुद्र में फंस गए जब वह जहाज चला रहा होता है तो उसे कुछ सेकंड के लिए नींद आ जाती है और जब उसकी नींद खुलती है तो वह बहुत दूर निकल गया होता हैउन्हें नहीं पता था कि वह कहां पर है और पेट्रोल खत्म होने की वजह से उन्हें समुद्र में लैंड करना पड़ा और अब यह तीनों यहां पर फंस चुके थे यानी कि इन सब के पीछे गलती सिर्फ हेराल्ड की थी और हेराल्ड को इस बात का बहुत दुख होता है उनकी आंखों में आंसू होते हैं लेकिन अब वह कुछ नहीं कर सकता हेराल्ड को एक आईडइया आता है। उसके हास्य जूते होते हैं उसके सोल को चाकू से काट कर चप्पू बनाते हैं ताकि जिस भी दिशा में यह जाना चाहते हैं जा सके और टोनी कहता है कि जो भी सबसे पहले आईलैंड देखेगा उसे बाकी के 2 लोग डिनर करवाएंगे उसकी मनपसंद जगह पर कुछ दिन बीतने के बाद समुद्र में इनके 30 दिन हो जाते हैं 30 दिन के बाद इनके अंदर अब बोलने की भी हिम्मत नहीं है क्योंकि यह प्यासे हैं भूखे हैं और ना ही उनके पास कोई मोटिवेशन है.

अब उसी रात को बारिश होना शुरू हो जाती है जिससे इन्हें एक बार फिर से पानी मिल जाता है लेकिन तब यह देखते हैं कि बहुत बड़ा तूफान सामने से आ रहा होता है और यह उस तूफान में फंस जाते हैं और इनकी राफ्ट उलट जाती है और टोनी जिसे की तैरना नहीं आता वह भी खो जाता है तभी यह देखते हैं कि टोनी राफ्ट की दूसरी तरफ है बड़ी मुश्किल से तीनों राफ्ट के ऊपर एक एक कर कर आते हैं और इस तरह से यह इस भयानक तूफान से बच जाते हैं और अगली सुबह यह तीनों बहुत बुरी तरह से थक चुके होते हैं और इनके पास जो थोड़ा बहुत सामान था वह रात के तूफान में समुंद…में कहीं खो गया और उन्होंने भी अब मान लिया है कि अब यह बचने वाले नहीं हैं.

Against the Sun Movie Story in hindi
Weekend Touch

यह इस राफ्ट के ऊपर एक जिंदा लाश की तरह पड़े होते हैं और इन्हें अपने घर की भी याद आ रही होती हैहैरोल्ड अपनी पत्नी को याद कर रहा होता है और जीन टोनी की बहन को समुद्र में बैठा हुआ देखता है जीन टोनी से कहता है कि मुझे तुम्हारी बहन से प्यार हो गया है जिन कहता है कि तुम दोनों बहुत अच्छे कपल लगते।हैराल्ड रोने लगता है वो उनसे माफी मांगता है। तभी टोनी उठ कर बैठ जाता है और वह बोलता है कि हम बहुत दूर आ चुके हैं और हम इस तरह हार नहीं मान सकते हैं और वह अपने हाथों से चप्पू चलाने लगता है उसे देखकर हेराल्ड और जीन दोनों उठ कर बैठ जाते हैं वह भी अपने हाथों से चप्पू चलाने लगते हैं चाहे अपने आप को कितना भी मोटिवेट कर ले इनके शरीर में बिल्कुल भी एनर्जी नहीं होती। और 34 दिन बाद जब भी पूरी तरह से बेहाल हो जाते हैं लगभग मर चुके होते हैं उनके अंदर बात करने की भी हिम्मत नहीं है और उसी हालत में टोनी कहता है कि मैंने सपना देखा जिसमें मैंने एक बहुत हरा खेत दिखा। हर एक बोलता है कि मैंने यह सपना दो बार देखा और वह समुद्र के पानी को पीना शुरू कर देता है दरअसल वह मान चुका है कि अब वह नहीं बचेंगे तभी उसके सामने लेटा हुआ जीन कहता है कि सामने कुछ हरा हरा दिख रहा है और जब तीनों उठकर देखते हैं तो वह एक आईलैंड होता है और आईलैंड देखकर सब के अंदर खुशी होती है और एनर्जी आ जाती है 34 दिन समुद्र में बिताने के बाद यह छोटे से आईलैंड तक पहुंच गए और अपने हाथों से जोर-जोर से नाव को आईलैंड की तरफ धकेलना शुरू कर दिए और कुछ ही पलों के बाद यह तीनों समुद्र के किनारों पर थे 34 दिनों के बाद इन्होंने धरती को छुआ है और इन्हें बहुत सुकून मिलता है यही आईलैंड पर दो झोपड़े भी होते हैं और यह तीनों उस तरफ चल पड़ते हैं और इस तरह से वे इस मुश्किल सफर को खत्म करके यह तीनों 20 फरवरी सन 1942 को एक पुका पुका आईलैंड पर पहुंच जाते हैं.

इन तीनों की जान इसलिए बचे क्योंकि इतनी मुश्किल सफर में भी अपनी आशा नहीं छोड़ी आशा एक ऐसी चीज होती है जो जिंदगी में आपको लड़ना सिखाती है आगे बढ़ना सिखाती है वह आपके अंदर जज्बा लेकर आती है और इसी जब जज्बे से यह तीनों बच गए और इन तीनों ने हजारों मील की सफर एक छोटे से राफ्ट से खत्म कि।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

%d bloggers like this: