12 Monkeys Movie

0
(0)

12 Monkeys Movie: कहानी  की शुरुआत में दिखाया जाता है कि सन 1997 में 5 बिलियन लोग वायरस से मारे गए. अब बचे हुए इंसान धरती के नीचे अंडर ग्राउंड रहते हैं.  यही अंदर ग्राउंड जेल में एक आदमी को दिखाया जाता है जिसका नाम कॉल है. उसको कुछ वैज्ञानिकों के सामने ले जाया जाता है. वैज्ञानिक कॉल को बताते हैं कि हमने ऐसा तरीका इजाद कर लिया है जिससे हम किसी भी इंसान को Time Travel के थ्रू पास्ट में भेज सकते हैं. इस काम के लिए हमने तुम्हें चुना है अगर तुम यह काम करोगे  तो तुम्हारी सजा माफ कर दी जाएगी. इंसानियत को बचाने के लिए यह एक बहुत बड़ा कदम होगा.

12 Monkeys Movie

12 Monkey Movie
12 Monkey Movie

हम चाहते हैं कि तुम सन 1996 में जाओ उस वक्त में जब पूरी दुनिया में वायरस फैलना शुरू हुआ था तुम्हें वहां जाकर ओरिजिनल वायरस को जो सबसे पहले फैलना शुरू हुआ था, उसे ढूंढना होगा. ताकि आज हम सन 2035 में वायरस का इलाज ढूंढ सके. कॉल इनकी शर्त मान जाता है. कॉल को Time Travel के थ्रू पास्ट  में भेजा जाता है. पर वह 1996 में ना पहुंचकर सन 1990 में पहुंच जाता है. जहां पर पुलिस के साथ झगड़े की वजह से उसे गिरफ्तार किया गया होता है.

यहां पर डॉक्टर कैथरीन उससे  मिलने के लिए आती है. दरअसल कॉल को उसकी बातों की वजह से उसे पागल समझा जाता है. इसीलिए उसे डॉक्टर के एक पैनल के सामने बुलाया जाता है. जहां पर डॉक्टर कैथरीन भी होती है. यहां पर कॉल इन सब को बताता है कि सन 1996 में एक वायरस फैला था, जिसकी वजह से सन 1997 तक 500 करोड़ लोग मारे गए सिर्फ  एक परसेंट लोग बचे. जो उस वक्त में जिस वक्त मैं आया हूं यानी कि सन 2035 में लोग अब धरती के नीचे अंडरग्राउंड रहते हैं. उनकी बातों पर किसी को भी विश्वास नहीं होता.

12 Monkeys Movie: उससे पूछा जाता है क्या तुम दुनिया को बचाने के लिए आए हो? कॉल कहता है  कि नहीं. दुनिया पहले ही  खत्म हो चुकी है मैं सिर्फ उस वायरस की जानकारी लेने के लिए आया हूं जिसकी वजह से 500 करोड़ लोग मारे गए. और हम उस वायरस की दवा  बना सके और एक बार फिर से खुले आसमान के नीचे सांस ले सके. यहां पर कॉल कहता है कि मैं अपने वैज्ञानिकों की टीम को एक कॉल करना चाहता हूं. उनके पास एक ऐसा यंत्र है जिसकी मदद से एक नंबर डायल करके मैं उन्हें वॉइस मेल भेज सकता हूं कॉल को इजाजत दे दी जाती है.

जब कॉल, कॉल करता है तो कॉल एक औरत रिसीव करती  है. दरअसल वैज्ञानिकों ने उस सिस्टम को, उस यंत्र को 1996 में सेट किया होता है और कॉल 1990 में होता है इसलिए  कॉल उनसे कॉल   कनेक्ट नहीं कर पाता. इस कारण कॉल  को यहां पर पागल करार दे दिया जाता है. कॉल जब पागलखाने में जाता है तो वहां पर उसे पागल मिलता है जिसका नाम होता है जेफ़री.

ज़ेफ़री एक बहुत बड़े रईस का  का बेटा होता है. यहां पर कॉल को एक अलग सेल में रख दिया जाता है. कॉल  वहां से गायब होकर वापस अपने वक्त में सन 2035 में आ जाता है. जहां पर आने के बाद कॉल को एक रिकॉर्डिंग सुनाई जाती है जिसमे एक लड़की कहती है  12 monkeys की आर्मी ने अपना काम कर दिया है. क्या इस संदेश को तुमने भेजा था? यह संदेश 1996 से आया है तब कॉल बताता है की तुमने मुझे 1996 में नहीं बल्कि 1990 में भेज दिया था.  इसके बाद कॉल को कुछ फोटो दिखाया  जाता है और पूछा जाता है कि  क्या तुम इनमें से किसी से मिले थे. यहां पर उसे जेफ़री की फोटो भी दिखाई जाती है. वह पागल जो कॉल को पागलखाने में मिला था. कॉल कहता है कि हाँ मैं  इससे मिल चूका हूँ.

12 Monkeys Movie: इसके बाद कॉल को एक और मौका दिया जाता है. उसे टाइम ट्रेवल  मशीन के अंदर डाला जाता है और सन 1990 में भेजा जाता है. पर इस बार फिर से गलती से कॉल World War One के पास में पहुंच जाता है जहां पर चारों तरफ गोलियां चल रही होती है. कॉल को कुछ भी समझ नहीं आता. इतने में एक गोली उसके पैर में भी लग जाती है. पर इससे पहले उसकी जान जाती एक बार फिर से मशीन अपना काम करती है और इस  बार सन् 1996 में उस वक्त में जहाँ उसे भेजा जाना था वहां पर पहुंच जाता है. जहां पर वायरस का पता लगा सके. कॉल इस बार जब 1996 में आता है तब डॉ कैथरीन लेक्चर दे रही होती है जिससे वह पागलखाने में मिला था.

अभी के समय 1996 में डॉ कैथरीन काफी पॉपुलर हो चुकी है.  उसकी किताब पर सभी लोग उसके ऑटोग्राफ ले रहे होते हैं. तभी उसके पास डॉक्टर पीटर आता है. डॉक्टर पीटर कैथरीन  से कहता है कि इंसानों की वजह से धरती अब रहने लायक नहीं रही. जनसंख्या लगातार बढ़ रही है और धरती की रिसोर्सेज खत्म हो रहे हैं. कैथरीन उसकी बातों पर ध्यान नहीं देती. अब घर जाने के लिए अपनी गाड़ी में बैठती है तो वहां पर कॉल पहले से होता है.

कॉल  कैथरीन को किडनैप कर लेता है और कहता है कि तुम मेरे साथ Filadelfia चलोगी. Filadelfia जहाँ  वायरस की शुरुवात हुई थी. कैथरीन कॉल को पहचान जाती है  कि कॉल अचानक से पागल खाने से गायब हो गया था. कॉल, कैथरीन को समझाने की कोशिश करता है कि वह टाइम ट्रेवल कर रहा है. कैथरीन उसकी बातों पर विश्वास नहीं करती. यह दोनों Filadelfia पहुंच जाते हैं.

यहां पर कॉल देखता है कि दीवारों पर 12 monkeys ग्रुप के निशान होते हैं. वह समझ जाता है कि 12 monkeys ग्रुप सक्रिय है और आज से ठीक 1 महीने बाद दुनिया में वायरस फैलना शुरू हो जाएगा. जिस वजह से 500 करोड़  लोगों की मृत्यु हो जाएगी. कॉल एक क्लब में जाता है. वहां एक लड़की और दो लड़के होते हैं. कॉल  उनसे कहता है  कि मुझे पता है कि तुम 12 monkeys group के सदस्य हो, मुझे बस तुम्हारे  लीडर का नाम जानना है. हालांकि वो बताना नहीं चाहते हैं पर जब कॉल  लड़की के सिर पर गन तान देता है. तो उन्हें  बताना पड़ता है, हमारे लीडर का नाम जेफ़री है. जेफ़री  वही है जिसे सन 1990 में कॉल पागलखाने में मिला था. वह बताते हैं कि जेफ़री अब काफी  फेमस है. उसके पिता एक वायरोलॉजिस्ट हैं. वायरोलॉजिस्ट वो होता है जो वायरस के ऊपर काम करता है.

12 Monkeys Movie

12 Monkey Movie
12 Monkey Movie

12 Monkeys Movie: जेफ़री अपने पिता का विरोध करता है इसीलिए वो दुनिया के सामने, मीडिया के सामने काफी  फेमस हो गया है. दोनों अब जेफ़री के घर जा रहे होते हैं. कॉल 1996 में आने से पहले World War One के वक्त में चला गया था, जहां पर उसके पैर पर गोली लगी थी. जो  अभी भी उसके पैर में होती है. कैथरीन कहती है कि मैं एक डॉक्टर हूं और मैं तुम्हारा  इलाज करना चाहती हूं. कैथरीन उसके पैर की गोली निकाल देती है. इसके बाद दिखाया जाता है की कॉल जेफ़री के पास मिलने पहुंच जाता है जहां पर जेफ़री को कहा जाता है कि तुम्हारा कोई  पुराना साथी तुमसे मिलने के लिए आया है. जेफ़री मना कर देता है कॉल कहता है कि मै 12 monkeys के लिए आया हूँ. जेफ़री फिर उसे कमरे में बुला लेता है. कॉल कहता है कि जो तुम करने वाले हो उससे मुझे कोई लेना देना नहीं है क्योंकि मैं उसे बदल नहीं सकता मुझे बस वायरस की इंफॉर्मेशन चाहिए. जेफ़री कहता है  कि मैं किसी वायरस के बारे में नहीं जानता. बल्कि 1990 में जब तुम मुझे मिले थे तुमने कहा था कि सोचो अगर हवा में कोई ऐसी चीज ऐसा वायरस फैल जाए जिससे मानव जाति का खात्मा हो जाए तो दुनिया कैसी होगी? वह तुम हो जो वायरस को इस दुनिया में फैलाना चाहते हो. कॉल को बात समझ नहीं आती और वह वहां से चला जाता है.

कॉल ने कैथरीन को डिक्की  में बंद किया होता है उसके खोलते ही कैथरीन उस पर हमला कर देती है. कॉल फिर कैथरीन को समझाता है की वायरस धरती में फैलने वाला है और कहता है  कि  मैं इस वक्त से नहीं जाना चाहता. मुझे सूरज की रोशनी हवा पानी सब कुछ बहुत पसंद है. तभी इन्हें पुलिस की आवाज आती है कैथरीन पुलिस का ध्यान खींचने के लिए हॉर्न बजाती है और जब उस तरफ देखती है जहां पर अभी कॉल  खड़ा था तो वहां पर कोई भी नहीं होता और ठीक उसी तरह से गायब हो गया होता है जिस तरह से आज से 6 साल पहले 1990 में वह पागल खाने से अचानक गायब हो गया था. अब वापस अपने वक्त 2035  में पहुंच गया है. वहीं कैथरीन को फोरेंसिक वाले  बताते हैं कि आपने जो गोली कॉल की बॉडी से निकाली थी इस समय की नहीं है. ये गोली World War One के वक़्त की है.

कैथरीन  फिर रिसर्च  करती है  उसके पास बहुत सारी फोटोस होती है और जब World War One  की फोटो देखती है तो उस फोटो में कॉल भी होता है. वह समझ जाती है कि कॉल पागल नहीं है उसने आज तक Time Travel के बारे में जो कुछ भी कहा है वह बिल्कुल सही है. यानी कि अब दुनिया खत्म होने वाली है. इसीलिए कैथरीन जेफ़री के  पिता को कॉल करती है और बताती है. आपका बेटा जेफ़री आपकी लैब  से वायरस चुरायेगा. जिसकी वजह से पूरी दुनिया खत्म हो जाएगी. दरअसल अब कैथरीन को  यकीन है कि पूरी दुनिया में वायरस पहुंच चुका है. कॉल को एक बार फिर से सन 1996 में भेजा जाता है ताकि वह वायरस का पता लगा सके. 

12 Monkeys Movie: 1996 में आने के बाद कॉल कैथरीन से मिलता है वह कहता  हैं कि मैं अपने आप को पुलिस के हवाले करना चाहता हूं. बार-बार Time Travel करने की वजह से कॉल की दिमाग पर गहरा असर पहुंचाता है. कैथरिन कहती कि मुझे पता है कि तुम बिल्कुल सही हो. वह कॉल से कहती है की उसे उस वह नंबर चाहिए जिसके जरिए वह सन 2035 में वैज्ञानिकों से बात कर सके. कॉल कहता है कि मैं वापस नहीं जाना चाहता. कॉल को फिर नम्बर याद आ जाता है जिससे 1990 में कॉल ने 2035 के वैज्ञानिकों को फ़ोन लगाया था. वह नंबर कॉल कैथरीन को दे देता है. कैथरीन  नंबर पर बात करने के बाद कॉल को बताती है की  मैंने उनसे कहा कि 12 monkeys group ने अपना काम कर दिया है कॉल कहता है कि  इसके बाद तुमने कहा होगा मेरी क्रिसमस।  कैथरीन  यह सुन करूं पूरी तरह से हैरान हो जाती है क्योंकि कैथरीन ने ऐसे ही कहा था. कैथरीन के पूछने पर  कि तुम्हें कैसे पता चला तो कॉल ने बताया कि सन 2035 में तुम्हारा massage  वैज्ञानिकों को मिल गया था. उन्होंने मुझे मैसेज सुनाया था. यहां पर आप कॉल को सब कुछ पूरी तरह से साफ साफ याद आ जाता है.

इन दोनों को यकीन हो चुका है बहुत जल्दी वायरस पूरी दुनिया में फैलने वाला है. जिससे 500 करोड़ लोगों की मृत्यु हो जाएगी। ये चाहकर  भी इस महामारी को नहीं रोक सकते क्योंकि ये हो चुका है. ये तो बस उस वायरस को ढूंढना चाहते थे. कॉल ने फैसला लिया  कि वो इसी  दुनिया में रहेगा। उसने 2035 के वो रिसोर्स, जिससे वो 2035 से जुड़ा था, उसको भी निकाल दिया होता है. वह कैथरीन से कहता है कि मेरे जिंदगी के जितने भी दिन बचे हैं उसे मैं तुम्हारे साथ बिताना चाहता हूं.

कॉल ने  कभी भी अपनी जिंदगी में समंदर नहीं देखा होता, इसीलिए कैथरीन कॉल को कहते कि मैं तुम्हें समंदर दिखाने के लिए ले जाऊंगी. यह दोनों अपना भेष  बदल लेते हैं क्योंकि कॉल  के पीछे पुलिस होती है और जब कॉल कैथरीन को उसके बदले में रूप में देखता है तो वह कहता  हैं कि तुम हमेशा मेरे सपनों में आया करती थी. 

12 Monkeys Movie: जब दोनों समन्दर देखने फ्लोरिडा जा रहे होते हैं तो रास्ते में ही उनको पता चलता है कि 12 Monkeys की आर्मी मिल सकती है. उन्होंने चिड़ियाघर के सभी जानवर को छोड़ दिया है. साथ ही जेफरी की पिता की लैब में जितने भी जानवर सब को आजाद कर दिया गया है. जेफरी ने उन सब को छोड़ दिया और अपने पिता को पिंजरे में बंद कर दिया है.  यहां पर कॉल और कैथरीन को समझ में आ जाता है कि 12 Monkeys की आर्मी का मकसद कुछ और था. वह बंदी जानवरों को आजाद करना चाहते थे ना कि वायरस को इस दुनिया में फैलाना. अभी दोनों के दोनों एयरपोर्ट पहुंच जाते हैं जहां पर पुलिस कॉल को ढूंढ रही होती है. इसके बाद कॉल 2035 के वैज्ञानिकों से बात करता है.

इसी बीच कैथरीन डॉक्टर पीटर से मिलती है. यह वही डॉक्टर है जो कैथरीन से उसके सेमिनार में उससे ऑटोग्राफ लेता है. ये डॉक्टर जेफरी के पिता के लैब में अस्सिस्टेंट होता है जो वहां से बैग में वायरस लेकर जा रहा होता है. उसने कहा था कि इंसानों ने धरती को रहने लायक नहीं बचाया है, बढ़ती हुई जनसंख्या धरती के सारे रिसोर्सेज को खत्म कर रही है. यहां पर यह पता चल जाता है कि वायरस इसी के पास है जो पूरी दुनिया में फ़ैलाने  वाला है. kaithrin को डॉक्टर पीटर दिख जाता है मगर वह सिक्योरिटी क्रॉस कर चुका होता है. वह कॉल को चिल्ला कर कहती है कि उसके पास खतरनाक वायरस है. कॉल के पास जो गन होती है वह उसे लेकर डॉक्टर के पीछे भागता है. तब तक पीछे से पुलिस आ जाती है जो उसे पहले से ढूंढ रही होती है. वह कॉल को गोली मार देती है. कैथरीन कॉल के पास जाती है जहां पर कॉल अपनी जिंदगी की आखिरी सांस लेता है. लेकिन यहीं पर एक बच्चा होता है जो कॉल का बचपन का रूप होता है. कैथरीन, कॉल के बचपन के रूप को पहचान जाती है.

12 Monkeys Movie

12 Monkey Movie
12 Monkey Movie

वही प्लेन में डॉक्टर पीटर को दिखाया जाता है. जो 1 हफ्ते में कई अलग-अलग देशों में विजिट करने वाला है. ताकि उसकी बैग में जो वायरस है उस वायरस को उन सारे देशों में छोड़ सके और आबादी को कम कर सके. पर यहां पर उसकी बगल वाली सीट में एक लेडी बैठी होती है और यह सन 2035 से 1996 में आई होती है यानी कि उसे पता है कि ये जो आदमी है यह पूरी दुनिया में फैलाने जा रहा है. अब वह डॉक्टर पीटर गिरफ्त में है. यहाँ अब वैज्ञानिको ने वायरस का पता लगा लिया.

एक बार फिर से पहले की तरह हो जाएगी जहां पर इंसान हवा में धूप में पानी में खुलेआम घूम सकते हैं. 

Also Read

A Count of Monte Cristo Movie in hindi

POSEIDON Movie Story in hindi

The Alchemist

Rich dad poor dad

Subscribe

Loading

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

%d bloggers like this: